NDTV Khabar

बार-बार सिर में दर्द और कानों में खुजली, जानिए क्यों होती हैं आपको ये परेशानियां

बार-बार दर्द होना खतरनाक हो सकता है. इस सिर दर्द की कई वजह हो सकती हैं जैसे धूल, मिट्टी, परफ्यूम, मच्छर भगाने वाली क्रीम, धूप में ज्यादा रहना, स्ट्रेस, दवाइयां, आंखों से जुड़ी परेशानियां, साइनस, वायरल इंफेक्शन, कम नींद लेनास पॉल्यूशन, भूखे रहना और ज्यादा शोर-शराबा हो सकता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बार-बार सिर में दर्द और कानों में खुजली, जानिए क्यों होती हैं आपको ये परेशानियां

हर शख्स को होती हैं ये 5 बीमारियां...

नई दिल्ली:

ऐसा कोई मौसम नहीं है जो अपने साथ बीमारियां ना लाता हो. हर सीज़न में अलग-अलग बीमारियां लगी रहती हैं और बारह महीने हम सभी दवाइयां खाते हैं. लेकिन इन सीज़नल बीमारियों के अलावा सेहत से जुड़ी कई ऐसी दिक्कते हैं, जो आपकी समझ से भी बाहर होती हैं. आपको खुद को ही समझ नहीं आता कि आखिर आपके शरीर में ये परेशानी आई कहां से और अब इसका इलाज क्या है. इसीलिए आपको यहां सेहत से जुड़ी ऐसी ही 5 छोटी-मोटी परेशानियों के बारे में बता रहे हैं, जिससे आपको रोज़ाना काफी दिक्कत झेलनी पड़ती है.

सवाल - कानों में बार-बार खुजली होना?
जवाब - सीताराम भारतीय इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस एंड रिसर्च, दिल्ली के डॉक्टर संतोष कच्चर के मुताबिक, कानों में खुजली की परेशानी रोज़ाना इसे ईयर बर्ड से साफ करने के कारण होती है और बढ़ती है. इसलिए कानों को रोज़ाना ईयर बर्ड से साफ करना बंद कर दें. इससे बचने के लिए आप अटैरास्क (Atarax, 10mg) टैबलेट को रात को सोने से पहले लें. इसके साथ ही बेटनेसॉल एन (Betnesol N) ईयर ड्रॉप्स की कुछ बूंदे कानों में डाल सकते हैं.

सवाल - हर वक्त शरीर में थकान क्यों रहती है?
जवाब - इस थकान के कई कारण हो सकते हैं. इसका संबंध स्ट्रेस, थायरॉइड और ऊट-पटांग खाने की खाने की आदतों से भी होती है. इसे कम करने के लिए अपने थायरॉइड की जांच कराएं और अच्छी डाइट लें. डाइट में प्रॉपर प्रोटीन और कैल्शियम फूड खाएं. इसी के साथ आराम भी करें. आप इसके लिए अपने डॉक्टर से सलाह भी ले सकते हैं.


सवाल - बार-बार सिर दर्द की वजह क्या है?
जवाब -  न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर राजस देशपांडे के मुताबिक सिर में बार-बार दर्द होना खतरनाक हो सकता है. इस सिर दर्द की कई वजह हो सकती हैं जैसे धूल, मिट्टी, परफ्यूम, मच्छर भगाने वाली क्रीम, धूप में ज्यादा रहना, स्ट्रेस, दवाइयां, आंखों से जुड़ी परेशानियां, साइनस, वायरल इंफेक्शन, कम नींद लेना, पॉल्यूशन, भूखे रहना और ज्यादा शोर-शराबा हो सकता है. आपको सिर दर्द किस वजह से हो रहा है इसके लिए डॉक्टर से जांच करवाएं.

सवाल -  बार-बार या फिर अचानक छींक क्यों आती है?
जवाब - किसी भी वक्त या किसी भी समय छींक आ सकती है, इसकी कुछ आम वजहें हैं जैसे एलर्जी, सर्दी-जुकाम जैसे वायरल, नाक में जलन या खुजली और नाक से जरिए दवाई या ड्रग्स लेना. आमतौर पर रोज़ाना सुबह उठकर गुनगुना पानी पीएं अगर छींके ज्यादा आएं तो अपने डॉक्टर से सलाह लें.

सवाल - उम्र से पहले बाल क्यों सफेद हो रहे हैं?
जवाब - आजकल की लाइफस्टाइल के चलते प्री-मेच्योर ग्रे हेयर नॉर्मल हैं. लेकिन इसके अलावा मेलेनिन (अमिनो एसिड) से घटने की वजह बाल सफेद से होते हैं. इसके अलावा आपने जीन भी बालों के सफेद होने का कारण है. विटामिन बी-12 और थाइरॉयड ग्लैंड की वजह से भी बाल सफेद हो सकते हैं. इन सभी कारणों के बावजूद आप कुछ तरीकों से सफेद बालों से छुटकारा पा सकते हैं. जैसे - रोज़ाना आंवला खाएं, नारियल के तेल में करी पत्ते को मिलाकर मालिश करें और मेहंदी लगाएं.

लाइफस्टाइल से जुड़ी और खबरें...

21 साल के मयंक प्रताप सिंह बने भारत के सबसे कम उम्र के जज

TikTok Trending: पति ने मांगा खर्चे का हिसाब, तो पत्नी ने पेपर पर लिखकर दिया BJKK...जवाब सुनते ही उड़े होश

टिप्पणियां

पीएम मोदी ने सांसद को दी शादी की बधाई, Wedding Album शेयर कर लिखा - तुम्हारे पिता होते तो...

आधी रात को इस मशहूर एक्ट्रेस ने पी अपनी ही पेशाब, वायरल हुआ ये VIDEO



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement