इस राज्य में अब सरकारी राशन दुकानों पर मिलेंगे कंडोम और सैनेटरी पैड

खाद्य रसद विभाग ने इसकी अनुमति दे दी है. अब उत्तर प्रदेश की सरकारी राशन दुकान पर सैनेटरी पैड, कंडोम, साबुन, ओआरएस घोल, शैंपू, साबुन, पेन, कापी आदि भी मिलेंगे.

इस राज्य में अब सरकारी राशन दुकानों पर मिलेंगे कंडोम और सैनेटरी पैड

उप्र : सरकारी राशन दुकानों में मिलेंगे कंडोम और सैनेटरी पैड

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के सरकारी राशन दुकानदार अब अपने कार्डधारकों की सहूलियत और जागरूकता के लिए गेंहू, चावल के साथ कंडोम और सैनेटरी पैड भी दुकान से वितरित करेंगे. खाद्य रसद विभाग ने इसकी अनुमति दे दी है. खाद्य आयुक्त मनीष चौहान ने कहा, "प्रदेश में करीब 80 हजार दुकानदार हैं. लोगों को जागरूक करने के लिए शासन ने इसकी मंजूरी दे दी है. जो वस्तुएं राशन की दुकान में बेची जानी हैं, उनमें प्रमुख रूप से सैनेटरी पैड, कंडोम, साबुन, ओआरएस घोल, शैंपू, साबुन, पेन, कापी आदि शामिल हैं."

उन्होंने बताया, "राशन उपभोक्ता महीने भर के सामान के साथ इसे भी खरीद सकते हैं. प्रदेश के कोटेदार लाभांश कम होने का हवाला देकर इसकी लंबे समय से मांग कर रहे थे. इसी को देखेते हुए यह अनुमति दी गई है."

सार्वजनिक वितरण प्राणाली में एपीएल आदि योजनाओं के बंद होने के बाद अन्त्योदय और खाद्य सुरक्षा का काम बचा है. ऐसे में दुकानदारों का लभांश भी कम हो गया है, जिसके बाद अब सरकार ने इस काम की मंजूरी दी है. दुकानदारों का कहना है कि गेंहू, चावल के कमीशन से उनका खर्च नहीं निकलता है और घर चलाने में दिक्कत होती है.

खाद्य आयुक्त ने सभी मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों को भेजे गए आदेश में कहा है कि सरकारी राशन की दुकानों में उन्हीं कंपनियों की वस्तुएं बेची जानी चाहिए, जो एफएसएसएआई के मानकों का पालन करती हों.

लाइफस्टाइल से जुड़ी और खबरें...

Jennifer Winget का वर्कआउट वीडियो वायरल, 'बेहद 2' के लिए माया मेहरोत्रा यूं कर रही हैं तैयारियां

6 फीट लंबे आदमी से महिला ने लिया Sperm लेकिन बच्चा निकला बौना, महिला ने ठोका केस

TikTok: 'पंजाब की कटरीना' के 5 वायरल टिकटॉक वीडियो, देखिए शहनाज़ का जबरदस्त अंदाज़

महिला को पड़ा दिल का दौरा...तो कुत्ते ने यूं CPR कर बचाई जान, देखें Viral Video

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com