Coronavirus Prevention: कोरोनावायरस से कैसे बचें, जानिए इस वीडियो में वो भी बेहद स‍िंपल तरीके से

कोरोनावायरस को लेकर कई तरह की जानकारी सामने आ रही है. ऐसे में ये जरूरी है कि लोगों तक सही और विश्‍वसनीय सूचना पहुंच सके.

Coronavirus Prevention: कोरोनावायरस से कैसे बचें, जानिए इस वीडियो में वो भी बेहद स‍िंपल तरीके से

Coronavirus: पपट शो के जरिए कोरोनावायरस से बचने के उपाय बताए गए हैं

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Coronavirus) जैसे-जैसे अपने पांव पसार रहा है वैसे-वैसे इसे लेकर रोज-रोज कई तरह की जानकार‍ियां सामने आ रही हैं. विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) लगातार टिकटॉक समेत तमाम सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर विश्‍वसनीय जानकारी और अपडेट मुहैया करा रहा है. सेलिब्रिटीज से लेकर पुलिसकर्मी तक वीडियो बनाकर लोगों को बार-बार सही तरीके से हाथ धोने और संक्रमण की चेन तोड़ने को लेकर प्रेरित कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: हैंड सैनिटाइजर की मारामारी से बचने के निकाला ये अनोखा जुगाड़ 

इस बीच त्रिपुरा पपट थिएटर (टीपीटी) ने पुतुल नाच (पपट डांस) के जरिए एक जागरुकता वीडियो जारी किया है. इस वीडियो में बताया गया है कि संकट की इस घड़ी में किस तरह बचाव करना है और सभी को किन उपायों को अपनाना हैं. 

वीडियो बंगाली भाषा में है, लेकिन इसमें अंग्रेजी के सबटाइटल भी हैं. हाथ से बनाईं गईं ये कठपुतलियां साफ-सफाई रखने और खांसी, बुखार या सांस लेने में तकलीफ होने पर तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करने की अपील कर रही हैं. 

द इंडियन एक्‍सप्रेस ने दूरदर्शन के प्रोग्राम एग्‍जीक्‍यूटिव व टीपीटी के संयोजकों में से एक प्रभितांग्‍शु दास के हवाले से लिखा है, "हम हर साल कठपुतली शो के जरिए  21 मार्च को वर्ल्‍ड पपट डे मनाते आए हैं. इस बार भी हम बच्‍चों के लिए अगरतला में कार्यक्रम करने वाले थे. लेकिन कोरोनावायरस की वजह से हमें इसे रद्द करना पड़ा. हमने सोचा क‍ि हम सड़क पर जाकर शो कर लेंगे लेकिन प्रशासन ने धारा 144 के चलते हमें मंजूरी नहीं दी. हम शो नहीं कर पा रहे थे इसलिए हमने इस बार सोशल मीडिया के जरिए ऑनलाइन जाने का फैसला किया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बहरहाल, हम तो यही कहेंगे कि संकट की इस घड़ी में हमें भीड़-भाड़ से पूरी तरह दूर रहना चाहिए और सोशल डिस्‍टेंसिंग को अपनाते हुए जागरुकता फैलानी चाहिए.