इस तरह के बच्चे करते हैं स्कूल में सबसे अच्छा परफॉर्म

जिन बच्चों में जिज्ञासा (Curiosity) ज्यादा होती है उनके स्कूल में बेहतर प्रदर्शन करने की संभावना भी ज्यादा होती है फिर चाहे उनकी आर्थिक बैकग्राउंड कुछ भी हो.

इस तरह के बच्चे करते हैं स्कूल में सबसे अच्छा परफॉर्म

जिज्ञासा बढ़ाती है बच्चों के प्रदर्शन की क्षमता

नई दिल्ली:

अगर आपके बच्चे भी बार-बार सवाल करते हैं या फिर उनमें हर चीज़ को जानने की इच्छा रहती है तो इरिरेट नहीं बल्कि खुश हो जाइए. क्योंकि हाल ही में हुई एक रिसर्च में पता चला है कि जिज्ञासु बच्चे दिमाग के तेज़ होते हैं.

वैज्ञानिकों का कहना है कि जिन बच्चों में जिज्ञासा (Curiosity) ज्यादा होती है उनके स्कूल में बेहतर प्रदर्शन करने की संभावना भी ज्यादा होती है फिर चाहे उनकी आर्थिक बैकग्राउंड कुछ भी हो. अमेरिका की मिशिगन यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं ने केजी स्कूल जाने वाले 6,200 बच्चों के डेटा का विश्लेषण किया. 

Salman जैसी बॉडी बनाने के चक्कर में इस बीमारी का शिकार हो रहे हैं लड़के, देखें क्या है

उन्होंने बच्चों के व्यवहार संबंधी जानकारियों को लेकर तैयार की गई प्रश्नावली में परिजन की प्रतिक्रियाओं के आधार पर बच्चों की जिज्ञासा का स्तर जाना. साथ ही पठन - पाठन और गणित में उनके प्रदर्शन को आंका. 

आमतौर पर खराब सामाजिक - आर्थिक स्थिति वाले बच्चे अपने साथियों के मुकाबले पिछड़ जाते हैं लेकिन जिन्हें जिज्ञासु बच्चों के तौर पर चिह्नित किया गया उनका प्रदर्शन गणित और पठन में उच्च आय वाले परिवार के बच्चों के समान ही रहा. 

Shilpa Shetty के ट्रेनर ने खोला राज, योगा से नहीं ऐसे घटाया 32 किलो वजन

Newsbeep

यूनिवर्सिटी की सहायक अनुसंधान वैज्ञानिक प्राची शाह ने कहा, “हमारे परिणाम दिखाते हैं कि ज्यादा जिज्ञासा का संबंध अच्छे अकादमिक प्रदर्शन से है जो सभी बच्चों पर लागू होती है, लेकिन अकादमिक प्रदर्शन और जिज्ञासा का संबंध उन बच्चों में ज्यादा देखा गया जिनकी सामाजिक-आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं होती.” यह अध्ययन पीडियाट्रिक रिसर्च पत्रिका में प्रकाशित हुआ है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


देखें वीडियो - खुले परिसर में बच्चे का जन्म