NDTV Khabar

क्या आपका बच्चा भी शर्माता हैं? मार-पीटकर नहीं इस तरह से बनाएं Smart

कई मां-बाप बच्चों से जबरदस्ती करते हैं, इसके बाद बच्चे रो देते हैं या डर जाते हैं. ऐसा बार-बार व्यवहार बच्चों को चिढ़चिढ़ा बना देता है, जो उनकी बढ़ती उम्र के लिए अच्छा नहीं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
क्या आपका बच्चा भी शर्माता हैं? मार-पीटकर नहीं इस तरह से बनाएं Smart

क्या आपके बच्चे भी शर्माते हैं? तो ऐसे बनाएं उन्हें स्मार्ट

खास बातें

  1. बच्चों से जबरदस्ती ना करें
  2. बच्चों की भावनाओं को समझें
  3. अच्छे व्यवहार पर रिवॉर्ड दें
नई दिल्ली: आपने नोटिस किया होगा कि कई बच्चे लोगों के सामने आते ही बहुत शर्माने लगते हैं. बेशक वो अकेले में खूब नाचें या गाएं, लेकिन लोगों के सामने ही आते ही वो शांत हो जाते हैं. ऐसे में कई मां-बाप बच्चों से जबरदस्ती करते हैं, इसके बाद बच्चे रो देते हैं या डर जाते हैं. ऐसा बार-बार व्यवहार बच्चों को चिढ़चिढ़ा बना देता है, जो उनकी बढ़ती उम्र के लिए अच्छा नहीं. अगर आपके घर में भी ऐसे बच्चें हैं तो नीचे दी गई बातों पर पहले गौर करें.   

एग्जाम के दौरान बच्चों को पिलाएं ये 5 ड्रिंक्स, बढ़ेगी दिमागी शक्ति और कम होगा स्ट्रेस

1. लोगों के सामने बच्चों कि शर्म कम करने के लिए पहले उनकी भावनाओं को समझें और उन्हें अपनाएं. अपने बच्चे को समझें, उनसे बात करें और जानें कि उनके मन में क्या चल रहा है. साथ ही बच्चे को समझाएं कि शर्माना कोई दोष नहीं और इसकी वजह से शर्मिंदा होने की जरुरत नहीं.  

बच्‍चों के सामने भूलकर भी न करें ये 6 चीजें

2. जैसा आप अपने बच्चे को बनाना चाहते हैं वैसा खुद भी बनें. क्योंकि वो आपसे ही काफी चीज़ों को सीखते हैं. अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा घर के बाहर लोगों के सामने शर्मिला ना बना रहे, तो इसके लिए खुद भी वैसा ही रिएक्ट करें.   

बच्चों को देना चाहते हैं मोबाइल फोन? तो ये है सही उम्र और तरीका

3. जब-जब आपका बच्चा बाहर अच्छा व्यवहार करे तो उसे रिवॉर्ड दें. जैसे अगर वो बाहर कोई अच्छी बात कहे तो उसे उसी वक्त शाबाशी दें. 

4. बच्चे को मौके दें. अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा बाहर अच्छा व्यवहार करे तो उसे बाहर के लोगों को समझने का मौका दें, जिससे वो खुद से सोशल स्किल्स सीख पाएं. इसके लिए आप उनके दोस्तों को घर पर बुलाएं या फिर उन्हें दोस्तों के साथ बाहर भेजें.  

18 साल के बाद भी बढ़ सकता है बच्चों का कद, अपनाने होंगे ये 4 आसान तरीके

5. जबरदस्ती ना करें. अपने बच्चे को किसी के सामने नीचा ना दिखाएं और ना उसके साथ जबरदस्ती करें. जैसे अगर आप बच्चे को दूसरों के सामने गाना गाने को बोलते हैं और वो ना माने तो उससे जबरदस्ती ना करें. पहले उसे खुद सोशल स्किल्स सीखने दें.  

टिप्पणियां
...और भी हैं लाइफस्टाइल की खबरें...

देखें वीडियो - बच्चों में बढ़ता तनाव, ऐसे करें बचाव...
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement