NDTV Khabar

सलमान खान को इस कपड़े से है एलर्जी, जानें क्यों नहीं पहनने चाहिए ये 5 फैब्रिक

कपड़ों की खरीदारी करते वक्त हम लोग सिर्फ उनके डिज़ाइन और प्राइज़ का ध्यान रखते हैं. कोई भी उनका फैब्रिक नहीं देखता कि वो स्किन को सूट करेगा या नहीं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सलमान खान को इस कपड़े से है एलर्जी, जानें क्यों नहीं पहनने चाहिए ये 5 फैब्रिक

कभी ना पहनें ये 5 फैब्रिक

खास बातें

  1. सिंथेटिक कपड़ों से होती है स्किन एलर्जी
  2. ये फैब्रिक पर्यावरण को करते हैं दूषित
  3. एक्रिलिक फाइबर से हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर
नई दिल्ली: कपड़ों की खरीदारी करते वक्त हम लोग सिर्फ उनके डिज़ाइन और प्राइज़ का ध्यान रखते हैं. कोई भी उनका फैब्रिक नहीं देखता कि वो स्किन को सूट करेगा या नहीं. इस वजह के कई बार स्किन पर खुजली और कैमिकल रिएक्शन हो जाते हैं. इसीलिए जरूरी है कि कपड़े खरीदते वक्त उनके फैब्रिक का भी ध्यान रखा जाए. यहां आपको उन 5 फैब्रिक की लिस्ट दी जा रही है, जिन्हें खरीदते वक्त एक बार जरूर चेक करें. 

शरीर से दूर करना चाहते हैं ऐसे दाग तो अपनाएं ये 4 तरीके, हमेशा के लिए मिलेगा छुटकारा

आपको बता दें सलमान खान को भी पॉलिस्टर फैब्रिक से एलर्जी है. इसी वजह से वह कभी भी इस फैब्रिक के कपड़े नहीं पहनते. 

इन 7 चीज़ों से होता है कैंसर, जिन्हें आप रोज़ाना खा रहे हैं​
 
fabric

1. पॉलिस्टर
इस फैब्रिक को बनाते वक्त कई तरह के कैमिकल्स का इस्तेमाल होता है. इस वजह से स्किन से निकला पसीना और गंदगी को यह अब्जॉर्ब नहीं कर पाता और इसे रेगुलर पहनने पर त्वचा में खुजली, रेडनेस, रैशेज़ की शिकायत होने लगती है. इसीलिए इस सिंथेटिक फैब्रिक को अवॉइड करें.

अच्छी नींद के लिए सबसे असरदार 6 तरीके, नहीं जागना पड़ेगा रातभर​

2. एक्रिलिक फाइबर 
यह फाइबर पर्यावरण के लिए बहुत हानिकारक होता है. ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में छपी एक खबर के मुताबिक एक्रिलिक फाइबर से महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की संभावना बढ़ती है. 

3. रेयॉन
सिल्क का सस्ता वर्जन है रेयॉन, जो लकड़ी के गूदे से बनता है. इस सस्ते फैब्रिक से कार्बन डाइसल्फाइड निकलता है जिससे सिर दर्द, उलटी, चेस्ट और मसल्स में दर्द होता है. जो लोग इसे ज़्यादा पहनते हैं उन्हें पार्किंसन नामक बीमारी होने का खतरा बना रहता है. इस बीमारी में सीधा दिमाग पर असर होता है जिससे हमेशा तनाव और चिंता बनी रहती है. 

4. नायलॉन
यह कास्टिक सोडा, सल्फर एसिड और मेथेनैल से मिलकर बनता है, जिस वजह से ना सिर्फ पर्यावरण के लिए अच्छा होता है और ना ही स्किन के लिए. इससे स्किन एलर्जी, सिर दर्द, रीढ़ की हड्डी में दर्द, थकान और कैंसर जैसी परेशानियां होती हैं.

5. एसीटेट फैब्रिक
लकड़ियों के बुरादे से निकले सेल्युलोज़ से बनता है ये फैब्रिक, जिसे कई कैमिकल प्रोसेस से गुज़ारा जाता है. यह सिंथेटिक फैब्रिक भी त्वचा के लिए हानिकारक होता है. 

टिप्पणियां
इन फैब्रिक के अलावा सिंथेटिक कपड़ों को पहनने से पहले अच्छे से धोएं और इन कपड़ों को नॉन-टॉक्सिक डिटरजेंट से साफ करें. कोशिश करें कि हमेशा कॉटन, लिनेन, वुलेन, सिल्क जैसे नैचुरल फैब्रिक ही पहनें. 

देखें वीडियो - कम कीमत में फैशनेबल कपड़े
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement