NDTV Khabar

रहना है हेल्दी तो दूर रहें इन 5 मछलियों से

6 साल से छोटे बच्चों और प्रेग्नेंट महिलाओं या फिर कंसीव करने की इच्छा रखने वाली महिलाओं को भी इन मछलियों को नहीं खाना चाहिए. 

1.5K Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
रहना है हेल्दी तो दूर रहें इन 5 मछलियों से

ये 5 तरह की मछलियां हैं आपकी सेहत के लिए खतरनाक

खास बातें

  1. 6 साल से छोटे बच्चे ना खाएं
  2. प्रेग्नेंट महिलाएं भी रहें दूर
  3. सिर्फ ये 5 मछलियां है सेहत के लिए खतरनाक
नई दिल्ली: स्किन बेहतर करने से दिमाग को तेज करने तक, हर चीज़ के लिए खाने में मछली को सबसे बेहतर माना जाता है. मछली हाई-क्वालिटी प्रोटीन, आइरन और मिनरल्स से भरपूर होती है, जिसका सबसे ज़्यादा फायदा बच्चों को होता है. इसके अलावा मछलियों में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3, विटामिन डी और DHA मौजूद होता है. ये गुण बाकि खाद्य पदार्थों से मिल पाना मुश्किल है. इसी वजह से हर घर में मछली को एक संपूर्ण आहार के तौर पर देखा जाता है. लेकिन क्या आपको मालूम हैं कि कुछ मछलियां आपकी सेहत के लिए खतरनाक होती हैं. क्योंकि कुछ मछलियों में मरकरी पाया जाता है, जो शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है खासकर मां बनने वाली महिलाओं के लिए.  

अनीमिया: चक्कर, थकान, सांस लेने में तकलीफ और आंखों से पीलापन दूर करेंगे ये FOOD

न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मल्होत्रा का कहना है कि मरकरी शरीर में विषाक्त प्रभाव पैदा कर सकता है. इससे किडनी खराब होने का खतरा हो सकता है. वहीं, मरकरी की छोटी-सी मात्रा भी ब्रेन डेवलपमेंट में रुकावट बन सकती है. 6 साल से छोटे बच्चों और प्रेग्नेंट महिलाओं या फिर कंसीव करने की इच्छा रखने वाली महिलाओं को भी इन मछलियों को नहीं खाना चाहिए. 

पढ़ाई के साथ अपनाएं ये 4 TIPS, बढ़ेगी मेमोरी और रिजल्ट होगा बेहतर

यहां देखिए कौन-सी हैं वो 5 तरह की मछलियां, जिनमें खाद्य एवं औषधि प्रशासन और पर्यावरण संरक्षण एजेंसी ने भारी मात्रा में मरकरी पाया है.  

टिप्पणियां
1. शार्क
बाकि मछलियों से ज्यादा मरकरी शार्क में पाई जाती है. इसीलिए इन्हें ना ही खाएं तो बेहतर. 
 
fish

2. माही माही
खाने में मक्खन जैसा स्वाद और होटलों में लज़ीज टॉपिंग के साथ सर्व होने वाली इस मछली में भी मरकरी होता है. जो आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं. मां बनने वाली महिलाओं के लिए ये और भी खतरनाक है. इसके बजाय सैलमॉन मछली का सेवन करें.

 
fish

3 किंग मैकरल 
इस मछली में भी काफी मात्रा में मरकरी होता है. इसीलिए इसे लगातार खाने से बचें. क्योंकि इनका ज़्यादा सेवन खतरनाक हो सकता है.
 
fish

4. लॉबस्टर
इसमें ज़्यादा मात्रा में मरकरी नहीं होता लेकिन इसमें मौजूद सोडियम और कोलेस्टेरॉल आपके दिल के लिए खतरनाक हो सकते हैं. इसके बजाय आप क्रैब या केकड़ा खा सकते हैं. क्योंकि इसमें काफी कम मात्रा में मरकरी, कोलेस्टेरॉल और कैलोरीज़ होती हैं. 
 
lobster

5. टूना
अही और बाकि टूना मछलियों में भी भारी मात्रा में मरकरी होता है. हांलाकि कैन्ड (पैक) फूड को अवॉइड किया जाना चाहिए लेकिन कैन्ड टूना में कम मात्रा में मरकरी होता है. इसीलिए आप कम मात्रा में कैन्ड टूना का सेवन कर सकते हैं.  
 
tuna


देखें वीडियो - मछली खाने पर रोक
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement