NDTV Khabar

चावल खाने के बाद क्यों आती है नींद? रिसर्च में हुआ खुलासा

रात के खाने में सलाद लेने से 'लेक्टूकेरियम' का स्राव होता है जो शरीर को आराम देता है. काबुली चना नींद लाने में बहुत सहायक होता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
चावल खाने के बाद क्यों आती है नींद? रिसर्च में हुआ खुलासा

दूध, दलिया और काबुली चना से आती है अच्छी नींद

नई दिल्ली: हमारे किचन में ऐसी कई चीज़ें मौजूद हैं जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर आपको बेहतर नींद आ सकती है. यह बात एक्सपर्ट्स ने भी साबित कर दी है. उनका कहना है कि खाने पर ध्यान देकर अच्छी नींद ली जा सकती है. बादाम, कीवी, अखरोट, केला, काबुली चना, दूध, दलिया और चावल ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो नींद बढ़ाने में सहायक होते हैं.

दलिया और चावल में कार्बोहाइड्रेट्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और यह बहुत जल्दी पच जाता है जिससे नींद बढ़ने लगती है. दलिया में शरीर को नींद के संकेत देने वाला मेलाटोनिन नामक हार्मोन पाया जाता है.

​रोटी या चावल? जानिए वजन कम करने के लिए दोनों में से क्या है बेहतर

रात के खाने में सलाद लेने से 'लेक्टूकेरियम' का स्राव होता है जो शरीर को आराम देता है. काबुली चना नींद लाने में बहुत सहायक होता है. प्रोटीन का अच्छा स्रोत होने के अलावा काबुली चने में विटामिन बी6 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में मेलाटोनिन बनाता है.

ये हैं कुकिंग के वो 5 तरीके जो आपके खाने को बना रहे हैं जहरीला

टिप्पणियां
यह एक्टपर्ट टिप्स 'संडे मैट्रेस' के संस्थापक एंड मुख्य कार्यकारी अधिकारी अल्फोंस रेड्डी और 'सिस्लो कैफे' के रसोई विशेषज्ञ मृनमॉय आचार्य ने दिए हैं.

देखें वीडियो - कर्नाटक में भंडारित किया चावल सड़ा
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
 Share
(यह भी पढ़ें)... छात्रों की जिंदगी से खिलवाड़ क्यों ?

Advertisement