NDTV Khabar

कोहनी और घुटनों का कालापन करना है दूर तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

खीरे के इस्तेमाल से भी त्वचा को चमकदार बनाया जा सकता है. खीरे से घुटने, कोहनी और अंडरआर्म्स का कालापन दूर किया जा सकता है

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कोहनी और घुटनों का कालापन करना है दूर तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

कोहनी और घुटनों का कालापन ऐसे करें दूर

कोहनी और घुटनों का कालापन लगभग हर इंसान के होता है. त्वचा संबंधी ये समस्या काफी आम है. इसके साथ ही अंडरआर्म्स का कालापन भी लोगों के लिए पेरशानी का सबब बनता है. कोहनी, घुटना और अंडरआर्म्स के कालापन को दूर करने के लिए कई घरेलू उपचार काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. 

कोहनी, घुटने और अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के लिए ये उपाय काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं...

संतरे का छिलका
कालेपन को दूर करने के लिए संतरे का छिलका भी काफी मददगार साबित हो सकता है. इसके लिए संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर उसका पाउडर तैयार कर लें. इस पाउडर में थोड़ा गुलाबजल और थोड़ा दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने कालेपन वाली जगह रगड़ें और बाद में इस पानी से धो लें. इससे घुटने और कोहनी के कालेपन से निजात मिलेगी.

टिप्पणियां

आलू
घुटने और कोहनी का कालापन दूर करने के लिए आलू भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए आलू का एक टुकड़ा लें और इसे अपनी कोहनी पर या घुटने पर 5 मिनट तक रगड़िए. इसके बाद इसे गर्म पानी से धो लें. दिन में दो बार इस प्रक्रिया को करने से असर जरूर दिखेगा.
 


नारियल का तेल
घुटने और कोहनी पर नारियल का तेल लगाने से कालेपन से छुटकारा मिल सकता है. नारियल का तेल त्वचा को नम रखता है और साथ ही यह त्वचा की रंगत भी निखारता है. इसके लिए एक चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच अखरोट का पाउडर लेकर मिक्स कर लें और गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को स्कर्ब की तरह घुटने और कोहनियों पर लगाकर 3 मिनट तक रखें. इसके बाद इसे पानी से साफ कर लें. इसके बाद रात को सोने से पहले नहाकर कोहनी और घुटनों पर नारियल का तेल लगाएं.

खीरा
खीरे के इस्तेमाल से भी त्वचा को चमकदार बनाया जा सकता है. खीरे से घुटने, कोहनी और अंडरआर्म्स का कालापन दूर किया जा सकता है. इसके लिए खीरे के जूस में हल्दी को मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. कालेपन वाली जगह पर इस पेस्ट को करीब आधे घंटे तक लगाकर रखें और बाद में पानी से धो लें. इससे भी काफी फायदा देखने को मिलेगा.
 

लाइफस्टाइल की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें.
 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement