NDTV Khabar

पपीता करेगा कमाल: कभी कम नहीं होगा दुल्हन के चेहरे का निखार...

शादी का अगला सीजन करीब आ रहा है, ऐसे में हर लड़की की ख्वाहिश होती है कि वह अपनी जिंदगी के सबसे खास दिन सबसे खूबसूरत दिखे और खुशी महसूस करे.

19 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
पपीता करेगा कमाल: कभी कम नहीं होगा दुल्हन के चेहरे का निखार...

खास बातें

  1. इस फल में पपाइन नाम का एंजाइम होता है.
  2. पीता में मौजूद फाइबर आपका पेट साफ रखेगा.
  3. पपीता चेहरे की मृत त्वचा को हटाकर रोम छिद्र खोल देता है.
शादी एक ऐसा मौका होता है जिस पर लड़कियां सबसे सुंदर दिखना चाहती हैं. और इसी लिए महंगे से महंगा मेकअप और दूसरी चीजें अपनाने से वे हिचकती नहीं. लेकिन जरा सोचिए कि शादी के बाद भी तो चेहरे पर चमक होनी चाहिए न. आखि‍र इतने फंग्शन जो होते हैं शादी के बाद भी. तो इसमें आपकी मदद कर सकता है पपीता. जी हां, अपने चेहरे पर निखार लाने के लिए आप इस्तेमाल कर सकती हैं पपीता... शादी का अगला सीजन करीब आ रहा है, ऐसे में हर लड़की की ख्वाहिश होती है कि वह अपनी जिंदगी के सबसे खास दिन सबसे खूबसूरत दिखे और खुशी महसूस करे.

पपीते के इस्तेमाल व सेवन से आप चमकदार त्वचा पा सकती हैं, जो आपकी खूबसूरती निखारेगा. एक नजर पपीता से होने वाले फायदों पर- 
  • स्वस्थ शरीर व छरहरी काया के लिए शादी होने तक करीब एक महीना रोज दो कटोरी पपीता खाएं. इस फल में पपाइन नाम का एंजाइम होता है जो भोजन को तेजी से पचाता है, चयापचय सुधारता है और वजन कम कर काया छरहरी बनाता है. रोजाना 55 कैलोरी वाले पपीते का सेवन कर आप न सिर्फ शादी के लिए खुद को तैयार कर रही हैं, बल्कि हनीमून के दौरान समुद्र तट पर मौज-मस्ती करने के लिए भी खुद को तैयार कर रही हैं. 

  • शादी की भागदौड़ व काम में व्यस्तता के चलते भावी दुल्हन अपने खान-पान पर ध्यान नहीं दे पाती हैं और पेट में अपच और एसिडिटी होने की शिकायत करती हैं, ऐसे में पपीते में मौजूद पपाइन एंजाइम आपके पाचन को सुधारने में कारगर साबित होगा. पपीता में मौजूद फाइबर आपका पेट साफ रखेगा और पाचन सही रखेगा, जिससे दुल्हन अंदर से अच्छा महसूस करेगी. 

  • पपीता चेहरे की मृत त्वचा को हटाकर रोम छिद्र खोल देता है और अच्छी तरह चेहरे की सफाई करता है, जिससे चेहरे पर निखार आता है. 

  • पपीता टैनिंग दूर करने का काम भी करता है, इसका सेवन करने से या चेहरे पर इसके गूदे को लगाने से आपको ताजगी महसूस होगी और यह टैनिंग व दाग-धब्बे दूर कर रंग भी साफ करेगा. 

  • पपीते के इस्तेमाल से त्वचा में चमक व सौम्यता आती है, इससे आपका व्यक्तिव आकर्षक बनता है.


(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement