Green Tea For Hair: जानिए, पोषक तत्वों से भरपूर ग्रीन टी बालों के लिए है कितनी फायदेमंद

बालों को स्वस्थ और सुंदर बनाने के लिए इस्तेमाल करें घरेलू सामग्री यानि ग्रीन टी (Green Tea). ग्रीन टी कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से हमारे बालों को हमेशा स्वस्थ बनाए रखती है और हर समस्याओं से रक्षा करती है.

Green Tea For Hair: जानिए, पोषक तत्वों से भरपूर ग्रीन टी बालों के लिए है कितनी फायदेमंद

Green Tea For Hair: जानिए, पोषक तत्वों से भरपूर ग्रीन टी बालों के लिए है कितनी फायदेमंद

नई दिल्ली:

अगर हम अपने बालों की देखभाल अच्छी तरह करें, तो हमारे बाल बहुत खूबसूरत दिखते हैं. लेकिन, बालों की देखभाल करना कई बार काफी मुश्किल हो जाता है. कई बार एक गलत प्रोडक्ट हमारे बालों को इस तरह से नुकसान पहुंचाता है कि हमारे बाल हमेशा के लिए खराब हो जाते हैं. इस वजह से ज्यादातर लोग बालों के लिए बिना केमिकल वाले प्रोडक्ट इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर समझते हैं. कई बार तो लंबे समय तक हम यह समझ ही नहीं पाते कि हमारे बाल क्यों झढ़ रहे हैं, बाल दोमुंहे और रूखे क्यों हो जाते हैं. लेकिन, इस तरह की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए अगर कोई उपाय है, तो वह है कुछ जादुई नुस्खे, जिनके इस्तेमाल से हमारे बाल पहले की तरह स्वस्था और सुंदर हो जाते हैं.

हम सभी यह अच्छे से जानते हैं कि घरेलू नुस्खे (Home remedies) हमारे लिए कितने ज्यादा फायदेमंद होते हैं. तो अगर आप भी चाहते हैं कि आपके बालों में कोई भी और किसी भी तरह की समस्या पैदा न हो, तो बालों को स्वस्थ और सुंदर बनाने के लिए इस्तेमाल करें घरेलू सामग्री यानि ग्रीन टी (Green Tea). ग्रीन टी कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से हमारे बालों को हमेशा स्वस्थ बनाए रखती है और हर समस्याओं से रक्षा करती है. किसी भी अन्य हेयर प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने के बजाए अगर आप अपने बालों को ग्रीन टी से धोते हैं तो आपको बालों की ग्रोथ बढ़ेगी, बाल मजबूत होंगे और प्राकृतिक रूप से चमकदार भी लगेंगे. तो आइए हम आपको बताते हैं कि कैसे ग्रीन टी इस्तेमाल करके आप अपने बालों को प्राकृतिक रूप से स्वस्थ और सुंदर बना सकते हैं...

यह भी पढ़ें- ग्रीन टी में शहद ही नहीं ये दो चीजें मिलाना भी पड़ सकता है भारी, भूलकर भी न करें ये काम, जानें एक दिन में कितने कप पिएं

बाल में ग्रीन टी लगाने का तरीका

आपको चाहिए-

आधा लीटर पानी

2-3 ग्रीन टी बैग्स

विधि-

एक बर्तन में पानी को गर्म करिए.  

ग्रीन टी बैग्स को इसके अंदर डालकर इसे थोड़ी देर के लिए ढक दीजिए.

जब पानी हल्का गर्म रहे तभी इसे बालों को धो लीजिए.

अब बालों की जड़ों में धीरे-धीरे मसाज करिए और इसे 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दीजिए.

10 मिनट बाद अपने बालों को पानी से धो लीजिए.

यह भी पढ़ें- Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए फायदेमंद है नींबू, ग्रीन टी पीना

ग्रीन टी में मौजूद पोषक तत्व

पोलीफीनॉल (Polyphenols)से भरपूर

ग्रीन टी पॉलीफीनॉल नामक लाभकारी यौगिक स भरपूर होता है। ग्रीन टी में पाए जाने वाले पॉलीफीनॉल का नाम एपिगैलोकैटेचिन गैलेट या ईजीसीजी है, जो बालों को घना बनाता है। यह सीधे जड़ों को लाभ पहुंचाता है और बालों के रोम को सक्रिय करता है।

हानिकारक परजीवियों (Parasites) को मारता है

कई बार बालों को पर्यावरणीय कारकों की वजह से भी नुकसान हो जाता है, यह प्रदूषण या परजीवी हो सकता है। दोनों ही बालों के लिए बेहद नुकसानदेह हैं। लेकिन, ग्रीन टी के पानी से बालों को धोने से बैक्टीरिया और फंगल परजीवी नष्ट हो सकते हैं। हालांकि, इनसे आसानी से छुटकारा नहीं पाया जा सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह जड़ों को भीतर से नुकसान नहीं पहुंचा सकता है। कमजोर जड़ों का मतलब है, ज्यादा बाल झड़ना, लेकिन ग्रीन टी के पानी का उपयोग लगातार बालों के झड़ने को नियंत्रित कर सकता है।

यह भी पढ़ें- ग्रीन टी से लेकर एलोवेरा जेल तक इन 3 DIY आइसक्यूब्स से पाएं त्वचा पर निखार

रक्त परिसंचरण (Blood Circulation)  को बढ़ाता है

बालों के लिए लगातार और बिना रुके रक्त संचार होना बहुत जरूरी है. बेहतर रक्त परिसंचरण, जितना अधिक होगा उतना ही ज्यादा आपके बालों के बढ़ने और उनके स्वस्थ रहने की संभावना बढ़ेगी. आपने सुना होगा कि तेल की मालिश भी रक्त संचार को बढ़ाने में मदद करती है। अगर वह आपके लिए काम नहीं कर रही है, तो ग्रीन टी से बालों की मालिश करने का प्रयास करें। गुनगुना पानी और ग्रीन टी के लाभकारी गुण रक्त के संचार में बाधा उत्पन्न करने वाले मुक्त कणों को नष्ट कर देंगे, जिससे बाल बढ़ने में मदद मिलेगी.

आवश्यक यौगिकों (Essential Compounds) से भरपूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ग्रीन टी एक ऐसी चीज है, जो आवश्यक यौगिकों से भरपूर होती है। जैसे- कैरोटीनॉयड, टैकोफेरोल्स, जस्ता, क्रोमियम, एस्कॉर्बिक एसिड, सेलेनियम और मैंगनीज, ये सभी इसमें मौजूद हैं. क्रोमियम और मैंगनीज को छोड़कर बाकी सभी यौगिक बालों के झड़ने को नियंत्रित करने में बहुत प्रभावी साबित होते हैं. इतना ही नहीं, बल्कि नए बालों के उगने में भी मदद करते हैं.

तो देर मत कीजिए, बालों को स्वस्थ और सुंदर बनाने के लिए आप भी अपने डेली रूटीन में ग्रीन टी को ज़रूर शामिल करिए.