NDTV Khabar

हेयर फॉल को रोकने और बालों को मज़बूत बनाने के 7 Tips

बालों का कमज़ोर होना, बालों की ग्रोथ में कमी आना, हार्मोन्स में बदलाव, सही डाइट की कमी या हेयर प्रोडक्ट्स का ज़्यादा इस्तेमाल. इनमें से आपके बालों के झड़ने का कारण कोई भी हो सकता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हेयर फॉल को रोकने और बालों को मज़बूत बनाने के 7 Tips

खास बातें

  1. बालों को एलोवेरा मसाज दें.
  2. बालों को माइल्ड शैम्पू से धोएं.
  3. बालों की जैतून के तेल से मसाज करें.
नई दिल्ली: बालों के झड़ने के पीछे कई कारण होते हैं. जैसे बालों का कमज़ोर होना, बालों की ग्रोथ में कमी आना, हार्मोन्स में बदलाव, सही डाइट की कमी या हेयर प्रोडक्ट्स का ज़्यादा इस्तेमाल. इनमें से आपके बालों के झड़ने का कारण कोई भी हो सकता है. अगर ये परेशानी ज़्यादा है तो हेयर स्पेशलिस्ट से कंसल्ट कराएं. वहीं, अगर बालों की झड़ने की परेशानी बाकियों की ही तरह कॉमन है और आप इसे भी रोकना चाहते हैं तो नीचे दिए गए टिप्स को पढ़ें - 

ये भी पढ़ें - क्‍या है Sexsomnia? जानिए इसके बारे में सबकुछ​

1. प्याज़ के रस में सल्फर की मात्रा होती है. ये टिशू में मौजूद कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देते हुए बालों के विकास में मदद करता है. इसीलिए इसके जूस को 10 से 15 मिनट स्कैल्प पर लगाएं. आधा घंटे बाद माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें. 

2. बालों को एलोवेरा मसाज दें. हफ्ते में एक बार दो चम्मच एलोवेरा जूस लें. आप चाहे तो फ्रेश एलोवेरा के गूदे से भी जूस बना सकते हैं. इससे बालों और स्कैल्प की मसाज करें और आधा घंटे बाद धो लें. 

3. बेजान बालों में जान डालने के लिए मेथी दाने का पेस्ट लगाएं. इसके लिए रात में दो चम्मच मेथी दाना भिगोएं. सुबह इसे मिक्सी में पिस लें,  पेस्ट को गाढ़ा रखें. अब इसे बालों पर लगाएं. एक घंटे बाद बालों को धो लें. 

4. बालों की जैतून के तेल से मसाज करें. तेल मालिश से सिर में रक्त का संचार सही तरीके से होता है और बालों की जड़ों से रूखापन समाप्त होता है. इससे बाल मजबूत होते हैं, जिससे इनका टूटना कम हो जाता है. भृंगराज के तेल की मसाज भी गंजेपन को दूर करती है और बालों को बढ़ाती है. 

5. नींबू से भी बालों को झड़ने से रोका जा सकता है. नींबू के रस के इस्तेमाल से रूसी से निजात पाई जा सकती है. इसके लिए नींबू को हलके हाथों से सिर की त्वचा पर रगडें. कई दिनों तक लगातार ऐसा करने से फायदा दिखने लगेगा.

6. बालों की ग्रोथ करने में अंडा बहुत मदद करता है. अगर आपको अंडे की बदबू पसंद नहीं हो तो आप इसे दही के साथ मिलाकर बालों में लगाएं. इसके लिए एक अंडे के सफेद हिस्से को दो चम्मच दही में मिक्स करें और बालों पर लगाएं. 

टिप्पणियां
7. बालों को मज़बूत बनाने में आपके हेयर केयर रुटीन का बहुत बड़ा योदगान होता है. बालों पर ब्लीच, स्ट्रेटनर, डाई और कई तरह के कैमिकल्स इन्हें कमज़ोर और बेजान बनाते है. जिस वजह से ये बालों के टूटने का सबसे बड़ा कारण बनते हैं. बालों को बचाने के लिए कम कैमिकल वाले प्रोडक्ट्स या सर्सिव ही लें. 

देखें वीडियो - रोजाना 100 बाल गिरना महिलाओं के लिए सामान्य
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement