NDTV Khabar

सिर्फ टेस्‍ट के लिए नहीं अच्‍छी हेल्‍थ के लिए रोज खाइए चटनी

क्‍या आप जानते हैं कि चटनी आपकी हेल्‍थ के लिए भी बेहद जरूरी है? दरअसल, अगर आप सुबह के नाश्ते में चटनी खाते हैं तो आपको स्वाद तो मिलता ही है, साथ ही शरीर में होने वाली समस्याओं से छुटकारा भी मिलता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सिर्फ टेस्‍ट के लिए नहीं अच्‍छी हेल्‍थ के लिए रोज खाइए चटनी

चटनी सिर्फ खाने के स्‍वाद को नहीं बढ़ाती बल्‍कि कई बीमारियों को भी भगाती है

खास बातें

  1. चटनी खाने से शरीर में होने वाली समस्याओं से छुटकारा भी मिलता है
  2. आंवले की चटनी द‍िल की बीमार‍ियों से दूर रखती है
  3. लहसुन की चटनी खाने से बुखार और दस्‍त में आराम म‍िलता है
नई द‍िल्‍ली : हमारे देश के खान-पान में ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो खाने के स्‍वाद को चारगुना बढ़ा देती हैं. जैसे रायता, अचार, पापड़ और चटनी. इनमें भी चटनी ऐसी चीज है जिसे आप किसी के साथ भी खा सकते हैं. नाश्‍ते में, स्‍नैक्‍स में, दाल-चावल के साथ और यहां तक कि रात के खाने में चटनी बड़े आराम से खाई जा सकती है. चटनी है ही इतने कमाल की जो बोरिंग से बोरिंग खाने को भी मजेदार बना देती है. ये तो हो गई स्‍वाद की बात लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि चटनी आपकी हेल्‍थ के लिए भी बेहद जरूरी है. दरअसल, अगर आप सुबह के नाश्ते में चटनी खाते हैं तो आपको स्वाद तो मिलता ही है, साथ ही शरीर में होने वाली समस्याओं से छुटकारा भी मिलता है. शांति गिरि आश्रम के प्रमुख स्वामी पद्म प्रकाश ने कुछ चटनियों के औषधीय गुण बताए हैं :

टिप्पणियां
चटनी बनाने की 10 अलग-अलग Recipes

आंवले की चटनी: आंवले की चटनी खाने से इम्यून सिस्टम सही रहता है. इसमें मौजूद विटामिन C और दूसरे पौष्टिक तत्व आपके शरीर को सभी समस्याओं से दूर रखता है. साथ ही इस चटनी में अदरक और नींबू मिलाकर खाने से दिल की बीमारी दूर रहती है.
 
amla chutney

धनिया की चटनी: इसमें विटामिन C और प्रोटीन की मात्रा ज्‍यादा रहती है. इससे डायबिटीज जैसी समस्या दूर रहती है. इसी तरह पुदीना की चटनी में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद रहते हैं, जिससे कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है. धनिया, अदरक और लहसुन मिली चटनी खाने से आंतों की समस्याएं, बुखार और दस्त जैसी बीमारियां नहीं होतीं. 
 
dhania chutney
 
करी पत्ते की चटनी: इस चटनी में आयरन और फोलिक एसिड की मात्रा अधिक रहती है. कैल्शियम और कई विटामिन की मात्रा ज्‍यादा होती है. इससे बाल काले, घने और मजबूत बने रहते हैं. इस चटनी को खाने से आपका शरीर एनीमिया यानी खून की कमी, हाई बीपी और डायबिटीज जैसी परेशानियों से दूर रहता है.
 
curry
 

टमाटर की चटनी: टमाटर में विटामिन C, लाइकोपीन, विटामिन, पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. साथ ही इसमें कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए इस तरह की चटनी खाना काफी फायदेमंद रहता है.
 
tamatar chutney

प्याज और लहसुन की चटनी: लहसुन एक शक्तिशाली प्राकृतिक एंटीबायोटिक, एंटी-फंगल और एंटी बैक्टीरियल हर्ब है. यह उम्र के साथ होने वाले शारीरिक परिवर्तनों को कम करने और सभी रोगों को ठीक करने में मदद करता है.
 
garlic chutney

VIDEO: सर्दियों में ऐसे रखें त्‍वचा का खयालइनपुट: IANS


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement