सिर्फ टाइम पास ही नहीं वज़न भी घटाती है मूंगफली, जानें ऐसे ही और फायदे

बच्चों को शुरुआत में मूंगफली वाले खाद्य पदार्थ खिलाएं जाएं तो उनमें आगे चलकर एलर्जी का खतरा 81 फीसदी कम हो जाता है.

सिर्फ टाइम पास ही नहीं वज़न भी घटाती है मूंगफली, जानें ऐसे ही और फायदे

मूंगफली के फायदे

खास बातें

  • मूंगफली वज़न घटाने में मदद करती है
  • मूंगफली पाचन क्रिया को बेहतर बनाती है
  • मूंगफली कैंसर से भी बचाती है
नई दिल्ली:

प्रोटीन, अच्छे फैट्स और पोषक तत्वों से भरपूर होती है मूंगफली. एक मुठ्ठी मूंगफली का रोज़ाना सेवन वज़न घटाने और दिल संबधी परेशानियों को कम करने में मदद करता है. अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्सस डिजिज़ेज (एनआईएआईडी) में हुई एक स्टडी के मुताबिक अगर बच्चों को शुरुआत में मूंगफली वाले खाद्य पदार्थ खिलाएं जाएं तो उनमें आगे चलकर एलर्जी का खतरा 81 फीसदी कम हो जाता है. इसके अलावा मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में आयरन, कैल्शियम और जिंक भी पाया जाता है, जिसे खाने से शरीर को ताकत मिलती है. ये विटामिन ई और विटामिन बी 6 से भी भरपूर होता है. यहां जानिए इसके 7 फायदों के बारे में. 

ये भी पढ़ें - मूंगफली खाने से शिशु की हेल्थ हो नहीं है कोई ख़तरा​

1. मूंगफली वज़न घटाने में मदद करती है. फैट और कैलोरीज़ की मात्रा ज़्यादा होने के बावजूद ये वज़न नहीं बढ़ने देती. कई स्टडीज़ में ये पाया गया है कि महिलाओं को लो-फैट डाइट में मूंगफली खिलाई जाए तो उनका वज़न नहीं बढ़ता, बल्कि फिगर को मेंटेन करने में मदद मिलती है.  

ये भी पढ़ें - क्या किशमिश खाने के इन 5 फायदों के बारे में जानते हैं आप?
 
2. यह दिल को भी हेल्दी बनाती है. मूंगफली में मौजूद मैग्नीशियम, नियासिन, कॉपर, ओयलेक एसिड और कई एंटीऑक्सीडेंट्स दिल को सुरक्षित रखते हैं. 

3. मूंगफली पाचन क्रिया को बेहतर बनाती है. अक्सर देखा गया है कि सर्दियों में पेट से जुड़ी परेशानियां बढ़ जाती हैं. इसीलिए इस मौसम में इन्हें रोज़ाना खाने के बाद एक मुठ्ठी खाने से पेट सही बना रहता है.

4. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी होता है जिससे दांत और हड्डियां मज़बूत बनती हैं. 

5. मूंगफली प्रेंग्नेंट महिलाओं के लिए बहतु फायदेमंद होती है. इसके सेवन से होने वाले बच्चे को न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट्स होने का खतरा कम हो जाता है.  

6. यह खांसी-जुकाम में राहत देती है. सर्दियों में पेट के साथ-साथ सर्दी खांसी भी बड़ी समस्या होती है. लेकिन मूंगफली का रोज़ाना सेवन शरीर को गर्म रखता है और इन परेशानियां से छुटकारा दिलाता है. 

7. मूंगफली कैंसर से भी बचाती है. इसमें मौजूद पॉलिफीनॉलिक नामक एंटीऑक्सीडेंट कैंसर के खतरे को कम करता है. 

देखें वीडियो - खाना पकाने का हेल्दी तरीका
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com