NDTV Khabar

मर्दों की सख्त त्वचा के लिए बेहतरीन घरेलू उपाय

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मर्दों की सख्त त्वचा के लिए बेहतरीन घरेलू उपाय

वो जमाने गए जब मेक-अप और स्किन केयर सिर्फ महिलाओं का ही काम माना जाता था. भई, टाइम बराबरी का है. आज का मर्द सिर्फ काम और व्‍यापार में खुद को झोंक देना नहीं चाहता, वह जीवन को खूबसूरती के साथ जीना भी चाहता है. खूबसूरत दिखना चाहता है और यही वजह है कि बाजार में मर्दों की सख्‍त त्‍वचा को ध्‍यान में रखकर कई उत्‍पाद भी आ गए हैं. लेकिन ये भी सच है कि बाजार के उत्‍पादों में कई तरह के कैमिकल होते हैं, जो त्‍वचा को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. महिलाओं के लिए तो सभी घरेलू टिप्स देते हैं यहां हैं कुछ घरेलू टिप्स खास मर्दों के लिए...

  • नीम की ताजा पत्तियों को पीस लें और उनमें बेसन मिला लें. फिर दो चम्मच चंदन पाउडर और कुछ बूंदें गुलाब जल डालकर इसमें चुटकी भी हल्दी भी डाल लें. इसे चेहरे और हाथ-पैरों पर लगाएं. करीब 15 मिनट तक इसे चेहरे पर रखें और उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें। चेहरे पर चमक आ जाएगी.
  • रात में सोने से पहले एक-एक चम्मच मसूर की पिसी दाल और बेसन भीगो कर रख दें. सुबह उठकर इसे चेहरे पर लगाएं. त्वचा के कील-मुहांसे साफ करने के साथ ही यह त्वचा में नई जान डाल देगा.
  • दो चम्मच उड़द की दाल, चार चम्मच दूध, नींबू का रस, एक चम्मच सरसों का तेल, डेढ़ चम्मच चंदन पाउडर और चुटकी भर हल्दी को मिलाकर हाथ-पैरों की त्वचा पर लगा लें. सूखने पर उतार दें. इससे त्‍वचा को नई जान मिलेगी.
  • 200 ग्राम छिलके उतरी जौ, 100 ग्राम हल्दी, 50 ग्राम खसखस, 50 ग्राम चंदन पाउडर, 50 ग्राम नारियल का तेल और 100 ग्राम केसर लें. अब जौ के दानों को कढ़ाई में भूनकर बारीक पीस लें. अब इसमें सारी सामग्री डाल दें. इस मिश्रण को नहाने से पहले दही में मिलाकर लगाएं। इसे पूरे शरीर की त्वचा पर लगाएं.इससे त्वचा की रंगत में निखार आएगा और कील, दानें वगैरह सभी से छुटकारा मिलेगा.
टिप्पणियां


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement