विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 17, 2020

Homemade Face Pack: निखरी त्वचा पाने के लिए इस्तेमाल करें ये होममेड फेस पैक

महिलाएं स्किनकेयर के लिए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करना ही पसंद करती हैं, क्योंकि इन पर वो पूरी तरह भरोसा कर सकती हैं. हम बताने जा रहे हैं कि वह कौन से घरेलू नुस्खे हैं, जो आप अपनी त्वचा में निखार लाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं.

Read Time: 20 mins
Homemade Face Pack: निखरी त्वचा पाने के लिए इस्तेमाल करें ये होममेड फेस पैक
निखरी त्वचा पाने के लिए इस्तेमाल करें ये Homemade Face Pack
नई दिल्ली:

जब त्वचा की बात आती है, तो ज्यादातर महिलाएं केमिकल वाले ट्रीटमेंट की जगह नैचुरल स्किनकेयर प्रोडक्ट्स (Natural Skincare Products) पर ही भरोसा करती हैं. महिलाएं स्किनकेयर के लिए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करना ही पसंद करती हैं, क्योंकि इन पर वे पूरी तरह भरोसा कर सकती हैं. हम बताने जा रहे हैं कि वह कौन से घरेलू नुस्खे हैं, जो आप अपनी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं. घरेलू नुस्खों में हल्दी, दूध और बेसन से बने होममेड फेस पैक का इस्तेमाल करना चाहिए. क्योंकि ये सभी चीजें हमारी त्वचा के लिए जितनी फायदेमंद हैं, उतनी ही असरदार भी होती हैं.

Advertisement

हल्दी (Turmeric)

हल्दी (Turmeric) एन्टी-बैक्टीरियल (Anti Bacterial) पोषक तत्वों से भरपूर और त्वचा को ठंडक पहुंचाने वाली होती है. हल्दी उन महिलाओं के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है, जिन्हें एक्ने की शिकायत होती है. उनके लिए यह नैचुरल एंटीसेप्टिक (Natural Antiseptic) का काम करती है. हल्दी डार्क सर्कल्स (Dark Circles) को दूर करती है और त्वचा में निखार लाती है. इसके अलावा हल्दी काले घेरे और झुर्रियों की समस्या से भी निजात दिलाती है.

बेसन (Gram Flour)

त्वचा की हर तरह की समस्याओं को दूर करने के लिए बेसन का इस्तेमाल तो बहुत लंबे समय से किया जा रहा है. यह त्वचा में होने वाले इन्फेक्शन से रक्षा करता है. यह चेहरे पर होने वाले ऑयल को कम करता है और एक्ने की समस्या से निजात दिलाता है. बेसन स्किन को डीटैन (De-tan) करने काम भी करते हैं.

Advertisement

दूध (Milk)

दूध हमारी त्वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद है. यह हमारे चेहरे के लिए क्लींजर (cleanser) का काम भी करता है. यह मृत कशिकाओं (dead skin cells) को खत्म करता है. दूध में लैक्टिक एसिड (lactic acid) होता है, जो कोलैजन (collagen) का उत्पादन करके बढ़ती उम्र से होने वाली त्वचा की समस्याओं को दूर करता है. जिनकी त्वचा बहुत रूखी हो उन्हें मॉइश्चराइजर के रूप में दूध का इस्तेमाल करना चाहिए.

Advertisement

यह भी पढ़ें- Yogurt Face Mask: निखरी और दमकती त्वचा के लिए इन दही आधारित फेस मास्क का करें इस्तेमाल

Advertisement

- सिर्फ इन चीजों से बने घरेलू फेस पैक नहीं, त्वचा के निखार को बनाए रखने के लिए दही (Curd) का भी इस्तेमाल किया जाता है. दही प्रोटीन और विटामिन से भरपूर होती है, जिससे त्वचा में निखार आता है. यह हमारी त्वचा को मुलायम बनाती है. आइए जानते हैं हमारी त्वचा के लिए दही किस तरह से फायदेमंद है...

- दही त्वचा को डी-टैन करने का काम करती है. दही में लैक्टिक एसिड और ज़िन (lactic acid and zin) होता है, जो हमारी त्वचा को अंदर से साफ करने का काम करती है. यह हमारे चेहरे पर होने वाली झाईं और काले धब्बों से छुटकारा दिलाती है.

- खुले हुए रोमछिद्रों की वजह से हमारी त्वचा पर बहुत सारा धूल जमा होने लगती है, जो हमारे चेहरे को डल बना देती है. इन रोमछद्रों को बंद करने के लिए महंगे केमिकल्स का इस्तेमाल करने के बजाए अगर आप दही का इस्तेमाल करेंगे तो ज्यादा बेहतर होगा. दही खुले रोमछिद्रों को कम करने का काम भी करती है.

यह भी पढ़ें- Skin Care Tips: पिंपल के धब्बे हटाकर रूखी स्किन को बनाएं सॉफ्ट, घर पर ऐसे बनाएं पपीते का फेस पैक

Advertisement

- त्वचा पर दही का इस्तेमाल करने से आपको बढ़ती उम्र की वजह से होने वाली समस्याओं से निजात मिलेगा. हर रोज़ दही का इस्तेमाल करने से चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बे और झुर्रियां कम होने लगती हैं.

- अगर आपके चेहरे पर थकान नज़र आ रही है, तो इसके लिए सबसे बढ़िया घरेलू नुस्खा है दही. यह चेहरे को फ्रेश बनाती है और काले घेरों को भी दूर करती है.

अब आप भी जान ही गए होंगे कि चेहरे पर निखार लाने के लिए किन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल किया जा सकता है. तो अगर आप भी पाना चाहती हैं, निखरी त्वचा तो जरूर ट्राई करें, ये होममेड फैस पैक.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Turmeric milk vs turmeric water : हल्दी दूध और हल्दी पानी क्या होता है सेहत के लिए बेस्ट
Homemade Face Pack: निखरी त्वचा पाने के लिए इस्तेमाल करें ये होममेड फेस पैक
फ्रिज जितना ठंडा पानी चाहिए, तो इस स्पेशल ट्रिक से करिए मटके में वॉटर स्टोर, रहेगा एकदम चिल्ड
Next Article
फ्रिज जितना ठंडा पानी चाहिए, तो इस स्पेशल ट्रिक से करिए मटके में वॉटर स्टोर, रहेगा एकदम चिल्ड
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;