NDTV Khabar

डैंड्रफ को जड़ से खत्म करने के लिए 5 Hair Mask

कभी कंधों पर तो कभी माथे पर, डैंड्रफ हर जगह शर्मिंदा करता है. ऐसे में ज़रुरी है कि इसके लिए हेयर मास्क लगाया जाए और इससे छुटकारा पाया जाए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
डैंड्रफ को जड़ से खत्म करने के लिए 5 Hair Mask

डैंड्रफ से छुटकारा

खास बातें

  1. हिबिस्कस मास्क को लगाएं.
  2. लेमन मास्क है सबसे फायदेमंद
  3. गुनगुने नारियल तेल की मालिश
नई दिल्ली: सर्दियों की सबसे बड़ी परेशानी है डैंड्रफ. तमाम शैम्पू और तेल लगाने के बाद भी ये सिर में बना रहता है और पूरी विंटर परेशान करता है. कभी कंधों पर तो कभी माथे पर, डैंड्रफ हर जगह शर्मिंदा करता है. ऐसे में ज़रुरी है कि इसके लिए हेयर मास्क लगाया जाए और इससे छुटकारा पाया जाए. यहां आपका 5 हेयर मास्क के बारे में बता रहे हैं जिससे आपका डैंड्रफ छूमंचर हो जाएगा.   

ये भी पढ़े - 5 Points में समझें, आपका पार्टनर आपको धोखा दे रहा है या नहीं​

1. हिबिस्कस मास्क
5 से 6 हिबिस्कस के फूलों को उबालें. उबलने के बाद इन्हें पीसकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट में 3 चम्मच गुनगुने नारियल का तेल मिलाएं. अब इस पेस्ट से धीरे-धीरे स्कैल्प की मसाज करें. दो घंटे बाद सिर को धो लें. इस पेस्ट में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और अमिनो एसिड होता है, जिससे डैंड्रफ खत्म हो जाता है और बाल मज़बूत होते हैं. 

ये भी पढ़े - दांतों को सफेद और चमकदार बनाने के 7 असरदार तरीके​

2. मेथी मास्क
आधा कम दही, दो चम्मच मेथी के दाने, दो आंवले और तीन से चार कड़ी पत्ते. इन सबको मिक्स कर रातभर छोड़ दें. सुबह इस मिक्सचर को मिक्सी में पीसे. हल्के हाथों से इसे बालों की जड़ों में लगाएं. दो घंटे बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें.   

3. ओटमील मास्क
आधाकप ओटमील, तीन चम्मच गुनगुना दूध और एक चम्मच बादाम का तेल. इन्हें मिलाकर पेस्ट बनाएं और स्कैल्प पर सर्कुलर मोशन में लगाएं. एक घंटे बाद बालों को हल्के गुनगुने पानी में धो लें. ये मास्क बालों को नरिश करेगा और डैंड्रफ खत्म कर बालों को बढ़ने में मदद करेगा. 

4. अंडा मास्क
अंडे के सफेद हिस्से में दो चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं. इसे अच्छे से फेंटे और स्कैल्प की इससे मसाज करें. 30 मिनट तक बालों में लगाएं और फिर धो लें. इस मास्क से बाल सिल्की बनेंगे और डैंड्रफ हमेशा के लिए खत्म हो जाएगा. 

5. लेमन मास्क
एक कप दही में दो चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाएं. इस पेस्ट को अच्छे से चलाकर बालों में लगाएं और एक घंटे के बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें. दही और नींबू डैंड्रफ खत्म करेगा और शहद बालों को मॉइश्चराइज़ करेगा. 

टिप्पणियां
देखें वीडियो - बालों में रूसी की समस्या हो तो क्या करें​




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement