क्या आपका बच्चा भी बहुत रोता है? तो इन 6 तरीकों से करें उसे शांत

सबसे बड़ा टास्क है बच्चों को चुप कराना और उससे भी ज़्यादा मुश्किल है ये समझना कि आखिर बच्चा रो क्यों रहा है?

क्या आपका बच्चा भी बहुत रोता है? तो इन 6 तरीकों से करें उसे शांत

बच्चों को चुप कराने के 6 सबसे आसान और असरदार तरीके

खास बातें

  • मां गोद में बच्चे को चुप कराए
  • बच्चों को बाहर घुमाएं
  • बच्चों से बात करें
नई दिल्ली:

छोटे बच्चे बहुत रोते हैं. दिन हो या रात, उनके रोने का कोई वक्त नहीं होता. अब ऐसे में सबसे बड़ा टास्क है उन्हें चुप कराना और उससे भी ज़्यादा मुश्किल है ये समझना कि आखिर बच्चा रो क्यों रहा है? उन्हें शांत कराने के लिए पेरेंट्स तमाम तरीके अपनाते हैं. लेकिन ज़्यादा परेशानियां उन कपल्स को होती है जो पहली बार पेरेंट्स बनने वाले हों. अगर आप भी उन्हीं में से हों तो नीचे दिए टिप्स को फालो करें.

अब खाना खाने के बाद नहीं फूलेगा पेट, अगर अपनाएंगे ये 5 तरीके

1. कई बार बच्चों को मां-बाप स्पर्श की जरूरत होती है. इसीलिए ज़्यादा देर मां की गोद से दूर रहने पर वह रोते हैं. इसीलिए उन्हें गोद में लेकर चुप कराएं. 

इस फायदे को जानने के बाद, रोज़ाना अपने बच्चे को खिलाएंगे FISH

2. ठीक बड़ों की तरह बच्चों को भी आपसे बात करनी होती है. अगर वो रोए तो उनसे मुस्कुराहट के साथ बात करते हुए चुप कराएं. उनके सामने हाथों से इशारे करें, उन्हें अहसास दिलाएं कि वो आपके लिए कितने जरूरी हैं. 

प्रेग्‍नेंसी के दौरान सेक्‍स: जानिए क्‍या है सच्‍चाई और क्‍या है झूठ?
 

baby

3. छोटे बच्चे एक जगह लेटे रहते हैं या फिर एक ही जगह बैठे रहते हैं. ऐसे में उन्हें बाहर ले जाएं. उनकी आंखों को नए रंगों और लोगों से मिलवाएं. 

5. ज़्यादातर बच्चे तभी रोते हैं जब वो भूखे होते हैं. इसीलिए सबसे पहले उन्हें फीड कराएं. अगर तब भी ना चुप हो तो बाकि तरीके अपनाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

6. छोटे बच्चे बोल नहीं सकते. ऐसे में उन्हें कोई अंदरूनी चोट लग जाए तो वो सिर्फ रोकर अपने दर्द को बयां कर सकते हैं. ऊपर दिए सभी तरीकों के बावजूद अगर बच्चा ज़्यादा रोए तो डॉक्टर से कंसल्ट करें. 

देखें वीडियो - क्या होता है AIDS और क्या है इसका इलाज?