NDTV Khabar

गर्मियों में स्किन की चमक को न होने दें कम

आज की भाग-दौड़ भरी जिदंगी में अकसर हमें अपनी स्किन की केयर करने का समय ही नहीं मिल पाता है. ऐसे में हम लेकर आएं हैं आपके लिए कुछ ऐसे टिप्‍स जो आपकी दमकती त्वचा पाने की ख्वाहिश को पूरा कर सकते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
गर्मियों में स्किन की चमक को न होने दें कम
नयी दिल्‍ली: गर्मियों के मौसम में दमकती त्‍वचा पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. धूप और पसीने के कारण न केवल स्किन जलने लगती है बल्कि इसका निखार भी चला जाता है. दमकती त्‍वचा न केवल आपकी खूबसूरती में चार-चांद लगाती है, बल्कि आपका आत्‍मविश्‍वास भी बढ़ाती है. लेकिन आज की भाग-दौड़ भरी जिदंगी में अकसर हमें अपनी स्किन की केयर करने का समय ही नहीं मिल पाता है. ऐसे में हम लेकर आएं हैं आपके लिए कुछ ऐसे टिप्‍स जो आपकी दमकती त्वचा पाने की ख्वाहिश को पूरा कर सकते हैं.

-स्किन में निखार लाने के लिए मक्खन में ताजा स्‍ट्रॉबेरी पीसकर इसका पतला पेस्‍ट चेहरे पर लगाएं. इसे 30 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें. त्वचा बेहद मुलायम हो जाएगी.

-अगर आपकी स्किन बहुत ऑयली है तो 4-5 नीम की पत्तियों को पीसकर मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर चेहरे पर लगाएं, सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें.

-ऑयली स्किन में निखार लाने के लिए पका हुआ केला मैश कर चेहरे पर लगाएं. आधे घंटे बाद ठंडे पानी से धो लें. चेहरा चमकने लगेगा.

-गीली रूई पर दो-तीन बूंद एस्ट्रीजेंट डालें और पूरे चेहरे पर लगाएं. इससे चेहरे की तैलीयपन खत्‍म हो जाएगा और चेहरा साफ नज़र आने लगेगा.

-हफ्ते में एक बार फेस पैक का इस्तेमाल ज़रूर करें. इससे चेहरे में चमक आती है.

-ककड़ी, खीरा या संतरे का रस निकालकर फ्रिज में जमा लें. इसके क्यूब को चेहरे पर मलें. चेहरा चमक उठेगा और आपकी खूबसूरती में चार-चांद लग जाएंगे.

इसके अलावा आत्‍मविश्‍वास भी आपकी खूबसूरती में महत्‍वपूर्ण योगदान देता है. अगर आप आत्‍मविश्‍वास से भरपूर हैं, तो उसकी चमक आपके चेहरे पर भी झलकती है. इसलिए कभी अपने आपको कमतर महसूस ना करें.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement