NDTV Khabar

Tourist Destinations: ये हैं दुनिया के सबसे पंसदीदा शहरों की लिस्‍ट, भारत के भी हैं 7 शहर

2019 के अंत तक दुनिया भर के पर्यटकों के लिए दिल्ली 8वां सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र बन जाएगा. फिलहाल राजधानी दिल्ली इस मामले में 11वें पायदान पर है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Tourist Destinations: ये हैं दुनिया के सबसे पंसदीदा शहरों की लिस्‍ट, भारत के भी हैं 7 शहर

दिल्ली तेजी से बन रहा पर्यटकों का आकर्षण.

खास बातें

  1. भारत के शहरों में दिल्ली सबसे ऊपर.
  2. बैंगलुरू पहली बार शीर्ष 100 शहरों में शामिल.
  3. एशिया दुनिया का सबसे पसंदीदा क्षेत्र है.
नई दिल्ली:

एशियाई देशों में भारत पर्यटकों के लिए तेजी से आकर्षण का केंद्र बन रहा है. यूनाइटेड किंगडम की ग्लोबल मार्केट रिसर्च कंपनी यूरो मॉनिटर इंटरनेशनल स्टेट्स की रिपोर्ट के मुताबिक भारत को आकर्षक पर्यटन केंद्र बनाने में यहां की समृद्ध संस्कृति, पर्यटकों के अलग-अलग तजुर्बे और वाजिब कीमत पर ये सब उपलब्ध होना पर्यटकों को यहां खींच लाता है. कंपनी की रैंकिग के मुताबिक शीर्ष 100 पर्यटन केंद्रों की सूची में राजधानी दिल्‍ली समेत भारत के सात शहर शामिल हैं. खास बात ये है कि जिन सात शहरों को रैंकिंग दी गई है उन्होंने इस बार जारी की गई रैंकिंग में सुधार हासिल किया है.

यह भी पढ़ें-World Tourism Day: Northeast India की 5 सबसे खूबसूरत जगहें, अगली बार जरूर घूमने जाएं यहां

तमाम राजनीतिक उथल पुथल के बावजूद हॉन्कॉन्ग शीर्ष स्थान पर बरकरार है. छुट्टियां मनाने के लिए पसंदीदा शहरों में बैंग्कॉक, लंदन, मकाओ और सिंगापोर शामिल हैं. अमेरिका के सबसे पंसदीदा शहर की बात की जाए तो वह न्यूयॉर्क है. रिपोर्ट के मुताबिक 2019 के अंत तक दुनिया भर के पर्यटकों के लिए दिल्ली 8वां सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र बन जाएगा. फिलहाल राजधानी दिल्ली इस मामले में 11वें पायदान पर है. बता दें कि दिल्ली में पर्यटन के क्षेत्र में बुनियादी ढांचे पर तेजी से काम किया जा रहा है. एक विश्वस्तरीय एयरपोर्ट के अलावा लग्‍जरी, मेडिकल, खेल और सांस्कृतिक पर्यटन पर जोर दिया जा रहा है.


देश की आर्थिक राजधानी मुंबई ने दुनिया के सबसे पसंदीदा शहरों में नाम हासिल किया है. रैंकिंग की बात की जाए तो फिलहाल ये 14वें पायदान पर है और इस साल इसकी रैंक में एक स्थान का सुधार हो सकता है. इस साल के खत्म होने तक महाराष्ट्र की राजधानी 1 करोड़ 20 लाख पर्यटकों का स्वागत करेगी. सूची में आगरा का स्थान 26वें नंबर पर आता है. बीते साल इस शहर को देखने 80 लाख पर्यटक आए थे. माना जा रहा है कि इस साल की रैंकिंग में आगरा आठ स्थान का सुधार करेगा. आगरा के बाद चेन्नई का नंबर आता है. रिपोर्ट के मुताबिक चेन्नई और बैंगलुरू जैसे शहरों की विकास दर 25 फीसद की है. फिलहाल, चेन्नई 36वें  स्थान पर है और वह 31वें पायदान पर पहुंच सकता है.

टिप्पणियां

यह भी पढ़ें- अब पर्यटक भी जा सकेंगे सियाचिन, राजनाथ सिंह ने की घोषणा

2019 के दुनिया के सबसे पंसदीदा पर्यटक केंद्रों में गुलाबी शहर जयपुर 34वां स्थान हासिल कर सकता है. जबकि 76वें पायदान पर कोलकाता 74वां स्थान पा सकता है.खास बात है कि ये पहला मौका है जब बैंगलुरू दुनिया के 100 सबसे पसंदीदा शहरों में शामिल है और 100वें स्थान पर है. बता दें कि एशियाई क्षेत्र दुनिया में सबसे अधिक पर्यटन के लिए पसंद किए जाते हैं क्योंकि शीर्ष 100 शहरों में 43 शहर एशिया के ही हैं. 2019 की रैंकिंग की गणना हर साल आने वाले पर्यटकों की औसतन संख्या और रैंकिंग मे बदलाव की उम्मीद से की गई है. यूरोमॉनिटर इंटरनेशनल रिसर्च दुनिया के 400 शहरों में पर्यटकों की यात्राओं पर शोध करता है जो कि 24 घंटे से एक साल से कम अवधि तक किसी शहर में रहते हैं.  



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... Ind Vs NZ: विराट कोहली ने खड़े होकर दिखाया गुस्सा फिर बैठकर करने लगे डांस, देखें TikTok Viral Video

Advertisement