NDTV Khabar

रिलेशनशिप में मिला है धोखा? जानिए कैसे लोग करते हैं बेवफाई

इस रिसर्च में बताया गया है कि ज्यादातर 30 की उम्र में ही धोखा देने की अधिक संभावना होती है.

189 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
रिलेशनशिप में मिला है धोखा? जानिए कैसे लोग करते हैं बेवफाई
दुनियाभर में कई नए शोध होते रहते हैं और इनसे हर बार नई बात सामने आती है. रिलेशनशिप पर भी इसी तरह के कई शोध हो चुके हैं. हालांकि हर शोध में कुछ अलग रिजल्ट होता है, लेकिन इनमें कहीं न कहीं कुछ सच्चाई भी छिपी होती है. हाल ही में रिलेशनशिप में धोखे को लेकर भी एक ऐसा ही शोध सामने आया है. कई लोगों को इस रिसर्च में शामिल किया गया था. इसमें बताया गया है कि कैसे लोग आपको धोखा दे सकते हैं और उनकी क्या आदतें होती हैं. इस ऑनलाइन मार्केट रिसर्च में बताया गया है कि हर पांच में से एक व्यक्ति अपने पार्टनर को धोखा देता है. लेकिन उनकी इन आदतों से आप उनके धोखे को पकड़ सकते हैं.

30 की उम्र में अधिक संभावना
इस रिसर्च में बताया गया है कि ज्यादातर 30 की उम्र में ही धोखा देने की अधिक संभावना होती है. इस उम्र में इंसान खुद को पूरा समझने लगता है और उसे दूसरे के प्रति ज्यादा आकर्षण महसूस होता है. इसमें बताया गया है कि महिलाएं 36 साल की उम्र में अधिक धोखा देती हैं. 

बढ़ता जाता है सिलसिला
शोध में भी वही बात सामने आई है जिसे हम लोग भी अच्छी तरह से जानते हैं. कोई भी गलत काम अगर एक बार हो जाए तो लोगों को उसकी लत लग जाती है और यह सिलसिला शुरू हो जाता है. शोध में बताया गया है कि एक बार धोखा देने के बाद लोगों के दोबारा धोखा देने की संभावना बढ़ जाती है. 
 
शारीरिक संतुष्टि भी बड़ा कारण
बताया जाता है कि धोखा देने की बड़ी वजह शारीरिक संतुष्टि भी होती है. जब कोई अपने पार्टनर से बेड पर संतुष्ट नहीं रहता तो वह किसी और की तरफ आकर्षित होता है. ऐसे लोग आसानी से किसी के साथ भी संबंध बना लेते हैं. जिसमें पार्टनर को धोखा देने की संभावना काफी बढ़ जाती है. 

बदला लेने की भावना
जब कोई अपने पार्टनर के बारे में गलत बातें सुनता है या फिर उसे यकीन हो जाता है कि वह उसे चीट कर रहा है तो बदले की भावना में धोखा देने की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में लोग बिना अपने पार्टनर से बात किए मान लेते हैं कि वह उन्हें चीट कर रहा है. इसके बाद वे खुद भी अपने पार्टनर को चीट करने लगते हैं. 
 
लाइफस्टाइल की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement