जोड़ों के दर्द से ना हों परेशान, इन 5 तरीकों से पाएं हमेशा के लिए आराम

नियमित व्यायाम सिर्फ शरीर ही नहीं मन से भी आपको फिट रखता है. इसके साथ ही यह जोड़ों के दर्द में भी राहत दिलाती है.

जोड़ों के दर्द से ना हों परेशान, इन 5 तरीकों से पाएं हमेशा के लिए आराम

जोड़ों के दर्द में आराम के लिए अपनाएं ये तरीके

खास बातें

  • अपनी डाइट में लहसुन शामिल करें
  • जोड़ों को बार-बार एक ही मूवमेंट में ना मोड़ें
  • दर्द की वजह से स्ट्रेस ना लें
नई दिल्ली:

जोड़ों का दर्द बहुत परेशान करता है. ना ही आप ज़्यादा देर चल पाते हैं और ना ही बार-बार घुटने मोड़ पाते हैं. इस दर्द से परेशान लोगों के लिए सर्दियां और भयानक हो जाती हैं. ठंड की वजह से दर्द और बढ़ जाता है. रेगुलर मसाज से आप इस को कुछ वक्त के लिए शांत कर पाएं लेकिन हमेशा के लिए इसे कम करने के लिए नीचे दिए गए पांच बातों को फॉलो करें. इन्हें अपनाकर ना सिर्फ आपको इस दर्द से राहत मिलेगी बल्कि आपको चलने में भी परेशानी नहीं होगी. 

इस एक चीज़ से बेहतर होती है 'इरेक्शन' क्षमता, मिलता है मोटापे और जोड़ों के दर्द से छुटकारा

1. हेल्दी खाएं- हल्दी, लहसुन, विटामिन सी, फैटी फिश और ब्रॉकली को अपने खाने में शामिल करें. ये फूड आपके जोड़ों के दर्द में राहत दिलाएंगे. इसके साथ ही डॉक्टर की सलाह से क्रॉन्ड्रोइटिन और ग्लूकोसमाइन से भरपूर सप्लिमेंट्स भी ले सकते हैं. 

रोज़ाना रात को एक ग्लास दूध और गुड़ खाने से होते हैं ये फायदे...​

2. एक्सरसाइज़ - नियमित व्यायाम सिर्फ शरीर ही नहीं मन से भी आपको फिट रखता है. इसके साथ ही यह जोड़ों के दर्द में भी राहत दिलाती है. रोज़ाना सुबह एक्सरसाइज़ करें. आप योगा और सिर्फ वॉक भी कर सकते हैं.  इससे ऑस्टियोपोरोसिस और अर्थराइटिस में भी आपको आराम मिलेगा.

तांबे के बरतन में पानी पीने से मिलते हैं ये चमत्कारी फायदे​
 

joints pain

3. स्ट्रेस ना दें - जोड़ों के दर्द में आराम के लिए जॉइंट्स पर ज़्यादा प्रेशर ना दें. बार-बार जोड़ों को एक ही मूवमेंट में मोड़ने या हिलाने से दर्द बढ़ सकता है.  

बदलता मौसम कर रहा है बीमार? इन 5 घरेलू तरीकों से करें अपना इलाज​

4. अपने वज़न पर ध्यान दें - अपने वज़न को बढ़ने ना दें. इससे आपको और दर्द हो सकता है. भारी वजन जोड़ों पर ज़्यादा प्रेशर डालेगा, जिससे दर्द बढ़ेगा. 

भरपूर खाएं और इन 3 Steps से कम करें अपना मोटा पेट​

5. स्ट्रेस ना लें - अकसर दर्द शारीरिक दर्द से ज़्यादा मानसिक तनाव बन जाता है. ऐसे में ज़रूरी है कि खुद को दर्द से बाहर निकालने के लिए स्ट्रेस या चिंता को कम किया जाए. इसके लिए मेडिटेशन, थेरेपी या फिर योगा का सहारा लें.  

देखें वीडियो - सर्दियों में जोड़ों पर क्या असर पड़ता है
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com