जानिए, क्या हैं सर्दियों में अदरक का काढ़ा पीने के अद्भुत फायदे ?

अदरक को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. अदरक का काढ़ा सर्दी-जुकाम में काफी फायदेमंद माना जाता है. अदरक को गैस इम्यूनिटी के लिए भी असरदार माना जाता जाता है.

जानिए, क्या हैं सर्दियों में अदरक का काढ़ा पीने के अद्भुत फायदे ?

जानिए, क्या हैं सर्दियों में अदरक का काढ़ा पीने के अद्भुत फायदे ?

नई दिल्ली:

अदरक का उपयोग सबसे भरोसेमंद घरेलू सामग्री के रूप में किया जाता है और बहुत सारी स्वास्थ्य समस्याओं के उपचार के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है. एक ऐसा घोल जिसे काढ़ा के नाम से भी जाना जाता है, अदरक का रस निकालकर, उसे उबलते पानी में घोलकर तैयार किया जाता है. अदरक न केवल अपने विशिष्ट स्वाद और मजबूत सुगंध के लिए जाना जाता है, बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. इसीलिए सर्दियों में इसका काढ़ा पीने से आपको बहुत मदद मिल सकती है. आइए आपको बताते हैं कि सर्दियों में काढ़ा पीने से क्या-क्या होते हैं.

Healthy Winter Diet: इन सर्दियों में गर्म रहने और बीमारियों से बचने के लिए जरूर खाने चाहिए ये 8 सुपरफूड्स!

सर्दियों में अदरक का काढ़ा पीने के फायदे

दर्द में आराम देना और इंफेक्शन से बचाना

जब हम व्यायाम करते हैं और कसरत करते हैं, तो हमारी मांसपेशियों में खिंचाव और तनाव होता है. और ये तनाव बढ़ने लगता है. यह बदले में शरीर में दर्द और थकान का कारण बनता है. इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए, नियमित रूप से अदरक का काढ़ा जरूर पिएं, क्योंकि यह दर्द को कम करता है. इसके अलावा अपने गुणों की वजह से ये शरीर में किसी भी तरह का इंफेक्शन भी नहीं होने देता है.

किसी भी तरह की एलर्जी से बचाना

अदरक में मांसपेशियों में सूजन को कम करने और इससे जुड़ी पुरानी समस्याओं को ठीक करने की क्षमता होती है, उदाहरण के लिए ऑस्टियोपोरोसिस आदि, इसके अलावा इसमें एंटी-एलर्जिक गुण भी होते हैं, जो अपनी जड़ों से काम करके तीव्र एलर्जी को ठीक कर सकते हैं.

8mjpjn7

श्वसन प्रणाली के लिए फायदेमंद

ताजा अदरक काढ़ा आपके श्वसन कार्यों को ठीक करने के लिए बहुत अच्छा है. इसका उपयोग अक्सर अस्थमा और श्वसन वायरस सहित अन्य सांस संबंधित समस्याओं के उपचार में किया जाता है.

पेट के अल्सर को रोकने में मदद करता है

अदरक कई सक्रिय यौगिकों जैसे जिंजरोल और शोगल से भरपूर होता है, जो पेट पर सुरक्षात्मक प्रभाव पैदा करके पेट के अल्सर को रोकने के लिए जाने जाते हैं.

महिलाओं के लिए फायदेमंद

अदरक गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिलाओं के लिए जादुई रूप से काम कर सकता है, जब वे मिचली महसूस करती हैं और मासिक धर्म में ऐंठन और दर्द को कम करने में भी मदद कर सकते है.

कुछ अन्य लाभ

-आम सर्दी, खांसी, आदि के इलाज के लिए बढ़िया है

-प्रतिरक्षा का निर्माण करने के लिए जाना जाता है

-पाचन में सुधार करता है

-ब्लड शुगर स्पाइक्स को नियंत्रित करता है

-कोलेस्ट्रॉल कम करता है

-बेहतर मस्तिष्क कार्यों को सुगम बनाता है

-कई बार कैंसर में भी मददगार होता है

ll7aqrcg

अदरक का काढ़ा बनाने के कई तरीके हैं-

1. अदरक, शहद और नींबू का काढ़ा- यह काढ़ा विशेष रूप से गले में खराश को ठीक करने के लिए काम जाता है. ये काढ़ा सूजन के लिए भी फायदेमंद है.

2. आप काढ़ा में कुछ तुलसी के पत्तों को मिला सकते हैं- आपकी सर्दी और खांसी में तुरंत राहत मिलेगा, यह काढ़ा प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है.

3.काली मिर्च, लौंग, और अदरक काढ़ा- यह अद्भुत काढ़ा आपकी स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने और दर्द से राहत प्रदान करने का एक और शानदार तरीका है.

4. अदरक, दालचीनी, और इलायची का काढ़ा- यह कड़ा विशेष रूप से एक स्वस्थ पाचन तंत्र का निर्माण करने और आपकी श्वसन शक्ति बढ़ाने में मदद करने के लिए फायदेमंद है.

तो, सर्दियों में नियमित रूप से परेशान करने वाली किसी भी समस्या को दूर करने के लिए और अपने स्वास्थ्य को ठीक रखने लिए इसका सेवन नियमिस रूप से करें.

यह भी पढ़ें-

Winter Immunity: यहां है सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने का सबसे आसान और कारगर तरीका, नेचुरली बूस्ट होगा इम्यून सिस्टम!

Ginger Tea: सेहत के लिए हानिकारक है अधिक अदरक चाय का सेवन, जाने चार साइड इफेक्‍ट

Winter Recipe: सर्दियों में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए सोंठ और मेथी के लड्डू का करें सेवन

Watch: सर्दियों के मौसम में खुद को रखना है गर्म, तो ट्राई करें लहसुन, अदरक अचार रेसिपी

Healthy Drinks For Lungs: प्रदूषण और धुएं से खराब हुए लंग्स को हील करने के लिए कमाल हैं ये 5 ड्रिंक्स, रोजाना करें सेवन!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com