Lemon For Hair: इन 3 आसान तरीकों से बालों को बढ़ाने के लिए नींबू का करें इस्तेमाल

Lemon to grow Hair in Hindi: आज हम आपके लिए बालों को बढ़ाने के लिए कुछ आसान टिप्स लाए हैं और इसके लिए आपको मार्केट से कुछ लाने की जरूरत नहीं है, आपको केवल रसोई में रखे नींबू की जरूरत है. 

Lemon For Hair: इन 3 आसान तरीकों से बालों को बढ़ाने के लिए नींबू का करें इस्तेमाल

Lemon For Hair Growth: इन आसान तरीकों से बालों के लिए नींबू का करें इस्तेमाल.

नई दिल्ली:

Lemon For Hair Growth in Hindi: बाल बढ़ाने के लिए आपका धैर्य रखना सबसे अधिक जरूरी है. बालों को बढ़ाने का सफर कई बार निराशा से भर जाता है. ऐसा तब होता है, जब आप धैर्य नहीं रख पाते हैं और इसके लिए कई बार आपको मदद की भी जरूरत होती है. आपको जो लंबे बाल (Long Hair) चाहिए, वो एक रात में नहीं बढ़ सकते हैं. इसमें कई महीने लग जाते हैं. ऐसे में कई बार ये प्रोसेस फ्रस्ट्रेटिंग हो जाता है. इस वजह से आज हम आपके लिए बालों को बढ़ाने (Hair Growth) के लिए कुछ आसान टिप्स लाए हैं और इसके लिए आपको मार्केट से कुछ लाने की जरूरत नहीं है, आपको केवल रसोई में रखे नींबू की जरूरत है. 

नींबू का इस्तेमाल अधिकतर भारतीय घरों में होता है और कई घरेलू नुस्खों में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही नींबू त्वचा के लिए काफी फायेदमंद होता है लेकिन ये आपके बालों को बढ़ाने के लिए बहुत लाभकारी होते हैं. अब अगर आप सोच रहे हैं कि नींबू किस तरह से बालों की बढ़ने में मदद करते हैं तो चिंता मत कीजिए और नीचे खबर पढ़िए.

बालों के लिए क्यों फायदेमंद है नींबू
बालों को बढ़ने से रोकने का एक प्रमुख कारण डैंडरफ है. नींबू में काफी अधिक मात्रा में एंटी बैक्टीरियल प्रोपर्टीज होती हैं जो डैंडरफ पैदा करने वाले बैक्टीरिया को दूर रखता है और स्कैल्प को साफ करता है. नरिश्ड स्कैल्प के साथ आपके हेयर फोलिसेल्स आसानी से जरूरी पोषक तत्वों को सोख पाते हैं और इससे आपके बाल तेजी से बढ़ते हैं. 

नींबू में विटामिन सी, सिट्रिक एसिड, फ्लोवनोइड्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पेक्टिन होता है, जो बालों की सेहत को बढ़ाते हैं और बाल बढ़ने में मदद करते हैं. विटामिन सी  को एंटीऑक्सिडेंट के रूप में जाना जाता है, जो कोलाजन प्रोडक्शन को बढ़ाता है. साथ ही तेजी से बालों के बढ़ने में मदद करता है. 

साथ ही नींबू स्कैल्प के पीएच स्केल को बैलेंस करने में मदद करता है और स्कैल्प के ऑयल प्रोडक्शन को कम करता है. साथ ही स्कैल्प पर नींबू लगाने से हेयर फोलिसेल्स अनलॉग होते हैं. इससे आपके बाल साफ और स्वस्थ रहेत हैं. 

बालों के लिए इन तरीकों से करें नींबू का इस्तेमाल

1. नींबू का रस
ये नुस्खा उन लोगों के लिए जिनकी स्कैल्प काफी अधिक ऑयली होती है. नींबू के रस का इस्तेमाल करने से बालों में जमी हुई धूल-मिट्टी बाहर निकल जाती है और कोलाजन प्रोडक्शन बालों को बढ़ाने में मदद करता है. 

आपको चाहिए
- 1 टेबलस्पून नींबू का रस
- 2 कप पानी

ऐसे करें इस्तेमाल
- माइल्ड शैंपू से अपने बाल धो लें और बालों में से पानी निकाल लें.
- अब नींबू के रस में पानी मिला लें.
- इसे अपनी स्कैल्प और बालों पर लगाएं.
- इसे लगा छोड़ दें और बालों को सुखा लें.
- आप हफ्ते में कम से कम एक बार इस नुस्खें का इस्तेमाल करें.

2. नींबू का रस और नारियल पानी
नारियल पानी में काफी अधिक मात्रा में जरूरी विटामिन, अमीनो एसिड और एंटीऑक्सिडेंट्स प्रोपर्टीज होती हैं, जो स्कैल्प को डैमेज से बचाती हैं और बालों को बढ़ाने में मदद करती हैं. 

आपको चाहिए
- 1 टेबलस्पून नींबू का रस
- 1 टेबलस्पून नारियल पानी
- 1 कॉटन पैड

ऐसे करें इस्तेमाल
- नींबू के रस और नारियल पानी को एक कटोरी में मिला लें.
- इस मिक्स्चर को अपनी स्कैल्प पर कॉटन पैड की मदद से लें और सर्कुलर मोशन में 3 से 5 मिनट के लिए मसाज करें.
- इसे 20 मिनट के लिए अपनी स्कैल्प पर लगा रहने दें.
- अब अपने बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें और सुखा लें.
- बेहतरीन नतीजों के लिए हफ्ते में कम से कम एक बार इस नुस्खे का प्रयोग करें.

3. नींबू का रस और ऐलो वेरा
ऐलो वेरा और नींबू दोनों में ही एंटी बैक्टीरियल प्रोपर्टीज होती हैं, जो स्कैल्प को क्लीन करती है और बालों के बढ़ने में मदद करती हैं. ऐलो वेरा को इसके सूथिंग एजेंट्स और डीप नरिश करने वाले एजेंट्स के लिए भी जाना जाता है. 

आपको चाहिए
- 2 टेबलस्पून ऐलो वेरा जेल.
- 1 टेबलस्पून नींबू का रस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ऐसे करें इस्तेमाल
- एक कटोरी में ऐलो वेरा जेल और नींबू के रस को मिला लें.
- इस मिक्स्चर को अपनी स्कैल्प पर लगाएं.
- कम से कम 30 मिनट के लिए इसे लगा रहने दें.
- अब अपने बालों को माइल्ड शैंपू और कंडिशनर से धो लें.
- बेहतरीन नतीजों के लिए हफ्ते में कम से कम 1 से 2 बार इसका इस्तेमाल करें.