6 साल काम करने के बाद 24 की उम्र में रिटायर हुआ शख्स, पत्नी के साथ मिलकर इस तरह बचाए 5.38 करोड़ रुपये

माइक जब छोटा था तो उसके परिवार में काफी आर्थिक तंगी थी. माइक ने बताया कि उनके घर की हालत इतनी खराब थी कि वो बिलकुल गरीबी रेखा पर पहुंच गए थे. हालांकि, वह पढ़ाई में अच्छा था और इस वजह से अपनी आगे की पढ़ाई के लिए उसे स्कोलरशिप मिल गई थी. 

6 साल काम करने के बाद 24 की उम्र में रिटायर हुआ शख्स, पत्नी के साथ मिलकर इस तरह बचाए 5.38 करोड़ रुपये

कनाडा के माइक रोजहार्ट 24 साल की उम्र में ही रिटायर हो गए थे.

खास बातें

  • 6 साल तक माइक और उनकी पत्नी ने एक साथ किया काम
  • दोनों ने प्रोपर्टी को खरीद कर किराए पर देकर की सेविंग्स
  • माइक अब यूट्यूब चैनल चलाते हैं
नई दिल्ली:

आज के वक्त में युवाओं की सबसे बड़ी समस्या पैसे बचाना है. हर महीने कोई न कोई नई टेक्नोलॉजी या फिर नया फोन और बहुत सी चीजें लॉन्च होती रहती हैं और ट्रेंड बन जाता है, जिस वजह से लोग उस पर अपने सभी रुपये खर्च कर देते हैं और पैसे नहीं बचा पाते. हालांकि, एक शख्स ने इतनी कम उम्र में ही पैसे बचाने का तरीका ढूंढ लिया है और इस वजह से वह 24 साल की उम्र में ही रिटायर हो गया था. 

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, कनाडा के ओंटारियो में रहने वाले माइक रोजहार्ट ने 24 साल की उम्र में ही पैसे बचाने की अपनी तकनीक से रिटायमेंट का प्लान बना लिया था. माइक जब छोटा था तो उसके परिवार में काफी आर्थिक तंगी थी. माइक ने बताया कि उनके घर की हालत इतनी खराब थी कि वो बिलकुल गरीबी रेखा पर पहुंच गए थे. हालांकि, वह पढ़ाई में अच्छा था और इस वजह से अपनी आगे की पढ़ाई के लिए उसे स्कॉलरशिप मिल गई थी. 

माइक जब कॉलेज में था, तब वह फुल-टाइम जॉब के साथ फुल-टाइम पढ़ाई करता था. उस वक्त वह 262 डॉलर (18,500 रुपये) के किराए के घर में रहता था. इसके बाद वह अपनी पत्नी अलाइस के साथ एक दूसरे अपार्टमेंट में शिफ्ट हो गया. इसका किराया 455 डॉलर (32,000 रुपये) था. कहीं भी आने जाने के लिए माइक कार या फिर पब्लिक ट्रांसपोर्ट की जगह साइकल का इस्तेमाल किया करता था. 19 की उम्र ने माइक ने एक छोटा सा घर खरीदने के पैसे यानी 152,00 डॉलर (1 करोड़ रुपये) जोड़ लिए थे. 

इसके बाद माइक एक कंसलटेंट का काम करने लगा और उसकी सालाना तनख्वाह 42,000 डॉलर (लगभग 29 लाख) थी और उसकी पत्नी अलाइस एक ग्राफिक डिजाइनर का काम करती थी. अलाइस की सालाना तनख्वाह 26,500 डॉलर (लगभग 18 लाख रुपये) थी. 

दोनों ने कैसे बचाए अपने पैसे
दोनों ने तय किया कि वो अलाइस की तनख्वाह में से अपने सभी खर्चे करेंगे और बाकि के पैसों से बचत करेंगे. इसके कुछ महीने बाद ही दोनों ने प्रॉपर्टी खरीदना शुरू कर दिया. इसके बाद उन्होंने लोगों को किराए पर अपनी प्रॉपर्टी दे दी और इससे आने वाले पैसे से इंवेस्टमेंट शुरू कर दिया. इस तरह से दोनों ने इतना पैसा बचा लिया, जिससे उन्होंने 10 प्रॉपर्टी खरीद ली. 

साथ ही अलाइस को कभी-कभी स्टारबक्स जाना पसंद था लेकिन बचत के लिए माइक ने उसको कुछ वक्त के लिए स्टारबक्स जाने से मना कर दिया. दोनों को उनकी शादी में मिले तोहफों से भी काफी मदद मिली. उन्होंने अपनी शादी में मिले सभी पैसों को बचा कर रखा. साथ ही उनके क्रेडिट कार्ड प्‍वाइंट्स से उन्हें मुफ्त में ब्राजिल जाने को मिला और इसलिए वो अपने हनीमून के लिए वहां गए. यहां दोनों, अपने दोस्त के घर रुके ताकि वो अपने पैसे बचा सकें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस तरह 6 साल में दोनों ने अपनी सारी सेविंग्स और किराए पर दी हुई प्रॉपर्टी को बेच दिया, जिसके बाद माइक 24 और अलाइस 25 साल की उम्र में रिटायर हो गए. दोनों ने तब तक 760,000 डॉलर (लगभग 5.38 करोड़ रुपये) बचा लिए थे. माइक ने बताया कि वह इसलिए जल्दी रिटायर होना चाहते थे क्योंकि उन्हें बच्चे चाहिए थे और इसके साथ बहुत सारी जिम्मेदारियां भी आती हैं. साथ ही बच्चों को बहुत वक्त भी देना पड़ता है. 

माइक ने कहा, ''अलाइस को बच्चे चाहिए थे और इसलिए मैंने उसे कहा कि अगर हम कम समय में बहुत सारा पैसा बचा पाए तो हम जल्दी रिटायर हो सकते हैं और बच्चों को वक्त भी दे सकते हैं''. अब माइक अपना यूट्यूब चैनल चलाते हैं और लोगों को पैसे बचाने की टिप्स देते हैं.