NDTV Khabar

कॉफी और पीसी हुई चॉकलेट एक साथ पीने से बढ़ता है कॉन्‍संट्रेशन पावर

4 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
कॉफी और पीसी हुई चॉकलेट एक साथ पीने से बढ़ता है कॉन्‍संट्रेशन पावर
नई दिल्‍ली:
टिप्पणियां
कॉफी पीने वालों के लिए एक खुशखबरी है. एक नये अध्ययन में पाया गया है कि अगर आप कॉफी और पीसी हुई चॉकलेट एकसाथ पीते हैं तो इससे आपकी एकाग्रता यानि कॉन्‍संट्रेशन पावर में सुधार आ सकता है. अमेरिका की जॉर्जिया यूनिवर्सिटी सहित अन्य शोधकर्ताओं ने एकाग्रता बढ़ाने, संज्ञानात्मक काम करने लिए प्ररेणा मिलने और चिंता, उर्जा और थकान दूर करने के लिए पीसी हुई चॉकलेट के सेवन के गहरे प्रभावों का अध्ययन किया.
 
अमेरिका के क्लार्कसन विश्वविद्यालय के अली बुलानी ने कहा कि कोको ने मस्तिष्क का रक्त प्रवाह बढ़ाया जिससे एकाग्रता और बोध क्षमता बढ़ती है.केवल कैफीन के सेवन से उत्कंठा बढ़ सकती है. इसमें पाया गया कि कोको कैफीन के उत्कंठा उत्पन्न करने के प्रभावों को कम कर देता है.. जो कि मोका लाते के सेवन के लिये एक अच्छी बात है.
प्रतिभागियों को पीसी हुई कोका, कैफीन के साथ कोका, कोका के बिना कैफीन और कोका एवं कैफीन के बिना एक प्लेसबो भी दी गयी. फिर उनसे संज्ञात्मक कार्यों और मनोदशा का टेस्ट देने के लिए कहा गया.

बुलानी ने कहा कि निश्चित रूप से टेस्ट के नतीजे आशाजनक रहे और इसमें पाया गया कि कोका और कैफीन छात्रों एवं अन्य कोई भी जो एकाग्रता में निरंतर सुधार लाना चाहता है उसके लिये एक अच्छा विकल्प है. यह अध्ययन 'बीएमसी न्यूट्रिशन' में प्रकाशित हुआ था.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement