गाड़ी चलाने के लिए दुनिया का सबसे खराब शहर है ये, ड्राइविंग सिटीज इंडेक्स में मिली 100वीं रैंक

मुंबई के साथ साथ कोलकाता को भी ड्राइविंग सिटीज इंडेक्स (Driving Cities Index 2019) में 96वें नंबर पर रैंक किया गया है और ड्राइविंग के लिए खराब शहर बताया गया है.

गाड़ी चलाने के लिए दुनिया का सबसे खराब शहर है ये, ड्राइविंग सिटीज इंडेक्स में मिली 100वीं रैंक

ड्राइविंग सिटीज इंडेक्स में मुंबई को सबसे खराब शहर रैंक किया गया है.

खास बातें

  • ड्राइविंग के लिए सबसे खराब शहर है मुंबई
  • ड्राइविंग सिटीज इंडेक्स में 100वे नंबर पर मुंबई
  • इंडेक्स में कोलकाता को 96वे नबंर पर किया गया रैंक
नई दिल्ली:

बड़े शहर जैसे दिल्ली (Delhi), मुंबई (Mumbai) और बेंगलुरु (Bangalore) में ट्रैफिक कनजेशन की दिक्कत आज के वक्त में काफी आम है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ड्राइविंग सिटीज इंडेक्स 2019 (Driving Cities Index 2019) की रिपोर्ट में मुंबई और कोलकाता को ड्राइविंग के लिए सबसे खराब शहर बताया गया है. 

यह भी पढ़ें: मुंबई में मूसलाधार बारिश के बीच ट्रैफिक कॉन्सटेबल बना हीरो, इस तरह निभाया अपना फर्ज

दरअसल, यूरोपियन कार पार्ट्स रिटेलर मिस्टर ऑटो (Mister Auto) हर साल ड्राइविंग सिटीज इंडेक्स की रिपोर्ट जारी करता है. यह इंडेक्स 100 शहरों की ड्राइविंग स्थिति पर नजर रखता है और इसे तीन कैटेगरी के आधार पर मापता है. यह इंडेक्स इंफ्रास्ट्रक्चर, सेफ्टी और कीमत के आधार पर ड्राइविंग स्थिति को मापता है. इन कैटेगरीज को इंडेक्स में आगे 15 भागों में बांटा गया है.

ड्राइविंग सिटीज इंडेक्स की रिपोर्ट में मुंबई को 100वे नंबर पर जगह मिली है. जाहिर है कि मुंबई में सड़कों पर काफी अधिक जाम लगता है और ड्राइविंग स्पीड पर भी असर पड़ता है. वहीं इंडेक्स में कोलकाता को 98वें नबंर पर रैंक किया गया है. ड्राइविंग के मामले में अन्य खराब शहरों में उलानबातर, मंगोलिया, नाइजीरिया और पाकिस्तान  के कराची का नाम शामिल है.

वहीं, दुबई, कनाडा के कैलगरी और अन्य कनाडियन शहरों को इस इंडेक्स में पहली रैंक पर रखा गया है और ड्राइविंग के लिए बेस्ट शहर बताया गया है. 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com