विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 03, 2018

गर्भ में पल रहे बच्चे की इस बीमारी के बारे में बताएगा ये TEST, जांच पूरी तरह सुरक्षित

एनआईपीटी एक क्रांतिकारी जांच है और बेहतर जागरूकता और स्वीकृति के साथ यह टेस्ट हमारे देश की जेनेटिक गड़बड़ी के बोझ को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है

Read Time: 4 mins
गर्भ में पल रहे बच्चे की इस बीमारी के बारे में बताएगा ये TEST, जांच पूरी तरह सुरक्षित
गर्भावस्था में एनआईपीटी से पता चलेगी जेनेटिक गड़बड़ी
नई दिल्ली: जन्म से पहले ही अब बच्चे में डाउन सिंड्रोम जैसी असामान्य क्रोमोसोम संबंधी परेशानियों का पता लगाया जा सकेगा. इसके लिए गर्भावस्था में सटीक जांच के लिए नॉन-इनवैसिव प्रीनैटल टेस्टिंग (एनआईपीटी) पेश किया है, जिससे सुरक्षित तरीके से बच्चों में होने वाली इन गड़बड़ियों का पता लगाया जा सकेगा. यह रिसर्च शोध कंपनी मेडजेनोम ने किया. 

प्रेग्‍नेंसी के दौरान सेक्‍स: जानिए क्‍या है सच्‍चाई और क्‍या है झूठ?

मेडजेनोम में एनआईपीटी की कार्यक्रम निदेशक प्रिया कदम ने नुकसानरहित जांच प्रक्रिया के महत्व के बारे में बताया, "एनआईपीटी किसी खास उम्र के लोगों के लिए नहीं है और इसे बच्चे की सेहत सुनिश्चित करने के लिए सभी गर्भवती महिलाओं को मुहैया कराया जा सकता है. इसके अलावा अधिक सटीक होने, सुरक्षा और गड़बड़ी की कमी की कम दर के कारण एनआईपीटी किसी भी गर्भवती महिला के लिए उपयुक्त विकल्प है और इसे गर्भावस्था के 9वें सप्ताह में ही कराया जा सकता है."

नौ महीने की उम्र में भी बच्‍चा न मुस्‍कुराए तो हो जाएं सावधान!

उन्होंने कहा, "एनआईपीटी एक क्रांतिकारी जांच है और बेहतर जागरूकता और स्वीकृति के साथ यह टेस्ट हमारे देश की जेनेटिक गड़बड़ी के बोझ को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है."

प्रेग्नेंसी से जुड़े ऐसे 10 झूठ जिन्हें आप सच मानते हैं

कंपनी ने एक बयान में कहा कि मां की बांह से लिए गए खून के मामूली नमूने से एनआईपीटी स्क्रीनिंग टेस्ट में भ्रूण के कोशिकामुक्त डीएनए का विश्लेषण और क्रोमोसोम संबंधी दिक्कतों की जांच की जाती है. यह परीक्षण पूरी तरह सुरक्षित है और इसमें कोई नुकसान नहीं होता है. 99 फीसदी से अधिक स्तर तक बीमारी का पता लगाने की दर और 0.03 फीसदी से भी कम गलती के साथ यह जांच काफी हद तक सटीक है, जिन परिस्थितियों में एनआईपीटी को लागू किया गया वहां नुकसानदायक प्रक्रियाओं में 50-70 फीसदी तक की महत्वपूर्ण गिरावट दर्ज की गई.

प्रेग्नेंसी के दौरान ट्रैवल करते वक्त इन 5 बातों का रखें ख्याल

इस अध्ययन में एनआईपीटी स्क्रीनिंग 516 गर्भवतियों पर किया गया जिनमें पहली और दूसरी तिमाही में पारंपरिक स्क्रीनिंग टेस्ट (डबल मार्कर, क्वॉड्रपल मार्कर टेस्ट) में अत्यधिक जोखिम की जांच की गई. इन परीक्षणों की पुष्टि नुकसानदायक परीक्षण या जन्म के बाद क्लिनिकल परीक्षण के माध्यम से हुई. जांच के परीक्षणों के लिए 98 फीसदी से अधिक मामलों में कम जोखिम और 2 फीसदी में अधिक जोखिम की जानकारी मिली.

इस बात पर गौर करना चाहिए कि पारंपरिक जांच के माध्यम से अधिक जोखिम वाली गर्भावस्थाओं को एनआईपीटी के साथ कम जोखिम वाला पाया गया. इसका मतलब है कि बड़ी तादाद में महिलाएं (98.2 फीसदी) एमिनोसेंटेसिस जैसी नुकसानदायक प्रक्रियाओं से बच सकती हैं जिससे भावनात्मक परेशानी होती है और इनमें गर्भपात का भी मामूली जोखिम होता है.

मेडजेनोम फिलहाल बेंगलुरू स्थित अपनी सीएपी प्रमाणित प्रयोगशाला में विभिन्न प्रमुख बीमारियों के लिए विभिन्न प्रकार के परीक्षणों की पेशकश कर रही है जिनमें एक्जोम सीक्वेंसिंग, लिक्विड बायोप्सी और करियर स्क्रीनिंग शामिल है. (इनपुट - आईएएनएस)

देखें वीडियो - गर्भवती महिलाओं को यह नहीं खाना चाहिए...
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सेहत के लिए रामबाण हैं केले के पत्ते, आपको नहीं पता होंगे ये 5 फायदे 
गर्भ में पल रहे बच्चे की इस बीमारी के बारे में बताएगा ये TEST, जांच पूरी तरह सुरक्षित
जावेद हबीब ने बताया लंबे, घने और डैंड्रफ फ्री बाल के लिए जबरदस्त नुस्खा, महीने में 2 बार करना है अप्लाई
Next Article
जावेद हबीब ने बताया लंबे, घने और डैंड्रफ फ्री बाल के लिए जबरदस्त नुस्खा, महीने में 2 बार करना है अप्लाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;