Plants for Beauty Benefits: त्वचा और बालों के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं ये पौधे

Plants for Beauty Benefits: प्रकृति ने हमें कई ऐसे पौधे दिए हैं, जिनके अद्भुत गुण हमारी त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद हैं.

Plants for Beauty Benefits: त्वचा और बालों के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं ये पौधे

Plants for Beauty Benefits: त्वचा और बालों के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं ये पौधे

Plants for Beauty Benefits: प्रकृति ने हमें कई ऐसे पौधे दिए हैं, जिनके अद्भुत गुण हमारी त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद हैं. लेकिन, इसके बावजूद भी हम हमेशा अपनी त्वचा और बालों की अच्छी देखभाल के लिए बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. कई ऐसे पौधे हैं, जो हमारे बालों और हमारी त्वचा के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक है. इन पौधों को विभिन्न रूपों में इस्तेमाल किया जाता है, जैसे पाउडर, पेस्ट और तेल. यहां हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनसे हमारे बाल और त्वचा को मिलते हैं ढेरों फायदे. तो आइए जानते हैं, कौन से हैं वे पौधे और उनको कैसे किया जाता है इस्तेमाल...

Winter Season Flowers: सर्दियों में अपने घर पर लगा सकते हैं इन सुंदर फूलों के पौधे

nr0o5ed

मुँहासे के लिए चाय का पेड़

चेहरे पर मुंहासे होना एक आम समस्या है, जो किसी को भी हो सकती है. हम सभी जानते हैं कि बैक्टीरियल इन्फेक्शन और क्लोज्ड पोर्स मुँहासे होने के पीछे के दो मुख्य कारण हैं. टी ट्री ऑयल जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी गुणों का एक समृद्ध स्रोत है, जो त्वचा को साफ करने और मुँहासे को बे पर रखने में मदद करता है. इस वजह से टी ट्री ऑयल को व्यापक रूप से मुँहासे के लिए एक प्रभावी उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

कैसे इस्तेमाल करें-

नारियल के तेल या बादाम के तेल की 12 बूंदों के साथ टी ट्री ऑयल की 2 बूंद मिलाकर प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं. इसे धोने से पहले इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें.

s874ll88

सनबर्न के लिए एलो वेरा

ऐलोवेरा सभी सौंदर्य लाभ के लिए एक ऑल-राउंडर पौधा है. मुंहासे से लेकर सनबर्न तक, एलोवेरा हर समस्या का समाधान है. अगर आप सनबर्न से जूझ रहे हैं, तो एलोवेरा आपको राहत देगा.

कैसे इस्तेमाल करें-

सनबर्न क्षेत्र पर ताजा एलोवेरा जेल लगाएं और धीरे से त्वचा में मालिश करें. अधिक राहत के लिए आप लगाने से पहले जेल को कुछ मिनटों के लिए रेफ्रिजरेटर में रख सकते हैं.

7rsbdfig

रूसी के लिए नीम

नीम एक औषधीय पौधा है, जिसका उपयोग हजारों सालों से हमारी कई सौंदर्य समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है. डैंड्रफ बैक्टीरिया के संक्रमण और रासायनिक निर्माण के कारण होता है. नीम में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो आपके स्कैल्प को साफ करता है.

कैसे इस्तेमाल करें-

पेस्ट पाने के लिए पानी के साथ मुट्ठी भर नीम के पत्तों को पीस लें. इस पेस्ट को एक कटोरी दही में मिलाएं और अच्छी तरह से मिलाएं. अपने स्कैल्प पर लगाएं. इसे धोने से पहले 15-20 मिनट तक लगा रहने दें.

g9idsbig

साफ त्वचा के लिए तुलसी

पवित्र तुलसी  जीवाणुरोधी, ऐंटिफंगल और हीलिंग गुणों से भरपूर एक अद्भुत घटक है, जो त्वचा की कई समस्याओं जैसे मुँहासे, धब्बा, ब्लैकहेड्स आदि को रोकता है और इस तरह आपको अच्छी त्वचा प्रदान करता है.

कैसे इस्तेमाल करें-

अपना चेहरा धोकर सुखा लें. एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए पानी के साथ तुलसी के पत्तों को पीस लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. इसे धोने से पहले इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें.

यह भी पढ़ें-

Disease Fighting Plants: रोग से लड़ने वाले पौधे, जो आपको जरूर खाने चाहिए

Medicinal Plants For Health Benefits: स्वास्थ्य लाभ के लिए घर पर लगाएं ये औषधीय पौधे

Flowers For Winter Season: सर्दियों के मौसम में अपने घर पर लगाएं इन खूबसूरत फूलों के पौधे

भारत में इन पेड़ और पौधों का है आध्यात्मिक महत्व, इनसे जुड़ी है लोगों की आस्था

Plants For Home & Office: ये पौधे बदल देंगे आपके घर और वर्क प्लेस का माहौल

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com