किशमिश के नुकसान: बढ़ाए वजन और सांस लेने में दे दिक्कत

100 ग्राम किशमिश में 249 कैलोरीज़ होती हैं, जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है. इसी वजह से स्पोर्ट्सपर्सन इसे अपनी डेली डाइट में शामिल करते हैं.

किशमिश के नुकसान: बढ़ाए वजन और सांस लेने में दे दिक्कत

किशमिश खाने के नुकसान

खास बातें

  • सांस लेने में हो दिक्कत
  • 100 ग्राम किशमिश में 249 कैलोरीज़ होती है
  • इसे खाने से वज़न भी बढ़ता है
नई दिल्ली:

विटामिन बी, आयरन, पोटैशियम और कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर किशमिश के आपने अब तक सिर्फ फायदों के बारे में सुना होगा. जैसे ब्लड प्रेशर और कोलेस्टरोल मेंटेन करना, दिमाग को तेज बनाना, आंखों की रोशनी बढ़ाना, कब्ज़, पेट का दर्द, गैस, एसिडिटी में राहत देना और एनिमिया को ठीक करना. लेकिन अब आप यहां जानिए इससे जुड़े नुकसानों के बारे में. 

लेकिन उससे पहले जानें कि लगभग 100 ग्राम किशमिश में 249 कैलोरीज़ होती हैं, जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है. इसी वजह से स्पोर्ट्सपर्सन इसे अपनी डेली डाइट में शामिल करते हैं. वहीं, इसी गुण के कारण किशमिश को कई तरह के हेल्थ टॉनिक्स में भी इस्तेमाल में लाया जाता है.

जवां दिखना चाहते हैं तो पिएं ये 5 तरह के जूस, और भी हैं कई फायदे​

किशमिश के नुकसान
कई लोगों को इसे खाने से एलर्जी की शिकायत होती है. वहीं, कुछ लोगों को इसे खाने के बाद सांस लेने में भी दिक्कत होती है. इसके अलावा भी कुछ लोगों में इसे खाने के बाद उल्टी, डायरिया और बुखार जैसी समस्या भी देखी जाती है. किशमिश में फ्रुक्टोज़ के साथ-साथ ग्लूकोज़ भी भरपूर मात्रा में होता है, जो वज़न बढ़ाकर शरीर को मोटा करता है. 

केले खाने से होने वाले 5 नुकसान, माइग्रेन बढ़ाए और पेट में करे दर्द​

किशमिश के फायदे
इसमें बोरान नामक तत्व पाया जाता है जो दिमाग को तेज़ बनाने का काम करता है. किशमिश विटामिन ए, ए-बीटा कैरोटीन और ए-कैरोटिनाइड से भरपूर होता है, जो आई साइट तेज़ करने में मदद करता है. इसमें मौजूद पोटैशियम और मैग्नीशियम दोनों मिलकर पेट को हेल्थी बनाए रखते हैं. इसके अलावा इसमें विटामिन बी कॉम्लेक्स और कॉपर भी भरपूर होता है जिस वजह से यह एनिमिया में आराम दिलाती है और रेड ब्लड सेल्स बनाती है.   

देखें वीडियो - फूड सिक्योरिटी बिल : किसको फायदा, किसको नुकसान
 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com