Rice Flour For Skin: चावल के आटे को स्किनकेयर रूटीन में करिए शामिल, मिलेगी निखरी और चमकदार त्वचा

चावल का आटा सनबर्न और टैन (sunburns and tan) जैसी स्किन समस्याओं से छुटकारा पाने का बहुत ही बढ़िया घरेलू उपाय है. इसमें ऑलेंटॉइन और फेरुलिक एसिड जैसे सूरज की किरणों से रक्षा करने वाले एजेंट होते हैं.

Rice Flour For Skin: चावल के आटे को स्किनकेयर रूटीन में करिए शामिल, मिलेगी निखरी और चमकदार त्वचा

चावल के आटे को स्किनकेयर रूटीन में करिए शामिल, मिलेगी निखरी और चमकदार त्वचा

नई दिल्ली:

अगर आप एक भारतीय हैं, तो आप जरूर जानते हैं कि हमारे यहां घरेलू उपचार को कितना महत्व दिया जाता है. यह मायने नहीं रखता कि आपकी समस्या क्या है, लेकिन आपके घर की बुजुर्ग महिलाएं जैसे कि दादी या नानी के पास आपकी हर समस्या का कोई न कोई घरेलू उपाय जरूर होता है. रसोई के सामान DIY नुस्खों में एक बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और इनमें से ज्यादातर नुस्खे बहुत कारगर भी साबित होते हैं. घरेलू नुस्खों की इसी लिस्ट में हम यहां चावल के आटे को भी शामिल कर रहे हैं, जो हमारे स्किनकेयर के लिए बहुत फायदेमंद है.

चावल का आटा सनबर्न और टैन (sunburns and tan) जैसी स्किन समस्याओं से छुटकारा पाने का बहुत ही बढ़िया घरेलू उपाय है. इसमें ऑलेंटॉइन और फेरुलिक एसिड (allantoin and ferulic acid) जैसे सूरज की किरणों से रक्षा करने वाले एजेंट होते हैं, जो इसे एक बेहतरीन प्राकृतिक सनस्क्रीन (natural sunscreen) बनाता है. इसके साथ ही यह हाइपरपिग्मेंटेशन (hyperpigmentation) और बढ़ती उम्र से होने वाले त्वचा के धब्बों को भी कम कर देता है, इतना ही नहीं, यह आपको मिनटों में स्किन टोन भी देता है. यह छिद्रों से निकलने वाले अतिरिक्त तेल को भी सोख लेता है, जो तैलीय त्वचा (Oily Skin) वाले लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. विटामिन बी (Vitamin B) का एक अच्छा स्रोत होने की वजह से यह नई त्वचा कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है.

यह भी पढ़ें- ये होममेड Banana Face Mask आपके चेहरे को बनाएंगे फ्रेश और मुलायम

आइए आपको बताते हैं कि चावल के आटे(rice flour) का फेस पैक कैसे बनता है और यह हमारी त्वचा के लिए किस तरह फायदेमंद है...

आपको चाहिए-  

2 चम्मच चावल का आटा

2 चम्मच ठंडा दूध

½ चम्मच मलाई

½ कॉफी पाउडर

कैसे लगाएं ?

-एक बाउल में सभी सामग्रियों को तब तक मिलाएं जब तक चिकना पेस्ट न तैयार हो जाए.

- इसे धीरे-धीरे अपने चेहरे पर लगाएं और आंखों के नीचे के नाजुक जगहों को छोड़ दें.

- इस पैक को 20 मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दें और एक बार सूख जाने पर इसे ठन्डे पानी से धो लें.

- धोने के बाद मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें.

यह भी पढ़ें- Papaya Face Pack: पपीते से बने इन 5 DIY फेस पैक से आपको मिलेगी फ्रेश और गलोइंग स्किन

क्या हैं फायदे-

Newsbeep

मलाई या ​​मिल्क क्रीम एक बेहतरीन पीएच प्राकृतिक क्लींजर (pH natural cleanser) है। इसमें जरूरी दूध वसा भी शामिल है, जो त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है, जबकि चावल पाउडर सभी अतिरिक्त तेल को निकाल देता है. ठंडा दूध त्वचा को निखारने में मदद करता है और सन टैन को हटाने और सनबर्न को कम करने के लिए भी बहुत फायदेमंद है. कॉफी में कैफीन होता है जो रक्त के प्रवाह को बढ़ाने और प्राकृतिक चमक को वापस लाने में मदद करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


क्या आपने कभी अपने स्किनकेयर में चावल के आटे का इस्तेमाल किया है ? अगर नहीं, तो इंतज़ार मत करिए और अपने स्किनकेयर रूटीन में चावल के आटे को शामिल करके अपनी स्किन को बनाइए खूबसूरत.