NDTV Khabar

प्यार के वो 5 नियम जो नहीं माने तो होगी दिक्कत...

आजकल के युवा अक्सर प्यार करने के बाद पछताते हैं कि इससे तो भले सिंगल ही थे. लेकिन इसमें गलती युवाओ की ही है. वह बिना सोच समझे कई ऐसे कदम उठा लेते हैं, जो उनके रिश्ते को तो नुकसान पहुंचाते ही हैं साथ ही उन्हें मानसिक तनाव भी देते हैं. कुछ ऐसी बातें जिन्हें न मानने पर आती है रिश्तों में दरार या दूरी..

1Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
प्यार के वो 5 नियम जो नहीं माने तो होगी दिक्कत...
आजकल के युवा अक्सर प्यार करने के बाद पछताते हैं कि इससे तो भले सिंगल ही थे. लेकिन इसमें गलती युवाओ की ही है. वह बिना सोच समझे कई ऐसे कदम उठा लेते हैं, जो उनके रिश्ते को तो नुकसान पहुंचाते ही हैं साथ ही उन्हें मानसिक तनाव भी देते हैं. कुछ ऐसी बातें जिन्हें न मानने पर आती है रिश्तों में दरार या दूरी... 

बस यूं ही: 
जरूरी नहीं कि प्यार के इजहार के लिए आप किसी खास पल का इंतजार करें. घर पर कोई एक ऐसा कोना चुन लें, जहां आप अपने साथी से रोज प्यार का इजहार कर सकें. ये छोटी-छोटी बातें जीवन में रस उत्पयन्न करती हैं. कभी-कभी अपने प्यार को एक प्यारे गुड मार्निंग एसएमएस के साथ जगाएं. ये आइडिया उन्हें रोमांचित कर देगा. 

खास मौंकों पर
अपनी सालगिरह से एक रात पहले अपने साथी के सोने के बाद अलार्म घड़ी के पास एक ग्रीटिंग कार्ड रख दें. अपने साथी को एक टेडी बीयर गिफ्ट करें या आपकी कोई ऐसी चीज जो उन्हें बहुत पसंद हो. कभी-कभी साथी को ये महसूस कराने के लिए कि आप उन्हें कितना याद करते हैं, उनके पास फूल भेजें. 

दूर हैं तो क्या हुआ:
ऑफिस में या घर पर ऑनलाइन होती हों तो अपने प्यार को रोज एक ई- कार्ड भेजें. उनसे परे अपने जीवन से जुड़ी तस्वीरें उन्हें  ई-मेल करें. इनमें परिजनों, दोस्तों या किसी समारोह की ऐसी तस्वीरें भेजें, जिनमें आप हों. एक दूसरे से दूर हैं और डेट पर नहीं जा सकते, तो फोन डेट मनाएं. दिन में कुछ घंटे तय करें, जिनमें आप दोनों फोन पर बात कर सकें.

हमेशा दिलाएं याद
अपने साथी के साथ हों या दूर हमेशा उन्हें अपनी याद दिलाते रहें. उनके कंप्यूटर पर वेब ब्राउजर सेट करें, जो देखने में वाकई सुंदर हों और जब भी वे पेज ओपन करें उन्हें आपकी याद आ जाए.  

जैसे हैं वैसे ही रहें
यह कहना जरा आसान है और कर पाना मुश्किल. हम सभी जाने-अंजाने अपने साथी से बदलाव की उम्मीदें रख लेते हैं. ऐसा न करें. साथी से बदलने की उम्मीद न करें. ये बहुत जरूरी हैं कि आप जैसे हैं वैसे ही रहें. अपने व्यक्तिव को उनके सामने रखें न कि उनके मन मुताबिक बनते जाएं. रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए बेहतर बातचीत की आदत डालें. दिल दुखाने वाले शब्दों से दूर रहें.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement