एक मुठ्ठी भीगी हुई मूंगफली, इन 6 बीमारियों से रखेगी दूर

सर्दियों में कमर और जोड़ों का दर्द बहुत दिक्कत देता है. ऐसे में मूंगफली इस रोग से आपको आराम दिला सकती है.

एक मुठ्ठी भीगी हुई मूंगफली, इन 6 बीमारियों से रखेगी दूर

भीगी हुई मूंगफली के फायदे

खास बातें

  • गैस और एसिडिटी करे ठीक
  • मसल्स करे टोंड
  • कैंसर सेल्स बढ़ने से रोके
नई दिल्ली:

सर्दियों का मौसम है और इस समय लोग बादाम से ज़्यादा मूंगफलियां खाना पसंद करते हैं. स्वाद और गुणों से भरपूर यह मूंगफली ना सिर्फ दिमाग की शक्ति बढ़ाती है बल्कि दिल को भी तंदरुस्त रखती है. लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि पोटेशियम, कॉपर, केल्शियम, आयरन और सेलेनियम जैसे गुणों से भरपूर मूंगफली को भिगोकर खाने से उसकी पौष्टिकता और भी बढ़ जाती है. यहां जानिए आखिर कैसे भीगी हुई मूंगफली ज़्यादा फायदेमंद है. 

सिर्फ टाइम पास ही नहीं वज़न भी घटाती है मूंगफली, जानें ऐसे ही और फायदे​

1. गैस और एसिडिटी करे ठीक
सर्दियों में भारी भरकम खाना पेट को फुला देता है. इस वजह से आप भरपेट नाश्ता और लंच नहीं कर पाते. इसे ठीक करने के लिए रोज़ रात एक मुठ्ठी मूंगफली के दाने भिगोएं और सुबह उठकर खा लें. 

अब खाना खाने के बाद नहीं फूलेगा पेट, अगर अपनाएंगे ये 5 तरीके

2. मसल्स करे टोंड
अगर आप अपने शरीर के आढ़ी-टेढ़ी मसल्स से परेशान हैं या फिर ये आपका लुक खराब कर रहे हैं तो रोज़ाना भीगी हुई मूंगफली खाएं. इससे धीरे-धीरे आपकी मसल्स टोंड होंगी.

18 साल के बाद भी बढ़ सकता है बच्चों का कद, अपनाने होंगे ये 4 आसान तरीके​

3. जोड़ो और कमर दर्द में दे आराम
सर्दियों में कमर और जोड़ों का दर्द बहुत दिक्कत देता है. ऐसे में मूंगफली इस रोग से आपको आराम दिला सकती है. बस भीगी हुई मूंगफली को थोड़े गुड़ के साथ खाएं. 

4. कैंसर सेल्स बढ़ने से रोके
एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, फॉलेट, कैल्शियम और जिंक शरीर को कैंसर सेल्स से लड़ने में मदद करते हैं. इसीलिए रोज़ाना मुठ्ठीभर भीगी हुई मूंगफली खाएं.

5. ब्लड सर्कुलेशन करे कंट्रोल
मूंगफली शरीर में गर्माहट लाती है, जिस वजह से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बना होता है और इससे दिल स्वस्थ्य बना रहता है. हार्ट अटैक या दिल संबधियों बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.  

6. खांसी करे ठीक
मूंगफली खाने से शरीर में गर्मी और एनर्जी आती है. इसीलिए इसे 'गरीबों का बादाम' भी कहा जाता है. जो फायदे बादाम देता है वही फायदे मूंगफली से भी मिल जाते हैं. इसका नियमित सेवन खांसी में राहत दिलाता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 देखें वीडियो - फल कितना खाएं, कैसे खाएं और कब खाएं​