Surya Grahan 2019: साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 26 दिसंबर को, भारत के इस शहर से दिखेगा सबसे साफ

Surya Grahan: सूर्यग्रहण को भारत में देखा जा सकेगा. भारत के अलावा यह सूर्य ग्रहण सऊदी अरब, कतर, सुमात्रा, मलेशिया, ओमान, सिंगापुर, नॉर्थन मरिना आईलैंड, श्रीलंका और बोर्नियो में दिखेगा.

Surya Grahan 2019: साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 26 दिसंबर को, भारत के इस शहर से दिखेगा सबसे साफ

सूर्य ग्रहण

नई दिल्ली:

Solar eclipse: साल 2019 का आखिरी सूर्यग्रहण (Surya Grahan) 26 दिसंबर को होगा. जो कि सुबह 8.17 बजे से सुबह 10.57 तक चलेगा यानी साल का ये आखिरी सूर्य ग्रहण 2 घंटे 40 मिनट तक चलेगा. यह एक पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा, जिसे भारत में देखा जा सकेगा. भारत के अलावा यह सूर्य ग्रहण सऊदी अरब, कतर, सुमात्रा, मलेशिया, ओमान, सिंगापुर, नॉर्थन मरिना आईलैंड, श्रीलंका और बोर्नियो में दिखेगा.

भारत में ग्रहण देखने के लिए सबसे अच्छी जगह
भारत में केरल के चेरुवथुर सूर्य ग्रहण देखने की सबसे अच्छी जगह है. चेरुवथुर केरल के कसारागोड जिले में पड़ता है. द हिंदू के मुताबिक, 'केरल की इस जगह से सूर्य ग्रहण बहुत ही साफतौर पर देखा जा सकता है.' 

साल 2019 के सूर्यग्रहण
साल 2019 में तीन सूर्य ग्रहण पड़े. पहला 6 जनवरी को आंशिक सूर्य ग्रहण (Partial Solar Eclipse) हुआ था. इसके बाद 2 जुलाई को आंशिक सूर्य ग्रहण ( Partial Solar Eclipse) हुआ. अब फिर 2019 का आखिरी और तीसरा सूर्य ग्रहण 26 दिसंबर को होगा, जिसे भारत में देखा जा सकेगा.  26 दिसंबर को वलयकार (Annular Solar Eclipse) सूर्य ग्रहण होगा यानी सूर्य आग के गोले 'Ring of Fire' की तरह दिखाई देगा.

क्या होता है सूर्य ग्रहण?
पृथ्वी अपनी धुरी पर घूमने के साथ-साथ अपने सौरमंडल के सूर्य के चारों ओर भी चक्कर लगाती है. दूसरी ओर, चंद्रमा दरअसल पृथ्वी का उपग्रह है और उसके चक्कर लगता है, इसलिए, जब भी चंद्रमा चक्कर काटते-काटते सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है, तब पृथ्वी पर सूर्य आंशिक या पूर्ण रूप से दिखना बंद हो जाता है. इसी घटना को सूर्यग्रहण कहा जाता है. इस खगोलीय स्थिति में सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी तीनों एक ही सीधी रेखा में आ जाते हैं. सूर्यग्रहण अमावस्या के दिन होता है, जबकि चंद्रग्रहण हमेशा पूर्णिमा के दिन पड़ता है.

सूर्यग्रहण के कारण सबरीमाला बंद
सबरीमला (Sabarimala) स्थित भगवान अयप्पा मंदिर (Ayyappa Temple) का गर्भ गृह 26 दिसंबर को सूर्यग्रहण (Surya Grahan) के चलते चार घंटे के लिए बंद रहेगा. त्रावणकोर देवस्वोम बोर्ड (टीडीबी) ने कहा कि गर्भगृह उस दिन (26 दिसंबर को) सुबह साढ़े सात से पूर्वाह्न साढ़े 11 बजे के बीच बंद रहेगा. इसी के साथ मलिकाप्पुरम और पंबा मंदिर भी सूर्यग्रहण के दौरान बंद रहेंगे.

लाइफस्टाइल से जुड़ी और खबरें...

इस देश में शुरू होगा 'प्री-वेडिंग कोर्स', फेल होने पर सरकार छीन लेगी शादी का अधिकार

भारत के सबसे युवा न्यायाधीश बनने वाले मयंक प्रताप सिंह ने खोला राज, पढ़ें सक्सेस मंत्रा

ये है दुनिया कि वो जगह जहां कोई नहीं रह सकता जिंदा, वैज्ञानिकों का दावा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल्ली के आसपास की 5 जगहें, जहां हो सकती है शानदार Destination Wedding