NDTV Khabar

हिचकी की समस्या से चाहिए निजात तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

हिचकियां आचानक से शुरू होती है और लंबे वक्त तक लोगों के लिए परेशानी बनी रहती है. कई बार गले में कुछ फंस जाने या मौसम में होने वाले बदलाव के कारण हिचकी शुरू हो जाती है.

54 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
हिचकी की समस्या से चाहिए निजात तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

हिचकी

हिचकियां आचानक से शुरू होती है और लंबे वक्त तक लोगों के लिए परेशानी बनी रहती है. कई बार गले में कुछ फंस जाने या मौसम में होने वाले बदलाव के कारण हिचकी शुरू हो जाती है. इन हिचकियों से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे काफी असरदार साबित हो सकते हैं...

काली मिर्च 
अगर काफी लंबे समय से हिचकी से परेशान हैं तो काली मिर्च हिचकी रोकने में आपकी काफी मदद कर सकती है. हिचकी को रोकने के लिए तीन चार काली मिर्च के दाने और थोड़ी सी चीनी को मुंह में रख लें. इसे थोड़ी देर के लिए मुंह में रखें. इससे हिचकी थोड़ी देर में ही रुक जाएगी. 

नींबू 
नींबू हिचकी रोकने में काफी काम आ सकता है और ये घर में आसानी से मिल भी जाता है. कई बार देखा गया है कि एल्कोहॉल के सेवन से हिचकी शुरू हो जाती है. इसे रोकने के लिए नींबू का एक चौथाई टुकड़ा मुंह में डालें. इससे थोड़े समय बाद ही हिचकी बंद हो जाएगी.
  शहद 
हिचकी रोकने के लिए शहद भी काफी काम की चीज है. हिचकियां जब शुरू होती है और रुकने का नाम भी न ले तो 1-2 चम्मच शदह खा लेना चाहिए. इससे तुंरत ही हिचकी आनी बंद हो जाती है.

चॉकलेट पाउडर
चॉकलेट तो हर किसी को पंसद है लेकिन चॉकलेट पाउडर हिचकी को रोकने में काफी असरदार साबित होती है. हिचकी के दौरान चॉकलेट पाउडर खाने से हिचकी रुक सकती है. अगर चॉकलेट पाउडर ना मिले तो कोई भी कैंडी खा सकते हो. ऐसा इसलिए कि इससे ध्यान भटके में मदद मिलेगी और हिचकी रुक जाएगी.

टिप्पणियां
चीनी
हिचकियां रोकने के लिए चीनी भी काफी काम आ सकती है. जब भी हिचकी शुरू हो तो तुरंत एक चम्मच चीनी का सेवन करें. इससे थोड़ी देर में हिचकी आना बंद हो जाएगी.

लाइफस्‍टाइल की और खबरों के लिए क्लिक करें


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement