हिचकी की समस्या से चाहिए निजात तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

हिचकियां आचानक से शुरू होती है और लंबे वक्त तक लोगों के लिए परेशानी बनी रहती है. कई बार गले में कुछ फंस जाने या मौसम में होने वाले बदलाव के कारण हिचकी शुरू हो जाती है.

हिचकी की समस्या से चाहिए निजात तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

हिचकी

हिचकियां आचानक से शुरू होती है और लंबे वक्त तक लोगों के लिए परेशानी बनी रहती है. कई बार गले में कुछ फंस जाने या मौसम में होने वाले बदलाव के कारण हिचकी शुरू हो जाती है. इन हिचकियों से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे काफी असरदार साबित हो सकते हैं...

काली मिर्च 
अगर काफी लंबे समय से हिचकी से परेशान हैं तो काली मिर्च हिचकी रोकने में आपकी काफी मदद कर सकती है. हिचकी को रोकने के लिए तीन चार काली मिर्च के दाने और थोड़ी सी चीनी को मुंह में रख लें. इसे थोड़ी देर के लिए मुंह में रखें. इससे हिचकी थोड़ी देर में ही रुक जाएगी. 

नींबू 
नींबू हिचकी रोकने में काफी काम आ सकता है और ये घर में आसानी से मिल भी जाता है. कई बार देखा गया है कि एल्कोहॉल के सेवन से हिचकी शुरू हो जाती है. इसे रोकने के लिए नींबू का एक चौथाई टुकड़ा मुंह में डालें. इससे थोड़े समय बाद ही हिचकी बंद हो जाएगी.
 

शहद 
हिचकी रोकने के लिए शहद भी काफी काम की चीज है. हिचकियां जब शुरू होती है और रुकने का नाम भी न ले तो 1-2 चम्मच शदह खा लेना चाहिए. इससे तुंरत ही हिचकी आनी बंद हो जाती है.

चॉकलेट पाउडर
चॉकलेट तो हर किसी को पंसद है लेकिन चॉकलेट पाउडर हिचकी को रोकने में काफी असरदार साबित होती है. हिचकी के दौरान चॉकलेट पाउडर खाने से हिचकी रुक सकती है. अगर चॉकलेट पाउडर ना मिले तो कोई भी कैंडी खा सकते हो. ऐसा इसलिए कि इससे ध्यान भटके में मदद मिलेगी और हिचकी रुक जाएगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चीनी
हिचकियां रोकने के लिए चीनी भी काफी काम आ सकती है. जब भी हिचकी शुरू हो तो तुरंत एक चम्मच चीनी का सेवन करें. इससे थोड़ी देर में हिचकी आना बंद हो जाएगी.

लाइफस्‍टाइल की और खबरों के लिए क्लिक करें