Beauty Benefits के लिए बहुत उपयोगी हैं ये पौधे, जानिए कैसे करेंगे इस्तेमाल

प्रकृति ने हमें कुछ अद्भुत पौधों दिए हैं, जिनसे हमारी त्वचा और बालों को सुंदर और खूबसूरत बनाने वाले बहुत से गुण मौजूद हैं.इन पौधों का उपयोग विभिन्न रूपों में किया जा सकता है- जैसे पाउडर, पेस्ट, तेल.

Beauty Benefits के लिए बहुत उपयोगी हैं ये पौधे, जानिए कैसे करेंगे इस्तेमाल

Beauty Benefits के लिए बहुत उपयोगी हैं ये पौधे, जानिए कैसे करेंगे इस्तेमाल

नई दिल्ली:

प्रकृति ने हमें कुछ अद्भुत पौधों दिए हैं, जिनसे हमारी त्वचा और बालों को सुंदर और खूबसूरत बनाने वाले बहुत से गुण मौजूद हैं. हम सभी ऐसे कई पौधों को जानते हैं, लेकिन उनसे हमें क्या फायदे हो सकते हैं और उन्हें कैसे इस्तेमाल किया जाता है, ये बात कम ही लोगों का पता होगी. इन पौधों का उपयोग विभिन्न रूपों में किया जा सकता है- जैसे पाउडर, पेस्ट, तेल. इन्हें हमारे रोजमर्रा की कई सौंदर्य समस्याओं से निपटने के लिए प्रभावी घरेलू उपायों के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है.

हम यहां आपको चार ऐसे पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आपको ढेरों ब्यूटी बेनेफिट्स (Beauty Benefits) मिल सकते हैं. साथ ही हम यह भी बताएंगे कि इन्हें कैसे इस्तेमाल किया जाता है...

मुंहासों के लिए टी ट्री (Tea Tree For Acne)

मुंहासे एक आम त्वचा की स्थिति हैं, जो दुनियाभर में लोगों को प्रभावित करती है. हम सभी जानते हैं कि बैक्टीरियल इन्फेक्शन और क्लोज्ड पोर्स मुँहासे होने की दो बड़ी वजह हैं. टी ट्री ऑयल जीवाणुरोधी, रोगाणुरोधी तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है, जो त्वचा को साफ करने और मुँहासे से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. इस वजह से टी ट्री ऑयल को मुख्य रूप से मुँहासे को दूर करने के लिए एक प्रभावी उपाय माना जाता है.

कैसे इस्तेमाल करें ?

टी ट्री ऑयल की 2 बूंदों को नारियल तेल या बादाम के तेल की 12 बूंदों के साथ मिलाएं. मुंहासों के ऊपर लगाएं. 10-15 मिनट के लिए लगा रहने दें, फिर ठंडे पानी से इसे धो दें.

यह भी पढ़ें- खाली पेट इस एक पौधे की पत्तियों का पानी पीने से मजबूत होगा इम्यून सिस्टम, मिलेंगे ये 7 कमाल के फायदे!

सनबर्न के लिए एलोवेरा (Aloe Vera For Sunburn)

एलोवेरा सभी तरह के ब्यूटी बेनेफिट्स के लिए एक अद्भुत पौधा है. मुंहासे से लेकर झांई और सनबर्न तक,  एलोवेरा सभी के लिए एक महत्वपूर्ण कारगर उपाय है. अगर आप भी सनबर्न की समस्या से जूझ रहे हैं, तो एलोवेरा ठंडे और घाव भरने वाले गुणों के साथ आपको जरूर राहत देगा और आपकी त्वचा की समस्या को दूर करेगा.

कैसे इस्तेमाल करें ?

सनबर्न वाली जगह पर ताजा एलोवेरा जेल लगाएं और धीरे से त्वचा में मसाज करें. त्वचा को ज्यादा ठंडक और आराम पहुंचाने के लिए आप लगाने से पहले जेल को कुछ मिनटों के लिए रेफ्रिजरेटर में रख सकते हैं.

रूसी के लिए नीम (Neem For Dandruff)

नीम एक औषधीय पौधा है जिसका उपयोग हजारों सालों से हमारी कई सौंदर्य समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता रहा है. डैंड्रफ बालों की जड़ों में होने वाली एक समस्या है, जो बैक्टीरिया के संक्रमण और जड़ों में रासायनिक निर्माण के कारण होता है. नीम में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो आपके स्कैल्प को साफ करते हैं और रूसी से छुटकारा दिलाते हैं.

कैसे इस्तेमाल करें ?

मुट्ठी भर नीम की पत्तियों के साथ थोड़ा पानी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को एक बाउल में दही के साथ अच्छी तरह से मिलाएं. अपने स्कैल्प पर इस पेस्ट को लगाएं. इसे धोने से पहले 15-20 मिनट तक लगना रहने दें.

यह भी पढ़ें- Plants For Positive Energy: घर में सकारात्मक ऊर्जा के लिए ज़रूर लगाएं ये पौधे

साफ त्वचा के लिए तुलसी (Tulsi For Clear Skin)

अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा साफ-सुथरी दिखो,  तो इसके लिए तुलसी से बेहतर कुछ भी नहीं है. तुलसी एंटी बैक्टीरियल, ऐंटिफंगल गुणों भरपूर है. जो त्वचा की कई समस्याओं जैसे मुँहासे, धब्बा, ब्लैकहेड्स आदि को रोकता है और आपकी त्वचा हमेशा रहती है साफ-सुथरी और निखरी हुई.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कैसे इस्तेमाल करें ?

सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छे से धोकर सुखा लें. अब पेस्ट बनाने के लिए थोड़े पानी के साथ तुलसी के पत्तों को पीस लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. इसे बंद करने से पहले इसे 10-15 मिनट के लिए लगा रहने दें.