NDTV Khabar

आपको भी है फोन-कंप्‍यूटर पर घंटों चिपकने की आदत, आंखों की रोशनी यूं रखें बरकरार

स्वस्थ आंखों के लिए पर्याप्त नींद बेहद जरूरी है, जो आंखों की रिपेयर और रिकवरी में सहायक होती है. आठ घंटे की अच्छी नींद लंबे समय तक आपके आंखों की अच्छी रोशनी बरकरार रखेगी.

7 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
आपको भी है फोन-कंप्‍यूटर पर घंटों चिपकने की आदत, आंखों की रोशनी यूं रखें बरकरार

अगर संभव हो तो अच्छी क्वालिटी के सनग्लासेज पहनें.

खास बातें

  1. हमारी आंखों को कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है.
  2. अगर संभव हो तो अच्छी क्वालिटी के सनग्लासेज पहनें.
  3. काम के दौरान बीच में थोड़ा विराम जरूर लें.
यह तकनीकी युग है और हम फोन चेक करने, कंप्यूटर स्क्रीन पर देखते हुए काम करने, गेम खेलने और टेलीविजन देखने जैसे काम ज्यादा करते हैं, जिससे हमारी आंखों की रोशनी प्रभावित होती है. स्वस्थ आंखों के लिए पौष्टिक भोजन का सेवन, व्यायाम और आंखों का ख्याल रखना जरूरी है. गुरुग्राम स्थित पारस हॉस्पिटल के नेत्र विभाग के प्रमुख संजय वर्मा और बेंगलुरू के नारायण नेत्रालय के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक के. भुजंग शेट्टी ने आंखों की देखभाल के कुछ आसान उपाय बताए हैं : 

- स्वस्थ आंखों के लिए पर्याप्त नींद बेहद जरूरी है, जो आंखों की रिपेयर और रिकवरी में सहायक होती है. आठ घंटे की अच्छी नींद लंबे समय तक आपके आंखों की अच्छी रोशनी बरकरार रखेगी. 

- सुचारू रूप से काम करने के लिए हमारी आंखों को कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है. विटामिन और मिनरल्स से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियां और प्रोटीन युक्त आहार आंखों की रोशनी बढ़ाते हैं. 
- नियमित व्यायाम न सिर्फ आपके शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखते हैं, बल्कि आंखों को भी अधिक खून और ऑक्सीजन पंप करते हैं, जिससे आंखें स्वस्थ रहती हैं. 

- कार्यालयों से संबंधित अधिकांश कार्यो में कंप्यूटर स्क्रीन पर लगातार देखते रहना पड़ता है, जिससे आंखों की रोशनी प्रभावित होती है और धुंधला दिखने जैसी समस्या हो सकती है, इसलिए काम के दौरान बीच में थोड़ा विराम जरूर लें. हर 20 मिनट पर कम से कम 20 सेकेंड के लिए विराम लें. 

- नियमित रूप से साल में दो बार आंखों की जांच कराने से आप अपनी आंखों के स्वास्थ्य के बारे में जागरूक रहेंगे. इससे नेत्र संबंधी कोई समस्या होने पर सही समय पर सही कदम उठाने में मदद मिलती है. 

- अपनी आंखों को सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से सुरक्षित रखें और अगर संभव हो तो अच्छी क्वालिटी के सनग्लासेज पहनें.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement