NDTV Khabar

लॉन्ग डिस्टेंस फ्रेंडशिप: बिना टिकट खरीदे, मीलों दूर रहने वाले दोस्तों से यूं मिटाएं 'फासला'

सोशल मीडिया और टेलकॉम कंपनियों के ऑफर्स ने इस काम को और भी आसान बना दिया है. फिर भी आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा, कुछ एफर्ट लेने होंगे, ताकि आपके और दोस्तों के बीच वही जज्बात और जुनून कायम रहे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
लॉन्ग डिस्टेंस फ्रेंडशिप: बिना टिकट खरीदे, मीलों दूर रहने वाले दोस्तों से यूं मिटाएं 'फासला'

प्रतीकात्मक तस्वीर

फासले होते नहीं, बनाये जाते हैं.
मीलों दूर रहकर भी, रिश्ते निभाए जाते हैं.

                                                       -ट्रक वाली शायरी

हायर स्टडीज़, शादी, पापा का ट्रांसफर, नई नौकरी...वगैरह वगैरह, ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से दोस्तों के बीच 'फासले' आ जाते हैं. इन्हें टालना तो मुमकिन नहीं, लेकिन इन सबके बावजूद दोस्ती कायम रखी जा सकती है. सोशल मीडिया और टेलकॉम कंपनियों के ऑफर्स ने इस काम को और भी आसान बना दिया है. 

फिर भी आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा, कुछ एफर्ट लेने होंगे, ताकि आपके और दोस्तों के बीच वही जज्बात और जुनून कायम रहे.

1. अपने 'कोड-वर्ड' में बात करें

giphy

केवल फेसबुकियाने से काम नहीं चलेगा. सोशल मीडिया पर चैट करने की जगह अपने दोस्तों को फोन करें, और उनसे गप्पें लड़ाएं. ये बहुत ज़रूरी है. अपने यारों की भाषा और उन कोड-वर्ड्स में बात करें. गॉसिप करें, हाल-चाल पूछें. यकीन मानिए दूर रहते हुए भी वन-टू-वन कॉन्वरसेशन के ज़रिये आप अपने दोस्तों से सबसे कारगर तरीके से नजदीकियां बनाएं रख सकते हैं. अगर वक्त की कमी हो तो, तो चिट्ठी लिखें. महीने या हफ्ते का कोई वक्त तय कर लें जब आप एक-दूसरे को खत भेजेंगे (ई-मेल करने में कोई हर्ज नहीं है) और फोन पर बात करेंगे. ट्राई करके देखें, ये फॉर्मूला टाइम टेस्टेड है.

2. टोकन ऑफ लव

giphy

त्योहार और जन्मदिन के अलावा बीच-बीच में भी दोस्तों को सरप्राइज़ गिफ्ट्स भेजते रहें. फूल, कप केक्स, डायरी, ग्रीटिंग कार्ड, कुछ भी भेज सकते हैं. ज़रूरी नहीं कि वे गिफ्ट्स महंगे हों. बस कोशिश यही रहे कि आपके दोस्त को एहसास हो कि आप उन्हें कितना मिस कर रहे हैं. 

3. मैसेज

giphy

इस बात का ख्याल रखें कि आपकी ज़िंदगी से जुड़ी कोई भी बात- आप किस ट्रिप पर जा रहे हैं, आपने नौकरी स्विच कर ली, आप किसी को डेट कर रहे हैं, जैसी चीज़ों के बारे में आपके दोस्तों के सोशल मीडिया या किसी और स्रोत से पता न चले. उन्हें अपनी ज़िंदगी से जुड़ी सारी अहम बातें खुद बताएं. बात करने का वक्त न हो, तो मैसेज करें. कम से कम दो-तीन दिन पर दोस्तों से मज़ेदार वीडियोज़ या जोक्स ही शेयर कर लें. 
टिप्पणियां

4. शॉपिंग करें, फिल्म देखें

giphy

माना कि आप और आपका दोस्त एक शहर में नहीं हैं. फिर भी कुछ चीज़ें ऐसी हैं जो आप साथ कर सकते हैं. आप दोनों शॉपिंग पर जाएं, इंटरनेट की मदद से एक दूसरे को अपना कार्ट दिखाएं, ड्रेस का ट्रायल लें और खरीददारी करें. इसी तरह आप दोनों एक ही वक्त पर अपने फेवरेट स्टार की फिल्म देखने जाएं या घर पर ही कोई शो देखें. इंटरवल में डिस्कस करें. आईडिया थोड़ा अजीब है, लेकिन एक्सपेरिमेंट करने में क्या जाता है यार!

5. ट्रिप पर जाएं

zindagi na milegi dobara

फिल्म 'ज़िंदगी मिलेगी ना दोबारा' में जिस तरह तीन दोस्त अलग-अलग शहरों में रहने के बावजूद, तय तारीख पर साथ ट्रिप पर निकलते हैं और साथ वक्त बितातें है, उसी तरह आप भी अपने दोस्तों के साथ साल में कम से कम एक बार मिलें. दोस्तों के साथ फुर्सत के पल दोस्तों के साथ बिताएं, पुरानी यादें ताज़ा करें और अपनी पुरानी दोस्ती में नई जान फूंकते रहें. 
   
लाइफस्‍टाइल की और खबरों के लिए क्लिक करें


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement