Sperm को कम कर रही हैं आपकी रोज़ाना की ये 6 आदतें

खाने-पीने, उठने-बैठने में कई ऐसी छोटी-छोटी बातें हैं जो आपकी सेहत तो खराब कर ही रही हैं, बल्कि इससे आपके पार्टनर को भी गर्भ धारण करने में दिक्कतों का सामना कर पड़ रहा है.

Sperm को कम कर रही हैं आपकी रोज़ाना की ये 6 आदतें

आपकी रोज़ाना की ये 6 आदतें कम कर रही हैं स्पर्म

खास बातें

  • फोन को पैंट की जेब में रखना
  • लैपटॉप को पैरों पर रखकर काम करना
  • कार्बोनेटिड ड्रिंक्स पीना
नई दिल्ली:

रोज़ाना के कामकाज में आपकी कई आदतें स्पर्म की मात्रा को कम कर रही हैं. खाने-पीने, उठने-बैठने में कई ऐसी छोटी-छोटी बातें हैं जो आपकी सेहत तो खराब कर ही रही हैं, बल्कि इससे आपके पार्टनर को भी गर्भ धारण करने में दिक्कतों का सामना कर पड़ रहा है. धीरे-धीरे इसका असर आपके वैवाहिक जीवन पर भी पड़ता जा रहा है. अगर आप इस परेशानी से जूझ रहे हैं या फिर भविष्य में इससे बचना चाहते हैं तो नीचे दी गई 6 आदतों को आज से ही अपने जीवन से निकाल दें.

क्‍या होता है इरेक्टाइल डिसफंक्शन? जान‍ि‍ए इससे न‍िपटने के 5 आसान तरीके​

1. कार्बोनेटिड ड्रिंक्स
अगर आप कार्बनडाई ऑक्साइड से भरी ड्रिंक्स का ज़रूरत से ज़्यादा सेवन कर रहे हैं तो इसे आज ही छोड़ दें. ये ड्रिंक्स आपके स्पर्म काउंट को कम कर रही हैं. सिर्फ ये ही नहीं बल्कि बीयर से भी इसकी मात्रा कम होती है. क्योंकि इन ड्रिंक्स में शुगर की मात्रा ज़्यादा होती है जो स्पर्म बनने की कार्यप्रणाली में रुकावट लाती है. 

प्रेग्‍नेंसी के दौरान सेक्‍स: जानिए क्‍या है सच्‍चाई और क्‍या है झूठ?​
 

drinks

2. फोन को पैंट की जेब में रखना
ज़्यादातर लोग अपने मोबाइल को पैंट की जेब में ही रखते हैं. लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. क्योंकि आपके फोन से निकलने वाली खतरनाक रेडिएशन स्पर्म के प्रजनन को कम करते हैं. स्टडी का दावा है कि फोन को पैंट की जेब में रखने से स्पर्म 9 प्रतिशत तक कम हो सकते हैं. 

क्‍यों होता है वैजाइनल यीस्‍ट इंफेक्‍शन, जानिए इससे कैसे पाएं छुटकारा?
 
mobile

3. लैपटॉप को पैरों पर रखकर काम करना
टाइम्स में छपी एक खबर के मुताबिक 'टेस्टिकल्स यानी अंडकोष शरीर के तापमान से लगभग दो डिग्री ठंडे रहने चाहिए.' मतलब अगर आप अपनी गोद में लैपटॉप को रखते हैं तो इसकी गर्म हवा से आपके स्पर्म मर सकते हैं. इसीलिए लैपटॉप को टेबल पर रखकर ही काम करें. 

क्या होते हैं Menstrual Cups? क्यों ये सैनिटरी नैपकिन और टैम्पॉन से बेहतर है​
 
laptop

4. गरम पानी से नहाना
अगर आप पूरे दिन की थकान शाम को घर पर गरम पानी से नहाकर निकालते हैं तो सावधान हो जाएं. ठीक लैपटॉप की ही तरह इससे भी आपके स्पर्म मर सकते हैं और इसका असर आपके जीवन में धीरे-धीरे दिखता है. 

ठंडा या गरम? जानें कैसे पानी से धोने पर आपको मिलेंगे लंबे और खूबसूरत बाल​
 
bath

5. कम नींद
जिस तरह आपके शरीर और दिमाग दोनों को आराम चाहिए, ठीक उसी तरह आपके स्पर्म को भी रेस्ट की ज़रूरत होती है. सात से आठ घंटे की नींद आपके शरीर के स्पर्म काउंट को बढ़ा सकती है. अगर आप किसी भी कारण सात घंटे की नींद ना ले पाएं तो योगा करके जरिए स्पर्म को बढ़ा सकते हैं.   

अच्छी नींद के लिए सबसे असरदार 6 तरीके, नहीं जागना पड़ेगा रातभर​
 
sleep

6. टाइट पैंट
इससे ना सिर्फ आपके प्राइवेट पार्ट्स में जलन और खुजली की परेशानी होती है बल्कि ये आपके स्पर्म के लिए भी अच्छा नहीं. टाइट कपड़े आपके टेस्टिकल्स यानी अंडकोष को टांगों के पास रखता है, जिससे वो पूरे दिन गरम बना रहता है और इसका नतीजा होता है स्पर्म का मरना. 
 
pant

सिर्फ इतना ही नहीं, इसके अलावा भी कई ऐसे फैक्टर जैसे स्मोकिंग, स्ट्रेस, शराब और अननैचुरल सेक्स से भी स्पर्म की मात्रा कम होती है. 

 देखें वीडियो - आदमी बने लंगूर!​


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com