NDTV Khabar

जानिए खांसी-जुकाम में क्या खाएं और क्या नहीं

हर कोई सूप, साग, गरम पानी, गुड़, मसाला चाय आदि जैसी गरम चीज़ों को लेने को कहते हैं. वहीं, केला, दूध, दही, संतरे जैसी चीज़ों को खाने के रोकते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जानिए खांसी-जुकाम में क्या खाएं और क्या नहीं

जुकाम-खांसी में क्या ना खाएं

खास बातें

  1. केला खाने से नहीं होता जुकाम
  2. फ्राई फूड और मैदा करें अवॉइड
  3. विटामिन C भी होता है फायदेमंद
नई दिल्ली: सर्दियों में जुकाम-खांसी आम है. इसी वजह से इस मौसम में कई गर्म चीज़ों को डाइट में शामिल किया जाता है और कई चीज़ों से तौबा कर ली जाती है. हर कोई सूप, साग, गरम पानी, गुड़, मसाला चाय आदि जैसी गरम चीज़ों को लेने को कहते हैं. वहीं, केला, दूध, दही, संतरे जैसी चीज़ों को खाने के रोकते हैं. आज यहां आपको बता रहे हैं कि आपको जुकाम-खांसी क्या खाना चाहिए. 

ये भी पढ़ें - पति-पत्नी बेडरूम में ना करें ये 5 बातें, नहीं तो रिश्ते में आ जाएगी दरार​

1. केला
कई लोग जुकाम-खांसी में केला खाना बंद कर देते हैं. उन्हें लगता है कि इससे शरीर में कफ बढ़ता है जिससे जुकाम देरी से ठीक होता है. लेकिन आपको बता दें कि केले में भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है और ये शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है. एक केले में मौजूद 100 कैलोरी शरीर को ऊर्जा देती है. इसके साथ ही इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स और मिनरल्स बॉडी में इम्युनिटी बढ़ाते हैं. इसीलिए जुकाम-खांसी में केले का सेवन बंद ना करें.

ये भी पढ़ें - सिर्फ टेस्‍ट के लिए नहीं अच्‍छी हेल्‍थ के लिए रोज खाइए चटनी​

2. विटामिन C 
डॉक्टरों के मुताबिक विटामिन C वाले सभी फल और सब्ज़ियां इम्यून सिस्टम मज़बूत बनाती हैं. साथ ही ये विटामिन शरीर को इंफेक्शन से बचाता है. विटामिन C हड्डियों, मांस-पेशियों और रक्त वाहिकाओं को हेल्दी रखता है. इसके साथ यह शरीर में आइरन को अबज़ॉर्ब करने में मदद करता है. इसीलिए कभी भी जुकाम-खांसी में इसका सेवन नहीं रोकना चाहिए. विटामिन C के लिए अपनी डाइट में संतरे, पपीता, टमाटर, अमरूद जैसे फल और सब्ज़ियां शामिल करें. 

ये भी पढ़ें - क्या आपके लिए फायदेमंद है डिस्प्रिन, जानिए इस दवा के बारे में सबकुछ​

3. दही
खाने को जल्दी पचाने के लिए लोग दही का सेवन करते हैं. क्योंकि इसमें मौजूद अच्छे बैक्टिरिया खाने को डाइजेस्ट करते हैं. इसके लिए डाक्टरों का कहना है कि जुकाम-खांसी आपको बार-बार होता है तो दही, चीज़, पनीर जैसे फूड अवॉइड करें क्योंकि ये बलगम बनाने का काम करते हैं. लेकिन आपको सीज़नल जुकाम-खांसी है तो इसे खा सकते हैं. ऐसे पदार्थों को रात में खाना अवॉइड करें, क्योंकि ये आपके शरीर में कफ की मात्रा बढ़ा सकते हैं जिससे आपका जुकाम और भी देरी से खत्म होगा. 

4. दूध
2009 में हुई एक स्टडी के मुताबिक सिर्फ कुछ ही लोगों को जुकाम-खांसी में दूध पीने से कफ की परेशानी होती है. सिर्फ दूध ही नहीं बाकि डेयरी प्रोडक्ट्स भी कफ बनाते हैं. इसके लिए दूध पीकर खुद ट्राय करके देखें अगर आप भी उनमें से हो जिन्हें दूध पीने से आराम नहीं बल्कि कफ बढ़ता है तो इसे अवॉइड करें. जुकाम-खांसी ठीक होने के बाद ही इसे पिएं. 

टिप्पणियां
5. फ्राई फूड और मैदा
जुकाम-खांसी में तला खाना जैसे फ्राइड पोटैटो, पकोड़े, रोल्स, परांठे अवॉइड करें. इसी के साथ मैदे से बनी चीज़े ब्रेड, पास्ता, मैगी, भटूरे, कुल्चे इन सब को भी जुकाम-खांसी ठीक होने से पहले ना खाएं. 

देखें वीडियो - खांसी को हल्के में न लें
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement