NDTV Khabar

World Kidney Day: ये 5 फूड आपकी किडनी को रखेंगे हमेशा हेल्दी, रोज़ाना खाएं इन्हें

हर साल विश्वभर में लगभग 6 लाख के आस-पास महिलाओं की मौत किडनी या गुर्दे से जुड़े रोगों के कारण होती है, जो कि महिलाओं की मौत का 8वां सबसे बड़ा कारण है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
World Kidney Day: ये 5 फूड आपकी किडनी को रखेंगे हमेशा हेल्दी, रोज़ाना खाएं इन्हें

विश्व किडनी दिवस पर जानें कौन से फूड आपके लिए हैं हेल्दी

खास बातें

  1. 195 मिलियन महिलाएं किडनी रोग से प्रभावित
  2. महिलाओं की मौत का 8वां सबसे बड़ा कारण किडनी रोग
  3. आज है विश्व किडनी दिवस
नई दिल्ली: दुनिया भर की 195 मिलियन महिलाएं किडनी रोग से प्रभावित होती हैं. इस वजह से हर साल विश्वभर में लगभग 6 लाख के आस-पास महिलाओं की मौत किडनी या गुर्दे से जुड़े रोगों के कारण होती है, जो कि महिलाओं की मौत का 8वां सबसे बड़ा कारण है. इसीलिए जरूरी है कि खुद को हेल्दी बनाए रखने के लिए अपनी किडनी का ध्यान रखा जाए. आज विश्व किडनी दिवस पर जानिए वो फूड्स के बारे में जो आपके गुर्दे या किडनी को स्वस्थ्य बनाए रखने में मददगार साबित हो सकते हैं. 

Conjunctivitis से हो रही है आंखों में जलन और दर्द, तो ऐसे करें बचाव

सेब 
ये ना सिर्फ आपकी किडनी के लिए बढ़िया है बल्कि इसे खाने से ब्रेन सेल्स प्रोटेक्ट रहते हैं और कोलेस्टेरॉल भी कंट्रोल में रहता है. इसीलिए विटामिन सी, फाइबर, और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर सेब को रोज़ाना खाएं.   

लहसुन
सिर्फ स्वाद बढ़ाने के लिए नहीं बल्कि आपकी किडनी को स्वस्थ्य रखने में भी लहसुन कारगार है. यह किडनी फेल होने के लक्षणों जैसे रेनल रेपरफ्यूज़न इंजरी से लड़ता है.   

रहना है हेल्दी तो दूर रहें इन 5 मछलियों से

हल्दी
शरीर को मौसम से हुई एलर्जी और स्किन को बेहतर बनाने के साथ ही हल्दी किडनी को भी सुरक्षित रखने में मदद करती है. इसीलिए इसे रोज़ाना अपने खाने में इस्तेमाल करें. 

गाजर
शरीर में खून और आंखों की रोशनी बढ़ाने के अलावा विटामिन ए से भरपूर गाजर किडनी से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में भी मदद करती है. इसमें मौजूद पेक्टिन किडनी फेल होने से बचाती है. 

टिप्पणियां
अदरक
किडनी को बेहतर काम कराने के लिए अदरक बहुत मदद करता है. यह किडनी में ब्लड फ्लो बढ़ाकर स्वस्थ्य रखती है. इस वजह से किडनी की उम्र बढ़ती है और हेल्दी रहते हैं. 

देखें वीडियो - किडनी का रखें ख्याल
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement