NDTV Khabar

फारूक अब्दुल्ला ने फिर की 'कश्मीर की आजादी' की बात, कहा- देखता हूं आर्टिकल 370 हटाने के बाद आपका झंडा कौन उठाता है

नेशनल कांफ्रेंस (NC) अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) ने बीजेपी के मैनिफेस्टो (BJP Manifesto) को लेकर तीखी प्रतिक्रिया दी है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
फारूक अब्दुल्ला ने फिर की 'कश्मीर की आजादी' की बात, कहा- देखता हूं आर्टिकल 370 हटाने के बाद आपका झंडा कौन उठाता है

नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah).

खास बातें

  1. 'तो कश्मीर में कोई राष्ट्रीय झंडा फहराने वाला नहीं होगा'
  2. महबूबा मुफ्ती ने कहा, 'आग से खेलना बंद करें'
  3. फारूक अब्‍दुल्‍ला ने कहा, 'हां, हम मुस्लिम बहुसंख्यक राज्य हैं'
श्रीनगर :

नेशनल कांफ्रेंस (NC) अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) ने बीजेपी के मैनिफेस्टो(BJP Manifesto) को लेकर तीखी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 370 (Article 370) को समाप्त करने से जम्मू कश्मीर की जनता के लिए 'आजादी' का रास्ता साफ हो जाएगा. उन्होंने कहा कि भाजपा को दिलों को जोड़ने की कोशिश करनी चाहिए, ना कि उन्हें तोड़ने की. फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah News) का बयान ऐसे समय आया है जब भाजपा ने सोमवार को लोकसभा चुनावों के लिए अपना घोषणा पत्र (BJP Manifesto 2019) जारी किया और अनुच्छेद 370 समाप्त करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई. यह अनुच्छेद जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा प्रदान करता है. फारूक ने कहा, 'वे समझते हैं कि बाहर से लाएंगे, बसाएंगे हमारा नंबर कम कर देंगे. हम क्या सोते रहेंगे? हम इसका मुकाबला करेंगे. 370 को कैसे खत्म करोगे? अल्लाह की कसम खाकर कहता हूं, अल्लाह को यही मंजूर होगा कि हम इनसे आजाद हो जाएंगे. मैं भी देखता हूं फिर कि कौन इनका झंडा खड़ा करने के लिए तैयार होता है! 


बीजेपी का घोषणापत्र जारी : तस्वीरों और मंच से गायब तीनों धरोहर, अटल-आडवाणी और मुरली मनोहर

भाजपा ने संविधान के अनुच्छेद 35ए (Article 35A) को भी समाप्त करने का संकल्प लिया है, जो जम्मू कश्मीर के बाहर के लोगों को राज्य में संपत्ति खरीदने से रोकता है. श्रीनगर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे अब्दुल्ला ने एक चुनावी रैली में कहा, 'वे अनुच्छेद 370 (Article 370) समाप्त करने की बात करते हैं. अगर आप ऐसा करते हैं तो यह विलय भी नहीं रहेगा. अल्ला कसम, मुझे यह खुदा की इच्छा लगती है कि हमें उनसे आजादी मिलेगी.' पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर अनुच्छेद 370 (Article 370 News) समाप्त हो जाता है तो कश्मीर में कोई राष्ट्रीय झंडा फहराने वाला नहीं होगा.

BJP के मैनिफेस्टो पर महबूबा मुफ्ती का हमला, Tweet कर कहा- नहीं तो टुकड़े-टुकड़े गिरोह...

उन्होंने कहा, 'उन्हें करने दीजिए, हम देख लेंगे. मैं देखूंगा कि यहां उनका झंडा फहराने के लिए कौन तैयार है. इसलिए ऐसा मत कीजिए जिससे हमारे दिल टूटें. दिल जोड़ने की कोशिश कीजिए, तोड़ने के लिए नहीं.' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत भाजपा नेतृत्व पर निशाना साधते हुए अब्दुल्ला ने कहा, 'जब आप कोई चुनावी रैली करते हैं तो जम्मू कश्मीर के लिए प्यार के कुछ शब्द बोलिए.' उन्होंने कहा, 'हां, हम मुस्लिम बहुसंख्यक राज्य हैं और इसमें कोई संदेह नहीं है. आप जितनी भी कोशिश कर लें, लेकिन इसे नहीं बदल सकते. आप सोचते हैं कि अनुच्छेद 35ए हटकार अपना अधिकार जमा लेंगे. क्या हम सोते रहेंगे? हम इसके खिलाफ लड़ेंगे.' नेशनल कान्फ्रेंस उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने भी भाजपा के घोषणा पत्र का जिक्र करते हुए राज्यपाल सत्यपाल मलिक पर निशाना साधा. 


बीजेपी के घोषणा पत्र में धारा 370 को हटाने और अनुच्‍छेद 35ए को रद्द करने के वादों पर महबूबा मुफ्ती ने कहा, 'जम्‍मू कश्‍मीर पहले से ही एक बारूद के ढेर पर बैठा हुआ है. अगर ऐसा होता है तो न केवल कश्‍मीर बल्कि देश और पूरा क्षेत्र जलेगा. इसलिए मैं बीजेपी से अपील करती हूं कि आग से खेलना बंद करें.'

टिप्पणियां

VIDEO: झूठ का गुब्बारा है बीजेपी का मैनिफेस्टो - कांग्रेस

(इनपुट: भाषा) 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement