Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Lok Sabha Election 2019: तीसरे चरण में 117 सीटों पर मतदान जारी, अमित शाह-राहुल गांधी समेत ये दिग्गज हैं मैदान में

तीसरे चरण में कई दिग्गज नेताओं की किस्मत दांव पर लगी है, इसमें खुद बीजेपी अध्यक्ष अमित शााह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शामिल हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Lok Sabha Election 2019: तीसरे चरण में 117 सीटों पर मतदान जारी, अमित शाह-राहुल गांधी समेत ये दिग्गज हैं मैदान में

Election 2019 Voting: तीसरे चरण की लड़ाई में कई दिग्गज नेता मैदान में हैं.

खास बातें

  1. तीसरे चरण का मतदान आज
  2. 116 सीटों पर डाले जाएंगे वोट
  3. तमाम दिग्गज नेता हैं मैदान में
नई दिल्ली :

लोकसभा चुनाव (General Elections 2019) के तीसरे चरण में मंगलवार को 13 राज्यों और दो केंद्रशासित प्रदेशों की 117 सीटों पर मतदान जारी है. तीसरे चरण में कई दिग्गज नेताओं की किस्मत दांव पर लगी है, इसमें खुद बीजेपी अध्यक्ष अमित शााह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शामिल हैं. अमित शाह (Amit Shah) एक तरफ गुजरात के गांधीनगर सीट से मैदान में हैं, जहां से भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी लोकसभा में पहुंचते रहे हैं. तो दूसरी तरफ, राहुल गांधी केरल की वायनाड सीट से मैदान में हैं. आपको बता दें कि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) यूपी की अमेठी सीट से सांसद हैं और इस बार वे अमेठी के साथ-साथ वायनाड से भी चुनाव लड़ रहे हैं. दोनों पार्टियों के अध्यक्षों के अलावा कांग्रेस सांसद शशि थरूर की किस्मत का फैसला भी तीसरे चरण में होना है. थरूर केरल के तिरुवनंतपुरम से फिर से किस्मत आजमा रहे हैं और उनके सामने भाजपा ने पूर्व राज्यपाल के राजशेखरन को खड़ा किया है.  

पीएम मोदी के हेलीकॉप्टर की जांच करने वाले निलंबित अधिकारी को कर्नाटक वापस भेजा गया


इसी तरह, कर्नाटक में यह एचडी कुमारस्वामी नीत कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार के लिए परीक्षा है. तो उत्तर प्रदेश में सपा नेता मुलायम सिंह यादव के परिवार के चार सदस्यों का भविष्य ईवीएम में कैद होगा. मुलायम, उनके दो भतीजे धर्मेंद्र यादव और अक्षय यादव फिर से लोकसभा पहुंचने के लिए प्रयासरत हैं. इनके अलावा सपा के आजम खान और फिल्म अभिनेत्री तथा भाजपा प्रत्याशी जया प्रदा भी तीसरे चरण के प्रमुख चेहरों में हैं. उत्तर गोवा से केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपाद येसो नाइक फिर से मैदान में हैं. बिहार में पांच लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा जिनमें से चार पर मौजूदा सांसद पप्पू यादव (मधेपुरा), उनकी पत्नी रंजीत रंजन (सुपौल), सरफराज आलम (अररिया) और महबूब अली कैसर (खगड़िया) हैं. इसी तरह ओडिशा की छह सीटों पर मुख्य मुकाबला राज्य में सत्तारूढ़ बीजद और भाजपा के बीच माना जा रहा है,  2014 के चुनाव में ये सभी सीटें बीजद के खाते में गयी थीं. पश्चिम बंगाल की बालूरघाट, मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, जंगीपुर और मुर्शिदाबाद में तृणमूल कांग्रेस के मुकाबले भाजपा और कांग्रेस के उम्मीदवार ताल ठोंक रहे हैं. 

भाजपा-कांग्रेस हारती है न जीतती है, जीतता ज़िले का कुलीन/दंबग है...

अभी 66 सीटों पर है NDA का कब्जा :

टिप्पणियां

तीसरे चरण में गुजरात की सभी 26 और केरल की सभी 20 सीटों के साथ असम की चार, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की सात, कर्नाटक तथा महाराष्ट्र में 14-14, ओडिशा की छह, उत्तर प्रदेश की 10, पश्चिम बंगाल की पांच, गोवा की दो और दादरा नगर हवेली, दमन दीव तथा त्रिपुरा की एक-एक सीट पर चुनाव हो रहा है. पिछली बार इन 116 सीटों में से भाजपा और उसके सहयोगी दलों ने 66 सीटें जीती थीं. वहीं कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने 27 पर जीत हासिल की. बाकी सीटें अन्य विपक्षी दलों और निर्दलीय प्रत्याशियों के खाते में गई थी. (इनपुट-भाषा से भी)

VIDEO: पाक के परमाणु शक्ति होने को लेकर पीएम मोदी ने किया तंज़



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... प्रशांत किशोर को लेकर सुशील मोदी का बड़ा बयान- 'लालू-नीतीश की फिर दोस्ती कराने में लगे थे PK, दाल नहीं गली तो...'

Advertisement