NDTV Khabar

Congress Manifesto 2019 HIGHLIGHTS: हिंदी में पढ़ें कांग्रेस का पूरा घोषणा-पत्र

Congress Manifesto 2019 HIGHLIGHTS: लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election) के लिए कांग्रेस (Congress) ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Congress Manifesto 2019 HIGHLIGHTS: हिंदी में पढ़ें कांग्रेस का पूरा घोषणा-पत्र

Congress Manifesto 2019 HIGHLIGHTS: कांग्रेस ने जारी किया घोषणा पत्र

नई दिल्ली:

Congress Manifesto 2019 HIGHLIGHTS: लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election) के लिए कांग्रेस (Congress) ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने घोषणा पत्र जारी करते हुए किसानों, गरीबों, बेरोजगारों के लिए खास वादे किए हैं. इसके अलावा उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य और राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर भी बात की. राहुल गांधी ने कहा कि हर साल गरीबों के खाते में 72 हजार रुपए जाएगा. इसके साथ ही बेरोजगारी पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि आज देश के युवाओं के पास रोजगार नहीं है, ऐसे में हमने तय किया है कि सरकारी नौकरियों के खाली पड़े 22 लाख पदों को मार्च 2020 तक भर देंगे 10 लाख युवाओं को ग्राम पंचायत के जरिए नौकरी दी जा सकती है. वहीं किसानों के बारे में उन्होंने बताया कि किसानों के लिए अलग बजट का प्रावधान किया जाएगा, वहीं किसान अगर बैंक कर्ज नहीं चुका पा रहा है तो उसके खिलाफ फौजदारी नहीं, दिवानी मुकदमा दर्ज होगा. 

यहां पढ़ें हिंदी में कांग्रेस का पूरा घोषणा पत्र:


कांग्रेस के घोषणा पत्र की अहम बातें:

कांग्रेस गरीबी पर वार के लिए काम करेगी. गरीब लोगों को सालाना 72 हजार रुपए दिए जाएंगे. यह पैसा सीधे गरीबों और किसानों की जेब में जाएगा. पहली बार ऐसा होगा कि गरीबों की जेब में सीधा पैसा दिया जाएगा. 

-शिक्षा के बजट पर जीडीपी का 6 फीसदी खर्च

-5 करोड़ परिवारों के लिए न्याय योजना

-मनरेगा में 100 दिन के बादले 150 दिन गारंटी रोजगार

-किसानों के लिए अलग बजट

-कर्ज नहीं चुकाने पर क्रिमिनल ऑफेंस नहीं, बल्कि सिविल ऑफेंस

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement