'न्याय' योजना को लेकर कांग्रेस का मोदी सरकार पर हमला: बीजेपी सरकार को गरीबों को 72 हजार रुपये सालाना देने में आपत्ति क्यों?

कांग्रेस के नए ऐलान के तहत अगर लोकसभा चुनाव के बाद अगर कांग्रेस की सरकार बनी तो न्यूनतम आय गारंटी योजना के तहत सालाना 72 हजार रुपये देश के 20 फीसदी सबसे गरीब परिवारों को मिलेगा.

'न्याय' योजना को लेकर कांग्रेस का मोदी सरकार पर हमला: बीजेपी सरकार को गरीबों को 72 हजार रुपये सालाना देने में आपत्ति क्यों?

न्यूनतम आय योजना को लेकर कांग्रेस का मोदी सरकार पर हमला.

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस पार्टी ने एक मास्टर स्ट्रोक चला है. कांग्रेस के नए ऐलान के तहत अगर लोकसभा चुनाव के बाद अगर कांग्रेस की सरकार बनी तो न्यूनतम आय गारंटी योजना के तहत सालाना 72 हजार रुपये देश के 20 फीसदी सबसे गरीब परिवारों को मिलेगा. यह टॉप अप स्कीम नहीं है. पांच करोड़ परिवार और 25 करोड़ लोगों को इसका फायदा होगा. रणदीप सुरजेवाला ने मोदी सरकार पर पलटवार करते हुए कहा कि पाखंड और झूठ का लबादा पहने PM को देश के गरीब परिवार को 72,000 रुपये देने में आपत्ति क्यों है.

गरीबों को सालाना 72 हजार रुपए, 25 करोड़ लोगों को लाभ, जानें राहुल गांधी के वादों की 10 बड़ी बातें

न्यूनतम योजना पर प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि यह योजना महिलाओं पर केंद्रीत है. यह कांग्रेस पार्टी गृहिणियों के खाते में जमा करवाएगी. इस योजना में शहरी और ग्रामीण में कोई भेदभाव नहीं होगा. यह दोनों क्षेत्रों में समान रूप से लागू होगी. न्यूनतम आय गारंटी योजना गरीबी मिटाने वाली यह दुनिया की सबसे बड़ी स्कीम है. 

रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि गरीब विरोधी नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार न्याय का विरोध कर रही है. 130 करोड़ देशवासियों की ओर से हम पूछना चाहते हैं कि आप न्याय के विरोधी हैं या पक्षधर. क्योंकि कल से आपके सभी नेता और मंत्री न्याय स्कीम के विरोध में खड़े हो गये हैं. आप पूंजपतियों के पैसे माफ कर सकते हैं, मगर 72 हजार रुपये परिवारों और गरीबों के लिए नहीं दे सकते. आपके भाई मेहुल चौकसी, नीरव मोदी, माल्या गरीब की कमाई लेकर विदेश भाग सकते हैं, मगर गरीबों को 72 हजार रुपये देने में आपको पीड़ा है. आप दस लाख का सूट तो पहन सकते हैं, और 4 करोड़ रुपये में बेच सकते हैं, मगर आप गरीब को 72 रुपये नहीं दे सकते. आप इसका विरोध क्यों कर रहे हैं. 

न्‍यूनतम आय योजना धोखा, कांग्रेस का इतिहास रहा है कि गरीब को नारे दो और साधन मत दो : अरुण जेटली

पीएम मोदी के विदेश दौरे पर निशाना साधते हुए कांग्रेस ने कहा कि आप अपने 89 विदेश दौरे पर दो हजार 10 करोड़ रुपये खर्च कर सकते हैं, मगर आपको एक गरीब परिवार को 72 हजार रुपये देने में कष्ट क्यों हैं. पाखंड के स्वरूप बने मोदी जी आप हमेशा गरीब के विरोध में ही खड़े रहे हैं और आपकी पार्टी भी. 

राहुल गांधी के 'न्यूनतम आय गारंटी' वादे की नीति आयोग ने की आलोचना, बोला- यह कभी लागू नहीं होगा

इससे पहले सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि उनकी पार्टी की सरकार बनने पर देश के हर गरीब परिवार को सालाना 72 हजार रुपये दिए जायंगे. कांग्रेस की कार्य समिति की बैठक के बाद गांधी ने संवाददाताओं से कहा, '' पिछले पांच वर्षों में देश की जनता को बहुत मुश्किलें सहनी पड़ी हैं. हमने निर्णय लिया और हम हिंदुस्तान के लोगों को न्याय देने जा रहे हैं. यह न्याय न्यूनतम आय गारंटी है. ऐसी योजना दुनिया में कहीं नहीं है. 

राहुल गांधी ने कहा कि कहा, '' हम 12000 रुपये महीने की आय वाले परिवारों को न्यूनतम आय गारंटी देंगे. कांग्रेस गारंटी देती है कि वह देश में 20 फीसदी सबसे गरीब परिवारों में से प्रत्येक को हर साल 72000 रुपये देगी. यह पैसा उनके बैंक खाते में सीधा डाल दिया जाएगा.'' 

राहुल गांधी ने कहा, ''अगर मोदी जी सबसे अमीर लोगों को पैसा दे सकते हैं तो कांग्रेस भी सबसे गरीब लोगों को पैसा देगी.' इसे दुनिया की सबसे बड़ी न्यूनतम आय योजना करार देते हुए उन्होंने कहा कि यह गरीबी पर आखिरी हमला है। यह योजना चरणबद्ध तरीके से चलाई जाएगी. ‘‘यह बहुत ही प्रभावशाली और सोची समझी योजना है. हमने योजना पर कई अर्थशास्त्रियों से विचार विमर्श किया है.' गांधी ने कहा कि पूरा आकलन कर लिया गया. सब कुछ तय कर लिया गया. उन्होंने कहा कि इससे पांच करोड़ परिवार यानी 25 करोड़ लोगों को फायदा होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: राहुल गांधी ने किया न्यूनतम आय गारंटी का वादा