NDTV Khabar

AAP से बात नहीं बनने के बाद कांग्रेस ने दिल्ली-हरियाणा के लिए उम्मीदवारों को किया शॉर्टलिस्ट, जानिये किस-किस का है नाम

आम आदमी पार्टी (AAP) से गठबंधन की संभावनाएं खत्म होने के बाद कांग्रेस (Congress) ने दिल्ली और हरियाणा के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
AAP से बात नहीं बनने के बाद कांग्रेस ने दिल्ली-हरियाणा के लिए उम्मीदवारों को किया शॉर्टलिस्ट, जानिये किस-किस का है नाम

पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ दिल्ली कांग्रेस प्रमुख शीला दीक्षित. (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. दिल्ली, हरियाणा के नाम तय करेगी कांग्रेस
  2. सिब्बल और माकन कांग्रेस की लिस्ट में
  3. लिस्ट में महाबल और लवली के नाम भी
नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी (AAP) से गठबंधन की संभावनाएं खत्म होने के बाद कांग्रेस (Congress) ने लोकसभा चुनाव के लिए दिल्ली और हरियाणा के लिए अपने उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया है. सूत्रों के मुताबिक कपिल सिब्बल (Kapil Sibal) और अजय माकन (Ajay Maken) का नाम संभावित उम्मीदवारों की सूची में है. लिस्ट में पूर्व सांसद महाबल मिश्रा (Mahabal Mishra) और अमरिंदर सिंह लवली (Arvinder Singh Lovely) का नाम भी है. सूत्रों के मुताबिक आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) दिल्ली में कांग्रेस (Congress) को तीन सीट दे रही थी, जिसके बदले हरियाणा में तीन सीटें मांग रही थी. लेकिन इस पर सहमति नहीं बनी. बताया जा रहा है कि हरियाणा कांग्रेस ने आम आदमी पार्टी को राज्य में एक भी सीट देने से मना कर दिया. जिसके चलते आम आदमी पार्टी ने भी कांग्रेस से दूरी बना ली है. बता दें कि दिल्ली में एक ही चरण में 12 मई को मतदान होना है. 

यह भी पढ़ें: AAP और कांग्रेस क्यों साथ लड़ना चाहती हैं लोकसभा चुनाव, आंकड़ों में समझें पूरा गेम


उधर, 'आप' नेता संजय सिंह ने कहा कि आम आदमी पार्टी और कांग्रेस में कोई गठबंधन नहीं होगा. कांग्रेस बीजेपी को फायदा पहुंचा रही है. कांग्रेस एक अव्यवहारिक समझौता करना चाहती थी जो कि संभव नहीं था. संजय सिंह ने कहा कि जिस पंजाब में आम आदमी पार्टी के 4 सांसद हैं और 20 विधायक हैं वहां पर कांग्रेस एक भी सीट देने को तैयार नहीं. जिस हरियाणा में कांग्रेस का केवल एक सांसद है वहां पर भी कांग्रेस सीट देने को तैयार नहीं. गोवा में आम आदमी पार्टी ने 6 फ़ीसदी से ज्यादा वोट हासिल किया था, वहां पर भी सीट देने को तैयार नहीं. चंडीगढ़ में आम आदमी पार्टी तीसरे नंबर पर रही थी, वहां पर भी कांग्रेस समझौते को तैयार नहीं. उन्होंने कहा कि दिल्ली में जहां कांग्रेस की ना तो कोई लोकसभा सीट है ना ही कोई विधानसभा सीट, वहां पर आम आदमी पार्टी से 3 सीट चाहती है. जो कि पूरी तरह और अव्यवहारिक था, इसलिए कांग्रेस से कोई गठबंधन नहीं हो सकता.

यह भी पढ़ें: आप-कांग्रेस गठबंधन को लेकर कुमार विश्वास का तंज, कहा- हर बार इंकार, लगभग पचासवीं बार...

टिप्पणियां

आम आदमी पार्टी का भी जनसंपर्क अभियान शुरू
उधर, आम आदमी पार्टी ने भी दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर जनसंपर्क अभियान शुरू कर दिया है. इसकी औपचारिक शुरुआत उत्तरी पूर्वी दिल्ली से हुई. आम आदमी पार्टी का ये डोर टु डोर कैंपेन है. नाम दिया गया है मेगा जनसंपर्क. लक्ष्य 35 लाख वोटरों तक पहुंचने और उनको पूर्ण राज्य का संदेश देने का है. आम आदमी पार्टी अपने 13 हज़ार बूथ प्रमुखों के जरिये दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों में आज से घर-घर जाकर वोटरों से संवाद करने में जुटी है. उत्तरी पूर्वी दिल्ली से 'आप' के उम्मीदवार दिलीप पांडे से जब प्रतिद्वंदी को लेकर सवाल पूछा जो जवाब था ये निजी टक्कर नहीं.

VIDEO: आप- कांग्रेस के बीच गठबंधन को लेकर हां-ना​



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement