NDTV Khabar

India Election results 2019 Update: लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना खत्‍म, 542 लोकसभा सीटों में से बीजेपी ने जीतीं 303 सीटें

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election Results) में प्रचंड बहुमत मिलने के बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक शुक्रवार शाम को होगी, जिसमें 16वीं लोकसभा भंग करने की सिफारिश की जा सकती है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
India Election results 2019 Update: लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना खत्‍म, 542 लोकसभा सीटों में से बीजेपी ने जीतीं 303 सीटें

अमित शाह (Amit Shah) और नरेंद्र मोदी (Narendra Modi)

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election Results) में प्रचंड बहुमत मिलने के बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक शुक्रवार शाम को होगी, जिसमें 16वीं लोकसभा भंग करने की सिफारिश की जा सकती है. सूत्रों ने बताया कि इस बारे में कैबिनेट की सिफारिश को मंजूरी मिलने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वर्तमान लोकसभा (Lok Sabha) भंग करेंगे, जिसका कार्यकाल 3 जून को समाप्त हो रहा है. सत्रहवीं लोकसभा का गठन 3 जून से पहले किया जाना है और नये सदन के गठन की प्रक्रिया अगले कुछ दिनों में तब शुरू होगी जब तीनों चुनाव आयुक्त राष्ट्रपति से मिलेंगे और नव निर्वाचित सदस्यों की सूची सौपेंगे. साथ ही सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मंत्रिपरिषद की बैठक होगी.

पार्टी सूत्रों ने बताया कि पार्टी के सभी नवनिर्वाचित सांसद शनिवार को मोदी को अपना नेता चुनने के लिए बैठक करेंगे, जिसके बाद वह राष्ट्रपति से मिलकर नई सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में सुबह 10.30 बजे चार नए जज शपथ लेंगे. जस्टिस बीआर गवई, जस्टिस सूर्यकांत, जस्टिस अनिरुद्ध बोस और जस्टिस एएस बोपन्ना सुप्रीम कोर्ट के जज के तौर पर शपथ लेंगे.

India Election results 2019 Live Update:


- चुनाव आयोग ने कहा, लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना खत्‍म, 542 लोकसभा सीटों में से बीजेपी ने जीतीं 303 सीटें, कांग्रेस को मिलीं 52 सीटें.

- राष्ट्रपति ने इस्तीफा स्वीकार करते हुए प्रधानमंत्री तथा उनके सहयोगियों से नई सरकार के गठन तक अपने पद पर बने रहने का अनुरोध किया.

- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, मंत्री परिषद ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविदं को अपना इस्तीफा सौंपा : राष्ट्रपति भवन

- दिल्‍ली : केंद्रीय कैबिनेट की बैठक खत्‍म, बैठक से निकले केंद्रीय मंत्री.

- दिल्‍ली में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक शुरू.

- भाजपा ने 290 सीटों पर जीत हासिल की और 13 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस ने 50 सीटें जीती हैं और दो पर आगे बनी हुई है.

- उड़ीसा के पुरी में बीजेपी उम्मीदवार संबित पात्रा करीब 11 हजाव वोटों से हारे. उन्हें बीजेडी के पिकाकी मिश्रा ने हराया.

टिप्पणियां

- सिक्किम विधानसभा चुनाव: 32 सीटों में से सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट को 15 और सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा को 17 सीटें मिली हैं.

- यूपी: मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार संजीव कुमार बालियान जीते. इनके खिलाफ राष्ट्रीय लोकदल के प्रमुख अजित सिंह चुनाव लड़ रहे थे.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement