Jharkhand Exit Poll Results 2019: झारखंड में कांग्रेस कर सकती है बीजेपी पर पलटवार, नतीजों से पहले चौंकाने वाले आंकड़े

Jharkhand Exit Poll Results 2019: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) की मतगणना 23 मई को होने वाली है, लेकिन...

Jharkhand Exit Poll Results 2019: झारखंड में कांग्रेस कर सकती है बीजेपी पर पलटवार, नतीजों से पहले चौंकाने वाले आंकड़े

Jharkhand Exit Poll Results 2019: पीएम नरेंद्र मोदी व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi)

नई दिल्ली:

Jharkhand Exit Poll Results 2019: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) की मतगणना 23 मई को होने वाली है, लेकिन उससे पहले आए एक्जिट पोल (Exit Polls) ने चुनाव की सरगर्मी और भी बढ़ा दी है. विभिन्न चैनलों के एग्जिट पोल्स में एनडीए को बहुमत मिलने का अनुमान जताया गया है. इन एग्जिट पोल्स में झारखंड में बीजेपी और कांग्रेस गठबंधन के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है NDTV के पोल ऑफ एग्जिट पोल्स (Poll of Exit Poll 2019) के अनुसार झारखंड की 14 लोकसभा सीटों में से बीजेपी व एजेएसयू (ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन) की गठजोड़ को 8 सीटें मिलने का अनुमान है तो वहीं कांग्रेस, झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) समेत अन्य गठबंधन के खाते में 5 सीटें आ सकती हैं. वहीं बात करें अन्य एग्जिट पोल्स की, तो आपको बता दें कि India News और Polstrat के एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी+ को 8 और कांग्रेस+ को 5 सीट मिल सकती है. इसके अलावा आजतक-एक्सिस माय इंडिया के पोल्स को माने तो बीजेपी को 12  से 14 और कांग्रेस को 0 से 2 सीटें मिल सकती हैं. फिलहाल स्थानीय व अन्य चैनल के अनुसार बीजेपी को करीब 8 से 10 सीटें हासिल करने का अनुमान जताया है. जबकि कांग्रेस को 4 से 6 व अन्य दल खाली हाथ रहने की संभावना है. 

Andhra Pradesh Exit Poll Results 2019:जानिए आंध्र प्रदेश में टीडीपी को कितनी सीटें मिलने का अनुमान

2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 435 सीटों पर चुनाव लड़ा था और बाकी सीटें उसने सहयोगियों के साथ बांटी हैं. वहीं, कांग्रेस ने कुल 420 सीटों पर चुनाव लड़ा है. बीजेपी की अगुवाई में एनडीए में इस बार 21 पार्टियां शामिल हैं. बिहार में बीजेपी को नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के आने से मजबूती मिली है और वोट प्रतिशत के हिसाब से उसका पलड़ा भारी है. वहीं यूपीए में इस बार कांग्रेस की अगुवाई में 25 पार्टियां शामिल हैं. उधर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने माकपा महासचिव सीताराम येचुरी से मुलाकात की है. शनिवार को उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, एनसीपी नेता शरद पवार और शरद यादव से मुलाकात की थी. इसके बाद उन्होंने लखनऊ में मायावती और अखिलेश यादव से भी मुलाकात की है. माना जा रहा है कि कांग्रेस अब तीसरे मोर्चे की समर्थन से सरकार बनाने की कोशिश में जुट गई है. हालांकि कौन किस ओर रहेगा यह बहुत कुछ 23 मई को आने वाले नतीजों पर निर्भर करेगा. वहीं बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का दावा है कि पार्टी 300 सीटे जीतकर एनडीए की सरकार बनाएगी.

Exit poll के बाद कुमार विश्वास का चंद्रबाबू नायडू-केजरीवाल की मुलाकात पर तंज, सोचते होंगे बेकार ही 'चंदा बाबू' से मिले

सात चरण में संपन्न हुए चुनाव
इस बार 11 अप्रैल से 19 मई के बीच 7 चरणों में लोकसभा चुनाव हुआ. पहले चरण में 11 अप्रैल को 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान हुआ, वहीं, दूसरे चरण में 18 अप्रैल को 13 राज्यों की 97 सीटों पर वोट डाले गए. तीसरे चरण में 23 अप्रैल को 14 राज्यों की 115 सीटों, चौथे चरण 29 अप्रैल को 9 राज्यों की 71 सीटों, पांचवें चरण में 6 मई को 7 राज्यों की 51 सीटों, छठे चरण में 12 मई को 7 राज्यों की 59 सीटों और सातवें व आखिरी चरण में 19 मई को 59 सीटों पर वोटिंग हुई.

Video: इस बार किसकी सरकार?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com