NDTV Khabar

Lok Sabha Election 2019: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की चौथी सूची, शशि थरूर समेत कई दिग्गजों के सीट का ऐलान 

कांग्रेस ने चौथी सूची में कुल 27 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है. इनमें सात नाम उत्तर प्रदेश से, दो नाम अरुणाचल प्रदेश से, पांच नाम छत्तीसगढ़ से, 12 नाम केरल से और एक नाम अंडमान निकोबार से  हैं.

1.7K Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
Lok Sabha Election 2019: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की चौथी सूची, शशि थरूर समेत कई दिग्गजों के सीट का ऐलान 

लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने जारी की सूची

खास बातें

  1. पार्टी ने 27 उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट जारी की
  2. कई बड़े नामों को भी दी गई है जगह
  3. शशि थरूर को भी लिस्ट में मिली जगह
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) के मद्देनजर कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों के नामों की चौथी सूची जारी कर दी है. पार्टी ने अपनी चौथी सूची (Lok Sabha Election 2019) में शशि थरूर समेत कई दिग्गजों शामिल किया है. इस नई सूची के तहत पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री शशि थरूर को तिरुवनंतपुरम से चुनाव मैदान में उतारा गया है. वहीं अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री नबम टुकी को अरुणाचल प्रदेश पश्चिम से टिकट दिया गया है. कांग्रेस ने चौथी सूची में कुल 27 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है. इनमें सात नाम उत्तर प्रदेश से, दो नाम अरुणाचल प्रदेश से, पांच नाम छत्तीसगढ़ से, 12 नाम केरल से और एक नाम अंडमान निकोबार से  हैं. पार्टी ने यूपी के कैरान से हरेंद्र मलिक जबकि  बिजनौर से इंदिरा भाटी और मेरठ से ओम प्रकाश शर्मा को टिकट दिया है.

 


 

गौरतलब है कि अगर सूची में दिग्गजों के नाम की बात करें तो पार्टी ने अपनी दूसरी सूची में कई बड़ें नामों को शामिल किया था जिनमें राज बब्बर जैसे नाम भी शामिल थे. राज बब्बर को यूपी के मुरादाबाद से टिकट दिया गया था. वहीं, प्रिया दत्त को पार्टी ने (Priya Dutt) मुंबई नॉर्थ सेंट्रल से मैदान में उतारा था. जबकि बीजेपी से कांग्रेस में शामिल हुईं सावित्री बाई फुले (Savitri Bai Phule) को यूपी के बहराइच से चुनाव मैदान में उतार गया था. इसके अलावा श्रीप्रकाश जायसवाल (Sriprakash Jaiswal) को कानपुर से, मिलिंद मुरली देवरा (Milind Murli Deora) को दक्षिण मुंबई से, परवेज खान को यूपी के संत कबीर नगर से और पूर्व गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे (Sushil Kumar Shinde) को महाराष्ट्र के सोलापुर से टिकट दिया गया था. इससे पहले कांग्रेस ने 8 मार्च को 15 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी. 

 

इससे पहले पहली सूची में चार उम्‍मीदवार गुजरात से, जबकि उत्तर प्रदेश के 11 उम्‍मीदवारों की सूची जारी की गई थी. पहली सूची के अनुसार राहुल गांधी (Rahul Gandhi) अमेठी (Amethi) से तो सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) रायबरेली (Raebareli) से इस बार भी चुनाव लड़ेंगी. इस तरह उन तमाम अटकलों पर विराम लग गया था कि सोनिया गांधी अगला लोकसभा चुनाव नहीं भी लड़ सकती हैं. गुजरात के अहमदाबाद- पश्चिम से राजू परमार को टिकट दिया गया था. यह आरक्षित सीट है. आनंद से भरतसिंह एम सोलंकी, वड़ोदरा से प्रशांत पटेल और छोटा उदयपुर से रंजीत मोहनसिंह राठवा को पार्टी ने उम्‍मीदवार बनाया है. छोटा उदयपुर भी आरक्षित सीट है. 

उत्तर प्रदेश की बात करें तो राहुल और सोनिया गांधी के अलावा पार्टी ने सहारनपुर से इमरान मसूद और बदायूं से सलीम इकबाल शेरवानी को पार्टी ने टिकट दिया गया. धौरहरा लोकसभा सीट से जितिन प्रसाद जबकि उन्‍नाव से श्रीमति अन्‍नू टंडन को उम्‍मीदवार बनाया गया. वहीं पूर्व विदेश मंत्री और वरिष्‍ठ कांग्रेसी नेता सलमान खुर्शीद अपनी परंपरागत सीट फर्रुखाबाद से ही चुनाव लड़ेंगे. पार्टी ने अकबरपुर से राजाराम पाल, जालौन से बृजलाल खबरी, फैलाबाद से निर्मल खत्री जबकि कुशीनगर से आरपीएन सिंह को उम्‍मीदवार बनाया है. जालौन भी आरक्षित सीट है.

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव 2019: कांग्रेस ने जारी की 15 उम्‍मीदवारों की सूची, सोनिया गांधी रायबरेली से तो राहुल अमेठी से लड़ेंगे चुनाव

7 चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव
चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा (Lok Sabha Election 2019 Date, Schedule) कर दी है. इस बार 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे और 23 मई को नतीजे आएंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त ने चुनाव तिथियों की घोषणा करते हुए कहा कि सभी एजेंसियों से राय ली. चुनाव खर्चे पर विशेष निगरानी रखी जाएगी. त्‍योहारों का ध्‍यान रखा गया. उन्होंने कहा कि इस बार चुनाव में 90 करोड़ लोग वोट डालेंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि हम चुनाव के लिए काफी पहले से ही तैयारी कर रहे थे. सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के चुनाव आयुक्त से बात की. उन्हें तैयारी करने के लिए कह दिया गया था. लॉ एंड ऑर्डर की सिचुएशन भी जांची गई. यह सब करने के बाद ही आज हम चुनाव की घोषणा करने की स्थित में हैं.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2019 Full Schedule : लोकसभा चुनाव में आपकी सीट पर कब होगी वोटिंग, पढ़ें पूरी डिटेल

इस बार सोशल मीडिया पर भी लागू होगी आचार संहिता, खर्च भी जुड़ेगा
लोकसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा (Lok Sabha Election 2019 Date, Schedule) कर दी गई. इस बार 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे (2019 Election) और 23 मई को नतीजे आएंगे. खास बात यह है कि इस बार सोशल मीडिया पर भी यह आचार संहिता लागू होगी. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि इस बार सोशल मीडिया पर कड़ी नजर रखी जाएगी. सोशल मीडिया पर कैंपेनिंग का खर्चा भी जोड़ा जाएगा. उन्होंने कहा कि सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को इस बार किसी भी राजनीतिक पार्टी के विज्ञापन को जारी करने की जानकारी देनी होगी. स्वीकृति मिलने केबाद ही वह ऐसा कर सकते हैं. गूगल और एफबी को भी ऐसे विज्ञापन दताओं की पहचान करने के लिए कहा गया है.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2019: जानिए वाराणसी, अमेठी और रायबरेली समेत इन हाईप्रोफाइल सीटों पर कब डाले जाएंगे वोट

1.5 करोड़ मतदाता पहली बार डालेंगे वोट, कुल 90 करोड़ लोग करेंगे मतदान
लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) की तारीखों का ऐलान हो चुका है. पहला चरण 11 अप्रैल को जबकि अंतिम चरण 19 मई को होगा. वोटों की गिनती 23 मई को होगी. इस बार भी ऐसे मतदाताओं की संख्‍या बड़ी है जो पहली बार वोट डालेंगे. मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने रविवार को कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव में मतदान करनेवालों की संख्या लगभग 90 करोड़ होगी. उन्होंने आगामी चुनाव को लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार बताया. उन्होंने कहा कि इस बार लगभग 10 लाख मतदान केंद्र होंगे, जो 2014 के आम चुनाव में रहे नौ लाख से अधिक है. कुल मतदाताओं में 1.50 करोड़ मतदाता 18-19 साल उम्र के होंगे. उन्होंने कहा, "निर्वाचन आयोग ने चुनाव के लिए एक बहुत ही व्यापक तैयारी की है."

टिप्पणियां

VIDEO: लोकसभा चुनाव का हुआ शंखनाद

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement