NDTV Khabar

Lok Sabha Election 2019: जानिए वाराणसी, अमेठी और रायबरेली समेत इन हाईप्रोफाइल सीटों पर कब डाले जाएंगे वोट

चुनाव आयोग ने रविवार को लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी, जिसके मुताबिक वाराणसी में मतदान आखिरी चरण में 19 मई को होगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Lok Sabha Election 2019: जानिए वाराणसी, अमेठी और रायबरेली समेत इन हाईप्रोफाइल सीटों पर कब डाले जाएंगे वोट

Lok Sabha Election 2019: दिग्गजों की साख रहेगी दांव पर

नई दिल्ली:

चुनाव आयोग ने रविवार को लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा (Lok Sabha Election 2019 Date, Schedule) कर दी गई है, जिसके मुताबिक वाराणसी में मतदान आखिरी चरण में 19 मई को होगा. वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और उनकी मां सोनिया गांधी सहित कई अन्य हाईप्रोफाइल सीटों पर छह मई को वोट डाले जाएंगे. वाराणसी सीट का प्रतिनिधित्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे हैं. लखनऊ में भी मतदान छह मई को होगा, जहां से 2014 में गृह मंत्री राजनाथ सिंह निर्वाचित हुए थे. वैसे ही हाजीपुर लोकसभा सीट के लिए मतदान भी छह मई को होगा जिसका प्रतिनिधित्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान करते हैं. वडोदरा और पुरी में मतदान 23 अप्रैल को होगा. 2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी वाराणसी के अलावा वडोदरा से भी निर्वाचित हुए थे. ऐसी अटकलें हैं कि इस बार पुरी वह दूसरी सीट होगी, जहां से प्रधानमंत्री 2019 में चुनाव में लड़ सकते हैं. 

Lok Sabha Election 2019: आंकड़ों में दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव, आइये जानते हैं कैसे है यह खास..


हालांकि, भाजपा की ओर से इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की सीट गांधीनगर पर मतदान 23 अप्रैल को होगा, उसी दिन पीलीभीत के लिए मतदान होगा जिसका प्रतिनिधित्व मेनका गांधी कर रही हैं. मेनका गांधी के पुत्र वरुण गांधी की संसदीय सीट सुल्तानपुर पर मतदान 12 मई को होगा. मैनपुरी पर भी मतदान 23 अप्रैल को होगा, जो उन दो सीटों में एक है जहां से 2014 में मुलायम सिंह यादव निर्वाचित हुए थे. जबकि आजमगढ़ सीट जिसे मुलायम ने रखी थी वहां मतदान 12 मई को होगा. कन्नौज में मतदान 29 अप्रैल को होगा, जहां से मुलायम की बहू एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिम्पल यादव 2014 में निर्वाचित हुई थीं. 

Lok Sabha Elections 2019: दिल्‍ली में 12 मई को होगा मतदान

भाजपा की तेजतर्रार नेता उमा भारती की संसदीय सीट झांसी और भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी की संसदीय सीट कानपुर में मतदान 29 अप्रैल को होगा. वहीं विदिशा, जहां से 2014 में भाजपा की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज निर्वाचित हुई थीं वहां मतदान 12 मई को होगी. कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया की गुना सीट के लिए मतदान 12 मई को होगा. कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी की अमेठी सीट और सोनिया गांधी की रायबरेली सीट के लिए मतदान छह मई को होगा. अमृतसर में मतदान 19 मई को होगा, जहां से अरुण जेटली 2014 में लोकसभा चुनाव हार गए थे. एक महीने से अधिक समय तक चलने वाले चुनाव कार्यक्रम में पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को, जबकि आखिरी एवं सातवां चरण का मतदान 19 मई को होगा. मतगणना 23 मई को होगी. 

टिप्पणियां

VIDEO: लोकसभा चुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान, 7 चरणों में होंगे चुनाव



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement